×

परिवहन मंत्री का फरमान, बस स्टेशनों पर यात्रियों को असुविधा हुई तो नपेंगे अफसर

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा है कि बस स्टेशनों पर यात्रियों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करना सुनिश्चित करें।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 24 May 2022 12:13 PM GMT
Transport Ministers decree, if the passengers are inconvenienced at the bus stations, then the officers will measure
X

उत्तर प्रदेश परिवहन परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह: Photo - Newstrack

Lucknow News: उत्तर प्रदेश परिवहन (Uttar Pradesh Transport) की बसों में यात्रियों को सफर करने के लिए कोई दिक्कत ना हो इसके लिए परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह (Transport Minister Dayashankar Singh) ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं। मंत्री दयाशंकर सिंह ने विभाग के अफसरों से कहा है कि बस स्टेशनों पर यात्रियों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करना सुनिश्चित करें। यात्रियों के बैठने, स्वच्छ पेयजल, बस स्टेशनों पर साफ-सफाई और प्रकाश की व्यवस्था के साथ महिला एवं पुरूष शौचालयों के साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये।

बस स्टेशनों और स्टॉप पर शौचालय क्रिया शील रहें। उन्होंने कहा कि वह स्वयं भी किसी समय बस स्टेशन का औचक निरीक्षण करेंगे। अगर कमी मिली तो सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दयाशंकर सिंह ने कहा कि 'जिन बस स्टेशनों के अन्दर गड्ढे या जल भराव की स्थिति हो वे जल्द से जल्द मरम्मत कराएंगे, जिससे किसी भी यात्रियों को आने-जाने में कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि बेहतर सुविधाएं देने के लिए सभी आवश्यक कदम समय से उठाये जाएं।

बस स्टेशनों पर सोलर लाइट की व्यवस्था

परिवहन मंत्री ने कहा कि बस स्टेशनों पर सोलर लाइट की व्यवस्था की जाये। जिससे लाइट जाने पर यात्रियों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने सभी क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने बस स्टेशन से कम से कम एक किलो मीटर परिधि के अन्दर कोई भी प्राइवेट बस खड़ी नहीं होनी चाहिए। इसके खिलाफ विशेष अभियान चलाते हुये कार्रवाई करें।

परिचालक बस में यात्रियों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करें

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस बात का ध्यान रखें कि उनके अधीनस्थ किसी कर्मचारी का उत्पीड़न न होने दें। यात्रा के दौरान परिचालक बस में यात्रियों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करें। यात्रियों को सुरक्षित एवं आरामदे यात्रा की सुविधा देना परिवहन विभाग की जिम्मेदारी है।

उत्तर प्रदेश में 1150 नई बसें खरीदी जाएंगी- परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह

इससे एक दिन पर झांसी दौरे पर पहुंचे परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बड़ा एलान करते हुए कहा था उत्तर प्रदेश में 1150 नई बसें खरीदी जाएंगी। इनमें 150 बसों की बॉडी तैयार हो चुकी हैं। कोरोना काल की वजह से पिछले दो-तीन वर्षों से विभाग कोई बस नहीं खरीद सका। जबकि हर साल 1100 नई बसों की जरूरत पड़ती है। पुरानी बसों को कंडम कर दिया जाता है। इन बसों के आने से यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story