×

कोरोना के खिलाफ सेना तैयार, झांसी सैन्य अस्पताल में शुरू हुआ मरीजों का उपचार

झांसी स्थित सैन्य अस्पताल (Military hospital) में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का उपचार होना शुरु हो गया है।

B.K Kushwaha
Reporter B.K KushwahaPublished By Chitra Singh
Published on: 8 May 2021 6:20 AM GMT (Updated on: 8 May 2021 6:22 AM GMT)
कोरोना के खिलाफ सेना तैयार, झांसी सैन्य अस्पताल में शुरू हुआ मरीजों का उपचार
X

कोरोना के खिलाफ सेना की तैयारी

झाँसी: देशभर में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण से हालात काफी खराब होते जा रहे हैं। ऐसे में देश के दुश्मनों से लोगों की रक्षा करने वाली सेनाओं (Armies) ने अब कोरोना वायरस के खिलाफ भी युद्ध छेड़ दिया है। सैन्य अस्पतालों में भी कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार होना शुरू कर दिया है। इसके अलावा रामराजा हॉस्पिटल के ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) की भी सेना की टीम ने सर्विस की है। उपकरण जल्द मिलने से यह प्लांट जल्द से जल्द शुरु होने की संभावना है।

पूरे देश में कोरोना वायरस ने अपने पैर पसार लिया है। जिस तरह से सारी आबादी को अपने बस में करता चला जा रहा है, इससे सरकारी और गैर सरकारी व्यवस्थाओं का पसीना छूट गए हैं। भारतीय सेना की व्हाइट टाइगर डिवीजन (White Tiger Division) जो झांसी में स्थित है। इस डिवीजन के कमान जीओसी. मेजर जनरल विपुल सिंघल (Vipul Singhal) के द्वारा इस डिवीजन के सारे अस्त्र-शस्त्र और उपकरणों को ठीक करने और रखरखाव की जिम्मेदारी 631 ई.एम.ई.बटालियन की है,जो कि इस कोरोना काल में सैनिक अस्पतालों की देखरेख बखूबी निभा रही है।

631 ई.एम.ई. के टेक्नीशियनों ने दतिया जिले के अस्पतालों के उपकरण की मरम्मत और देखरेख की जिम्मेदारी ली है। यह सारा काम कर्नल शांतनु कमान अधिकारी 631 ई.एम.ई बटालियन के नेतृत्व में किया जाएगा। इसके तहत ई.एम.ई.के टेक्नीशियनों ने अस्पताल के रखरखाव उपकरणों जैसे पल्स ऑक्सीमीटर,नोवेलाइजर, सकन मशीन, ईसीजी मशीन ठीक करने का जिम्मा उठा लिया है, इसमें कुछ उपकरण की मरम्मत 4 मई 2021 को अस्पताल के परिसर के अंदर ही पूरा किया गया है। देश की बाहरी आक्रमणों से रक्षा के अलावा सेना का दूसरा काम सरकार और सिविल प्रशासन को उसके कार्यों को करने मैं सहायता देना है, जिसको सेना इस संकट काल में बखूबी निभा रही है। यह एक सराहनीय काम है, इससे सिविल प्रशासन को इस महामारी को काबू करने में पूरी तरह मदद मिलेगी और दतिया की जनता को चिकित्सा उपकरणों की कमी नहीं होगी भारतीय सेना का प्रयास अत्यंत सराहनीय है, जिसकी दतिया जिले के हर नागरिकों में प्रशंसा हो रही है। वहीं, सेना ने झाँसी स्थिति जिला अस्पताल के कुछ उपकरणों को भी ठीक किया है। उपकरण ठीक होने के बाद सेना की टीम गंतव्य स्थान के लिए रवाना हो गई है।

सेना भी बना रहीं है कोविंड सेंटर

आम जनता की सुविधा के लिए सेना में भी कोविंड सेंटर (Covid Center) बनाए जा रहे हैं। झांसी स्थित सैन्य अस्पताल (Military hospital) में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का उपचार होना शुरु हो गया है। मरीजों ने सैन्य अफसरों की प्रशंसा की है। यहां मरीजों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।

सेना

ऑक्सीजन प्लांट का जल्द शुरु होगा

सेना की टीम ने ओरछा स्थित रामराजा हॉस्पिटल के ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया था। यहां प्लांट के सभी उपकरणों को चेक किया। इसमें कुछ उपकरणों की कमियां पाई गई हैं। इसके बारे में हॉस्पिटल के प्रबंधन को जानकारी दे दी गई है। इसमें सबसे ज्यादा वाल्ब खराब बताया गया है। यह वाल्ब मुंबई से मंगाया गया है। वाल्ब व अन्य उपकरण आते ही सेना की टीम अपना काम शुरु कर देगी। संभावना है कि ऑक्सीजन प्लांट कुछ दिनों के अंदर चालू होना शुरु हो जाएगा।

रेलवे भी बना रही हैं ऑक्सीजन प्लांट

पीआरओ मनोज कुमार सिंह का कहना है कि रेलवे अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट बनाए जाने की संभावना है। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। इसके अलावा स्टोर में भी जमीन देखी गई हैं। उनका कहना है कि ऑक्सीजन प्लांट शुरु होने से मरीजों को दिक्कतें काफी कम हो जाएगी। इसके लिए रेलवे के प्रशासनिक अफसर अपनी तैयारी में लगे हुए हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story