×

छठ पर्व पर किन्नर लोगों के सुख-समृद्धि और बच्चों की लंबी आयु के लिए रखते हैं व्रत

Manali Rastogi
Published on: 12 Nov 2018 5:43 AM GMT
छठ पर्व पर किन्नर लोगों के सुख-समृद्धि और बच्चों की लंबी आयु के लिए रखते हैं व्रत
X

गोरखपुर: भगवान सूर्य की उपासना के उत्सव यानी छठ व्रत महिलाओं ने नहाय खाय के साथ शुरुआत की तो वहीं एक समाज ऐसा भी है जिसने हर मां के बच्चे की लंबी आयु और उनके परिवार की सुख समृद्धि के लिए छठ का व्रत रखा है। जी हां हम बात कर रहे हैं किन्नर समाज के लोगों का छठ का व्रत यूँ तो हर कोई अपने बच्चों और परिवार की समृद्धि और ख़ुशी के लिए रहता है लेकिन गोरखपुर में किन्नर समाज भी इस व्रत को पूरे रीति रिवाज और परंपरा के साथ रखता है।

यह भी पढ़ें: अनंत कुमार के निधन पर राष्ट्रपति और पीएम मोदी समेत इन हस्तियों ने जताया शोक

नहाए खाए के साथ इस व्रत की शुरुआत किन्नर समाज की प्रमुख किरण और उनकी शिष्यों ने किया। लौकी की सब्जी, दाल और चावल से बने हुए लावा भात को इस पर्व की शुरुवात के दिन इंहोने बनाया और इसी को खाया। किन्नर समाज के लोग कल तक बिना अन्न और बिना जल ग्रहण किए छठ मइया की पूजा करेंगी।

यह भी पढ़ें: गतिरोध दूर करने को सरकार और आरबीआई दोनों को ‘कुछ नरमी’ दिखानी होगी: पनगढ़िया

कल डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के बाद थी यह पारण करेंगी और कुछ ग्रहण करेंगी। इन किन्नर किरण का कहना है कि समाज का हर एक परिवार इनका अपना परिवार है, और अगर इनके यजमान का परिवार स्वस्थ और समृद्ध रहेगा तो इनके घरों में भी दो रोटी आएगी। अपने यजमान को ही अपना बेटा और परिवार मान यह सभी छठ मइया से उनकी खुशहाली के लिये सूर्यउपासना के व्रत को रहती है।

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2018: इंटरनेट पर छाए हुए हैं छठ के ये गीत, धमाल मचा रहा पीएम मोदी पर बना ये गाना

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story