×

Trains Cancelled: बहुत जरूरी है ये जानकारी, यात्रा पर निकलने से पहले चेक कर लें कहीं आपकी ट्रेन रद तो नहीं

Trains Cancelled in UP: गोंडा से होकर जाने वाली ट्रेनों का संचालन इस दौरान रद रहेगा। ठण्ड में कोहरे के चलते ये फैसला लिया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 Nov 2022 3:52 AM GMT
Trains cancelled
X

Trains cancelled (फोटो- सोशल मीडिया)

Trains Cancelled in UP: जाड़ा शुरू होते ही ट्रेनों की रफ्तार पर कोहरे के चलते ब्रेक लगने शुरू हो गए हैं जिसे देखते हुए आगामी 90 दिनों के लिए 15 जोड़ी ट्रेनों का संचालन रद कर दिया गया है। गोंडा से होकर जाने वाली ट्रेनों का संचालन इस दौरान रद रहेगा। ठण्ड में कोहरे के चलते ये फैसला लिया गया है। बरौनी-लखनऊ, बहराइच इंटरसिटी, शहीद एक्सप्रेस, सीतामढ़ी, गोमती गोरखपुर, डिब्रूगढ़, चंडीगढ़, आंनद विहार, अमृतसर, आनंद बिहार एक्सप्रेस, ट्रेनों का 1 दिसंबर से संचालन नहीं होगा।

घने कोहरे की स्थिति की संभावना को देखते हुए, भारतीय रेलवे ने दिसंबर 2022 और फरवरी-मार्च 2023 के बीच तीन महीने की अवधि के लिए 50 से अधिक ट्रेनों की सेवाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। इन रद्दीकरणों के अलावा, रेलवे ने यह भी घोषणा की है कि दर्जन भर अन्य ट्रेनें रद्द की जाएंगी। जो उपरोक्त अवधि के दौरान कोहरे के कारण आंशिक रूप से रद्द रहेंगी।

रेल यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले रद्द और आंशिक रूप से रद्द की गई ट्रेनों की सूची देखें।

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल से चलने वाली और नियमित रूप से मंडल से गुजरने वाली कुल 42 मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों को प्रशासन ने पूरी तरह रद्द करने का निर्णय लिया है. यात्री नीचे दी गई ट्रेनों की सूची देख सकते हैं क्योंकि रद्दीकरण फरवरी के अंत या मार्च के पहले सप्ताह तक लागू रहेगा।

इसके अलावा, यह निर्णय लिया गया है कि उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल से शुरू होने वाली और प्रतिदिन मंडल से गुजरने वाली कई अन्य ट्रेनों के फेरों को कम किया जाएगा। आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, इस अवधि के दौरान 20 ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द रहेंगी।

कोहरे के मौसम में सुरक्षित रेल संचालन सुनिश्चित करने के लिए, पूर्व मध्य रेलवे ने 1 दिसंबर, 2022 से 28 फरवरी, 2023 तक मंडल के विभिन्न स्टेशनों से खुलने/आने या गुजरने वाली कई ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है, साथ ही परिचालन के दिनों को कम कर दिया है। रद्द की गई ट्रेनों की सूची इस प्रकार है:

इसी तरह, उत्तर पश्चिम रेलवे ने भी आगामी कोहरे के मौसम में इन दोनों ट्रेनों की सेवाओं को पूरी तरह रद्द करने की जानकारी दी। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, अजमेर से अमृतसर के लिए चलने वाली ट्रेन संख्या- 19611 अजमेर-अमृतसर एक्सप्रेस 1 दिसंबर, 2022 से 25 फरवरी, 2023 तक रद्द रहेगी, जबकि ट्रेन संख्या- 19614 अमृतसर-अजमेर एक्सप्रेस अमृतसर से अजमेर के लिए चलने वाली ट्रेन रद्द रहेगी. 2 दिसंबर, 2022 से 26 फरवरी, 2023 तक।

एनडब्ल्यू डिवीजन के तहत कोहरे वाले क्षेत्रों में रद्द, आंशिक रूप से रद्द या कम होने वाली ट्रेनों की पूरी सूची देखें।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story