×

Truck Drivers Strike: यूपी में ट्रक ड्राइवरों का चक्का जमा, इस कानून के खिलाफ हाईवे पर किया प्रदर्शन, जाम में फसे लोग

Truck Drivers Strike: नए हिट एंड रन कानून के खिलाफ उत्तर प्रदेश में सोमवार को कई जिलों में ट्रक डाइवरों ने बीच रोड पर ट्रक खड़ा कर विरोध प्रदर्शन किया। इससे कई हाईवे पर लंबा लंबा जाम लग गया है, जिससे राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

Viren Singh
Published on: 1 Jan 2024 7:56 AM GMT (Updated on: 1 Jan 2024 9:02 AM GMT)
Truck Drivers Strike
X

Truck Drivers Strike (सोशल मीडिया) 

Truck Drivers Strike: भारत में लागू हुए नए हिट एंड रन कानून के विरोध राष्ट्रीय स्तर ट्रांसपोर्टस और ट्रक ड्राइवर ने हल्ला बोल रखा है और विरोध प्रदर्शन करते हुए इस कानून के खिलाफ हड़ताल कर रहे हैं। यूपी सहित देश भर के अलग अगल स्थानों पर शुरू हुई ट्रांसपोर्टस और ट्रक ड्राइवर की राष्ट्रीय हड़ताल का असर नए साल के पहले दिन 1 जनवरी को भी दिखाई दिया। यूपी के कई जिलों में ट्रक ड्राइवर ने हिट एंड रन कानून के खिलाफ सोमवार को चक्का जमा करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। ट्रक डाइवर सड़कों पर उतर आए, जिससे जमा लग गया है और आम लोगों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ा।

इस कानून के खिलाफ भड़के ट्रक ड्राइवर

दरअसल, केंद्र सरकार सड़क दुर्घटना पर लगाम लगाने के लिए हिट एंड रन कानून में संशोधन किया है। भारतीय न्याय संहिता 2023 में हुए संशोधन के बाद हिट एंड रन के मामलों में दोषी पाए जाने पर ड्राइवर पर 7 लाख रुपए तक का जुर्माना और 10 साल तक कैद का प्रावधान तय किया है। यह प्रावधान देश भर ट्रक ड्राइवर और ट्रांसपोर्टस का रास नहीं आया है, जिसके खिलाफ इन लोगों ने राष्ट्रीय स्तर हल्ला बोल रखा है।

30 दिसंबर से शुरू हुई राष्ट्रव्यारी हड़ताल

हिट एंड रन कानून को कड़ा करने का ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC) ने कड़ा विरोध दर्ज किया है और संगठनों से राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया। इसके बाद बीते 30 दिसंबर को ट्रक ड्राइवरों और ट्रांसपोर्टर्स ने देश भर में हड़ताल शुरू कर दी। ट्रक ड्राइवरों ने जयपुर, मेरठ, आगरा, राजकोट-अहमदाबाद एक्सप्रेस सहित कई हाईवे पर गाड़ियों को बीच में खड़ाकर अपना विरोध प्रदर्शन किया। राजकोट अहमदाबाद हाईवे रोकने पर कुछ ट्रक ड्राइवरों को 30 दिसंबर को पुलिस द्वारा हिरासत में लिया गया। इस कानून के खिलाफ चल रही लड़ाई की AIMTC की अगली बैठक 10 जनवरी को होनी है, जिसमें आगे की योजनाओं पर दिशा निर्देश तय किये जाएंगे।

AIMTC के अध्यक्ष ने कही ये बात

AIMTC के अध्यक्ष अमृत मदान ने कहा कि हिट एंड रन के मामलों में कड़े कदम उठाने की सख्त जरूरत है। इस कानून पर सरकार का इरादा भी अच्छा है, मगर संशोधित हुए नए कानून में कुछ कमियां है, जिसका खामियाजा ट्रक डाइवरों को भुगतना पड़ सकता है, इसलिए इन पर फिर से सोचने की जरूरत है। मदान ने कहा कि कोई भी दुर्घटना होती है तो ड्राइवर बचने के इरादे से नहीं भागता बल्कि, बेकाबू होती भीड़ से खुद की जान बचाने के लिए भागता है। ऐसे में उस पर सजा का प्रावधान और जुर्माना लगाना ठीक नहीं है।

यूपी में इन नेशनल और स्टेट हाईवे पर हुआ चक्का जाम

नए हिट एंड रन कानून के खिलाफ उत्तर प्रदेश में सोमवार को कई जिलों में ट्रक डाइवरों ने बीच रोड पर ट्रक खड़ा कर विरोध प्रदर्शन किया। आगरा में रोडवेज कर्मियों व प्राइवेट ट्रक एसोसिएशन की हड़ताल में बाह इलाके के रोडवेज बस अड्डे पर लगाया जाम लगाया गया। इस दौरान परिवहन निगम की बसों का संचालन बंद रहा।

इसके अलावा कानपुर- घाटमपुर में कानपुर सागर हाईवे पर चालकों ने हाईवे पर ट्रक खड़ा कर चक्का जाम कर दिया और विरोध प्रदर्शन करने लगे। कानपुर- घाटमपुर हाईवे पर लंबा जमा लग गया है। इससे राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। प्रदर्शनकारी ट्रक ड्राइवर ने कहा कि केंद्र सरकार यह काला कानून है। इससे गाड़ी चलाना और मुश्किल हो जाएगा। सरकार इर नए कानून को वापस ले। वहीं, बुलंदशहर के खुर्जा मधुसूदन डेरी के निकट एनएच 91, बंदायू में बिसौली, वजीरगंज, सहसवान और उघेती में, कानपुर देहात में रनिया नेशनल हवाई पर और हमीरपुर जिले में मौदहा कोतवाली क्षेत्र के नेशनल हाईवे 34 पर वाहन चालकों ने चक्का जाम कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन की वजह से इन जगहों पर लंबा लंबा जाम लगा गया। जमा खुलवाने के लिए पुलिस प्रशासन को उतरना पड़ा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story