×

UP News: परिवहन निगम की बसों में अब QR कोड, UPI से कर पाएंगे टिकट मूल्य का भुगतान

UP News Today: परिचालको को यूपीआई द्वारा टिकट किराया लेने पर प्रति टिकट एक रूपए की धनराशि पेटीएम की ओर से परिचालक को दी जायेगी।

Anant kumar shukla
Published on: 24 Nov 2022 3:17 PM GMT
UP News Transport Corporation buses will now be able to pay ticket price through QR code UPI
X

UP News Transport Corporation buses will now be able to pay ticket price through QR code UPI (Social Media)

UP News Today: अब उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में टिकट लेना आसान हो गया है। परिवहन निगम में लगातार सुधार किए जा रहे हैं। इसी क्रम में निगम की बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अब टिकट मूल्य भुगतान के लिये क्यू आर कोड स्कैन कर यूपीआई के माध्यम से सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश के लोगों को बेहतर परिवहन सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। इस दिशा में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम लगातार कार्य कर रहा है। नये तकनीकों का समावेश किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था को अधिक प्रभावी एवं आकर्षक बनाने के उद्देश्य से उप्र परिवहन निगम पेटीएम के सहयोग से बस परिचालको हेतु आकर्षक प्रोत्साहन योजना प्रारम्भ करने जा रहा है, जिसके अन्तर्गत परिचालको को यूपीआई द्वारा टिकट किराया लेने पर प्रति टिकट एक रूपए की धनराशि पेटीएम की ओर से परिचालक को दी जायेगी।

सिंह ने बताया कि इस स्कीम के लागू होने से परिवहन निगम की बसों के परिचालकों को यूपीआई को प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। इसी के साथ परिवहन निगम के प्रत्येक क्षेत्र के टॉप-3 यूपीआई के माध्यम से किराया लेने वाले परिचालाकों को विशेष पुरस्कार से सम्मानित करने की योजना बनायी गई है। उन्होंने बताया कि विशेष प्रोत्साहन योजना आगमी 15 दिवस में निगम बसों में लागू की जायेगी। क्रियान्वयन के लिये कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है।

दयाशंकर सिंह ने बताया कि वर्तमान में परिचालको को यूपीआई माध्यम से टिकट विक्रय करने में हिचकिचाहट को दूर करने के उद्देश्य से यह योजना लागू की जा रही है। इससे परिचालक यात्रियों को यूपीआई पेमेंट की सुविधा देने के लिये प्रेरित होगें तथा यह कदम डिजीटल भुगतान की दिशा में परिवहन निगम की ओर से अग्रणी कदम होगा। इस योजना के लागू होने से यात्रियों को भी फुटकर की समस्या से निजात मिलेगी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story