×

खुशखबरी: गोरखपुर में पटरी दुकानदारों को मिलेंगे दो करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जुड़े पटरी व्यवसायियों में मई महीने में तकरीबन दो करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा।

Purnima Srivastava
Reporter Purnima SrivastavaPublished By Ashiki
Published on: 18 May 2021 12:13 PM GMT
Track traders
X

गोरखपुर में पटरी व्यवसायियों को मिलेंगे दो करोड़ रुपये (Photo-Social Media)

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद नगर निगम प्रशासन पटरी व्यवसायियों को एक हजार रुपये देने की तैयारी में जुट गया है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जुड़े पटरी व्यवसायियों में मई महीने में तकरीबन दो करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा। वहीं जिले में स्वनिधि योजना में 36453 पंजीकरण का लक्ष्य है। इनमें से 19621 को पहले ही स्वीकृति मिल चुकी है। इसके तहत आवेदक को 10 हजार रुपये का ऋण मिलेगा।

आंशिक कोरोना कर्फ्यू के कारण मंडियां और पटरी व्यवसाय काफी हद तक ठप पड़े हैं। पटरी व्यवसाय ठप होने से इससे जुड़े लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। पिछले साल लाकडाउन में केंद्र सरकार ने पैकेज देकर इस वर्ग को आर्थिक मदद पहुंचाई थी लेकिन इस बार अब तक कोई पैकेज न लागू होने से पटरी व्यवसायी परेशान थे। इनकी परेशानी दूर करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है। ठेला-पटरी और रेहड़ी व्यवसायी, नाविक, लोहार, कुम्हार, कहार, धोबी, नाई, मोची आदि।

स्वनिधि योजना में 10 हजार रुपये लोन

पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण लाकडाउन लगा था तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की घोषणा की थी। योजना के तहत पटरी व्यवसायियों और अन्य को 10 हजार रुपये का ऋण दिया जा रहा है। एक साल में बिना ब्याज ऋण वापस करना है। योजना का उद्देश्य ऋण से अपना व्यवसाय शुरू करना है।

ऐसे दिया जाएगा एक हजार की योजना का लाभ

नगर निगम

लक्ष्य 33604

आवेदन 24507

संस्तुति 17469

भुगतान 14790

नगर पंचायतें

लक्ष्य 2749

आवेदन 3705

संस्तुति 2752

भुगतान 1615

Ashiki

Ashiki

Next Story