×

Hamirpur News: हमीरपुर में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की दर्दनाक मौत, दो झुलसे

Hamirpur News: हमीरपुर जनपद के राठ, क्षेत्र में बादलों की तेज गरज के साथ बुधवार की दोपहर आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग स्थानों पर तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई।

Ravindra Singh
Published on: 6 July 2022 4:48 PM GMT
Sonbhadra News In Hindi
X

 आकाशीय बिजली: photo - social media

Hamirpur News: हमीरपुर जनपद के राठ, क्षेत्र में बादलों की तेज गरज के साथ बुधवार की दोपहर आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने से अलग-अलग स्थानों पर डीएलएड की छात्रा सहित तीन लोगों की दर्दनाक मौत (Three people died due to lightning) हो गई। जबकि अध्यापक सहित दो लोग गंभीर रूप से झुलस गए, जिन्हें सीएचसी से प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल उरई रेफर कर दिया गया है। पुलिस ने तीनों शवों का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। घटना से मृतकों के घर कोहराम मचा हुआ है।

थानाक्षेत्र के बहगांव निवासी रामपाल (30) अपने छोटे भाई बबलू की ससुराल महोबा जिले के पचपहरा गांव बाइक से जा रहा था। साथ में उसका साला थानाक्षेत्र के अकौना गांव निवासी मुन्नालाल (20) भी था। जैसे ही उनकी बाइक चरखारी रोड पर पथनौड़ी गांव के पास पहुंची, तभी अचानक बदले मौसम के चलते बारिश होने लगी।

बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े हुए, आकाशीय बिजली से एक की मौत

जिससे बचने के लिए दोनों सड़क किनारे बाइक खड़ी कर एक पेड़ के नीचे खड़े हो गए। तभी अचानक बादलों की तेज गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने से मुन्नालाल की मौके पर मौत हो गई और उसका जीज रामपाल गंभीर रूप से झुलस गया। जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंचे एंबुलेंस कर्मियों ने घायल को इलाज के लिए सीएचसी पहुंचाया, जहां पर उसकी हालत गंभीर होने पर चिकित्सक ने उसे मेडिकल कॉलेज उरई रेफर किया गया।

इसी तरह मझगवां थाने के बरुआ गांव निवासी काशी प्रसाद कुशवाहा (65) खेतों में बकरी चरा रहा था। तभी आकाशीय बिजली गिरने से उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। डेढ़ साल पहले काशी प्रसाद के पुत्र की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। बहू भी दो माह पहले चली गई। वृद्ध की मौत से उसकी पत्नी रती व नाबालिग नातिनें नेहा (8), साक्षी (3) व काजल (2) अनाथ हो गईं है।

आकाशीय बिजली गिरने से श्वेता की मौत

थाना मुस्करा के ग्राम मसगांव निवासी अभिजीत सिंह (25) गहरौली गांव की अपनी मित्र श्वेता (22) को बाइक से घुमाने मौदहा बांध ले गया था। मौदहा बांध घूमने के बाद दोनों लोग बाइक से वापस घर लौट रहे थे। तभी रास्तें में अचनाक पानी बरसने पर अभिजीत ने सरसेड़ा गांव के पास बाइक सड़क किनारे खड़ी कर दोनों लोग पेड़ के नीचे खड़े हो गए, तभी आकाशीय बिजली गिरने से श्वेता की मौत हो गई और अभिजीत घायल हो गया।

मृतका श्वेता डीएलएड की छात्रा थी और जबकि अभिजीत परिषदीय विद्यालय में शिक्षक के पद पर कार्यरत है। घायल अभिजीत को इलाज के लिए सीएचसी भर्ती कराया। जहां पर उसकी हालत गंभीर होने पर चिकित्सक ने उसे मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। तहसीलदार अभिनवचंद्रा ने मृतक के परिजनों से मिलकर जानकारी लेने के साथ ही जल्द मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया।

आकाशीय बिजली से कैसे बचें

बारिश के समय खेतों, खुले मैदानों, पेड़ों या किसी ऊंचे स्तंभ के पास न जाएं. क्योंकि इनके पास बिजली गिरने की सबसे ज्यादा संभावना होती है।

– यदि आप घर के अंदर हैं और बाहर बिजली कड़क रही है तो घर में मौजूद बिजली संचालित उपकरणों से आपको दूर रहना चाहिए।

– बिजली कड़कड़ाने के दौरान टेलीफोन, मोबाइल, इटरनेट जैसी सेवाओं के इस्तेमाल से बचें।

– खिड़की दरवाजों को अच्छे से बंद कर लें।

– अपने आस पास ऐसी कोई चीज या वस्तु न रकें जो बिजली का सुचालक हो. क्योंकि बिजली का सुचालक वस्तु आकाशीय बिजली को अपनी ओर खींचता है।

– खुली छत पर जाने से बचें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story