×

SPM सिविल अस्पताल में Cervical Cancer की जांच व इलाज संभव, बस महिला डॉक्टरों को ट्रेनिंग की ज़रूरत

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में सर्वाइकल कैंसर का इलाज संभव है। यहां इस कैंसर को पता लगाने वाली मशीन भी आ चुकी है।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By aman
Published on: 7 May 2022 2:02 PM GMT
treatment of cervical cancer possible in spm civil hospital lucknow
X

SPM Civil Hospital Lucknow 

Lucknow News : यूपी की राजधानी लखनऊ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल (SPM Civil Hospital) में सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) का इलाज संभव है। यहां इस कैंसर को पता लगाने वाली मशीन (Machine) भी आ चुकी है। जरूरत है, तो बस डॉक्टरों (Doctors) को ट्रेनिंग (Training) देने की।

अस्पताल के निदेशक डॉ. आनंद ओझा (Dr. Anand Ojha) ने newstrack.com को बताया, कि सिविल अस्पताल (Civil Hospital) में योग्य डॉक्टर हैं। पता लगाने वाली मशीन भी है। क्योंकि, महिला डॉक्टरों (Female Doctors) को ट्रेनिंग नहीं मिल सकी है, इसलिए अभी इसका इलाज नहीं शुरू हो सका है। लेकिन, झलकारी बाई के एकीकरण से जल्द ही यह सम्भव हो सकेगा।

क्या होता है सर्वाइकल कैंसर?

बता दें, कि गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर यानी Cervical Cancer महिलाओं में मौत की बड़ी वजह है। यह मुख्यतः 15 से 44 वर्ष की महिलाओं के लिये घातक साबित होता है। जिसका यदि सही समय पर इलाज हो जाए, तो ज़िंदगी ज़्यादा दिनों तक चल सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, कम उम्र में यौन संबंध बनाने व लगातार यौन सक्रिय (Sexually Active) होने से सर्वाइकल कैंसर की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। गर्भाशय ग्रीवा के सभी मामले HPV यानी ह्यूमन पैपीलोमावायरस की वजह से होते हैं। जो कि, संभोग (sexual intercourse) के दौरान, एक व्यक्ति से दूसरे में प्रवेश कर जाता है।

आ गई कॉल्पोस्कोपी मशीन

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरपी सिंह (Dr. RP Singh) ने बताया कि सर्वाइकल कैंसर को जांचने वाली कॉल्पोस्कोपी मशीन (colposcopy machine) झलकारी बाई में आ चुकी है। जिसे जल्द ही सिविल अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। उसके बाद, महिला डॉक्टरों की औपचारिक ट्रेनिंग (Formal Training) कराकर, इलाज (Treatment) शुरू किया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story