×

UP News: अगर आपको भी सीखनी है ड्राइविंग तो यहां करें आवेदन, परिवहन विभाग खोलने जा रहा है 58 ट्रेनिंग सेंटर

UP News: परिवहन विभाग उत्तर प्रदेश में 58 ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने जा रहा है। इसके लिए मंजूरी राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की बैठक में दी गई।

Anant kumar shukla
Published on: 14 Dec 2022 6:08 AM GMT
Transport Department will open 58 driving training centers
X

Transport Department open 58 driving training centers (Pic: Social Media)

UP News: परिवहन विभाग उत्तर प्रदेश में 58 ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने जा रहा है। इसके लिए मंजूरी राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की बैठक में दी गई। एसटीए के अपर सचिव मयंक ज्योति ने जानकारी देते हुए कहा कि उत्तराखंड की तर्ज पर अब यूपी में भी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रेंट ऑन बाइक योजना को मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही आगरा की एक कंपनी ने आगरा में सेवा शुरू करने की इच्छा जाहिर की थी। इसको अब स्वीकृति दे दी गई है। अब यह कंपनी आगरा में किराए पर बाइक दे सकती है। इसके लिए किराया निर्धारित किये जाने की प्रक्रिया चल रही है। यह सुविधा शुरू हो जाने से आगरा में घूमने के लिए आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को सहूलियत होगी। उन्होंने बताया कि अन्य जिलों में भी यदि कंपनियां आवेदन करती हैं, तो उस पर विचार किया जाएगा।

इसी के साथ ही राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की बैठक में तय हुआ कि 137 रोडवेज बसों के परमिट नवीनीकरण को भी मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि बैठक में पूर्वांचल, बुंदेलखंड, आगरा, कौशांबी और मेरठ एक्सप्रेस वे पर प्राइवेट बसों के संचालन को लेकर निर्णय लिए जाने थे लेकिन कोर्ट का स्टे आर्डर आ जाने के कारण इसको स्थगित करना पड़ा। आगे की बैठक में इस पर विचार किया जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने चाहते है तो आप के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैनकार्ड), निवास प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण (बिजली बिल, राशन कार्ड), लर्निंग लाइसेंस नंबर, जन्म तिथि का प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, होने चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले सड़क परिवहन और रोजगार मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद होम पेज खोलें, अब होमपेज स्क्रीन पर आ जाएगा इसके बाद अपने राज्य का चयन करें।

होम पेज पर ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प पर क्लिक करें इसके बाद खुले पेज पर न्यू ड्राइविंग लाइसेंस पेज पर क्लिक करें।

इसके बाद लर्निंग लाइसेंस का नंबर और जन्मतिथि भरकर ओके बटन पर क्लिक करें।

अब आपके स्क्रीन पर डीएल के लिए आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।

आवेदन फार्म में पूछे गए सभी जानकारियों को अच्छे से भरें, इसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों को अच्छे से स्कैन कर अपलोड करें।

अपनी सुविधा अनुसार डीएल के लिए अपॉइंटमेंट का चयन करें, इसके बाद समय और दिन का चयन करके आपको ऑनलाइन फीस जमा करना होगा।

सभी डिटेल और फीस भरने के बाद फाइनल सबमिट पर क्लिक करें। इस तरह आपकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हो जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story