×

ऑटोमेशन और टेक्नोलॉजी ने सभी को समाहित कर लिया हैः डॉ. अनुज मित्तल

संस्थान के निदेशक प्रो0 रमापति मिश्रा ने दो दिवसीय ई-नेशनल कॉन्फ्रेंस की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने प्रतिभगियों को इंडस्ट्री 1.0 से इंडस्ट्री 4.0 के बीच में होने वाले परिवर्तनों की जानकारी प्रदान की।

Newstrack
Published on: 30 July 2020 5:07 AM GMT
ऑटोमेशन और टेक्नोलॉजी ने सभी को समाहित कर लिया हैः डॉ. अनुज मित्तल
X

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय आई0ई0टी0 संस्थान के एम0सी0ए0 विभाग में ‘‘कम्युनिकेशन एंड कंप्यूटिंग इंडस्ट्री 4.0‘‘ विषय पर दो दिवसीय ई-नेशनल कॉन्फ्रेंस के समापन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि उत्तरांचल यूनिवर्सिटी देहरादून के निदेशक डॉ0 अनुज मित्तल ने दो सौै वर्षों में उद्यमियों और बाजार में होने वाले परिवर्तन के बारे बताते हुए कहा कि आज ऑटोमेशन और टेक्नोलॉजी ने सभी को अपने मे समाहित कर लिया है। प्रतिस्पर्धायें बढ़ी है लेकिन स्किल होने से रोजगार भी मिला है। उन्होंने प्रतिभागियों एवं छात्र-छात्राओं से कहा कि वर्तमान परिदृश्य में मार्केट में स्वयं को स्थापित करने के लिए शोध पर विशेष ध्यान देना होगा।

सुशांत सिंह मामले की स्वतंत्र एजेंसी या SIT से जांच के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दाखिल

नए प्रकार के इन्वेंशन पर ध्यान देने की जरूरत

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता केएनआईटी, सुल्तानपुर के डाॅ0 आर के सिंह ने इंडस्ट्री 4.0 के बारे मे बताते हुए कहा कि इसके डेटा एवं सूचना प्रभावी माध्यम है। सूचना युग में शैक्षिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए शिक्षा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) को आधुनिक रूपों में शामिल करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि इसे प्रभावी बनाने के लिए शिक्षा योजनाकारों, प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों को प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण, वित्तीय, शैक्षणिक और बुनियादी ढांचागत आवश्यकताओं के क्षेत्र में बहुत से निर्णय लेने की आवश्यकता है।

विशिष्ट अतिथि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के भूतपूर्व डिप्टी मैनेजर प्रो0 कृपा शंकर गुप्ता ने प्रतिभागियों को क्रिप्टोलॉजी क्लासेस, साइबर सिक्योरिटी, इंक्रिप्शन-डिक्रिप्शन एवं हैकर के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि ऑटोमेशन एवं सेंसर टेक्नोलॉजी ने पूरी लाइफ स्टाइल को परिवर्तित कर दिया है। इसे देखते हुए नए प्रकार के इन्वेंशन पर ध्यान देने की जरूरत हैं।

कोरोना हुआ बेकाबू: 31 अगस्त तक लॉकडाउन का ऐलान, सरकार ने बदले ये नियम

भविष्य में सभी सुविधाएं ऑनलाइन माध्यम से मिलेगी

कार्यक्रम में कार्मस संकायाध्यक्ष एवं एमबीए विभागाध्यक्ष प्रो0 अशोक शुक्ला ने सभी विद्यार्थियों से कहा कि वैश्विक बाजार और विश्व पटल पर जगह बनाने के लिए ऑटोमेशन, सेंसर टेक्नोलॉजी, डाटा साइंस, बिग डाटा पर जोर देने की आवश्यकता है। एमबीए विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो0 आरएन राय ने कहा कि आज संचार तकनीकी के इस युग में स्मार्टफोन से लेकर अन्य क्षेत्रों में तकनीक बदल रही है उससे भविष्य में सभी सुविधाएं ऑनलाइन माध्यम से मिलने लगेगी। संस्थान के निदेशक प्रो0 रमापति मिश्रा ने दो दिवसीय ई-नेशनल कॉन्फ्रेंस की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने प्रतिभगियों को इंडस्ट्री 1.0 से इंडस्ट्री 4.0 के बीच में होने वाले परिवर्तनों की जानकारी प्रदान की।

सभी लोग ऑनलाइन उपस्थित रहे

तकनीकी सत्र में डॉ0 सुदीप तंवर निरमा यूनिवर्सिटी, डॉ0 दिव्या तंवर संस्कृति यूनिवर्सिटी, डॉ0 करण सिंह जेएनयू दिल्ली एवं डॉ0 नीरज तिवारी, बीबीएयू अमेठी ने सभी प्रतिभागियों का मूल्यांकन किया। कार्यक्रम में एमसीए विभागाध्यक्ष एवं समन्वयक डॉ0 बृजेश भारद्वाज ने कार्यक्रम के चारों तकनीकी सत्रों का संचालन करते हुए सभी के प्रति घन्यवाद ज्ञापित किया। तकनीकी सत्र का संचालन इंजीनियर मनीषा यादव ने किया।

कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर राजीव कुमार ने बताया कि इस नेशनल कॉन्फ्रेंस में छात्र छात्राओं ने कोविड-19, साइबर सिक्योरिटी, ई-कॉमर्स, बिग डाटा, नेटवर्क एनालिसिस एवं अन्य विषयों में शोध पत्र प्रस्तुत किये। इस अवसर पर कविता श्रीवास्तव, अखिलेश मौर्य, रमेश मिश्रा, पारितोष त्रिपाठी, रामनंदन त्रिपाठी, अमित भास्कर, दिलीप कुमार, विनीत सिंह सहित अन्य शिक्षक, प्रतिभागी एवं छात्र-छात्राएं आॅनलाइन उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- नाथ बख्श सिंह, अयोध्या

भारत में बरस रही मौत: तबाही के करीब देश, बाढ़ में डूबे मैदान से लेकर पहाड़

Newstrack

Newstrack

Next Story