×

Mahoba News: खनन के दौरान पहाड़ पर बड़ा हादसा, पत्थरों में दबकर दो मजदूरों की दर्दनाक मौत, दो घायल

Mahoba News: महोबा में पहाड़ में खनन करने के दौरान बड़ा हादसा हो गया। जिसमें पहाड़ के पत्थरों के नीचे दबकर दो मजदूरों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जबकि दो अन्य मजदूर घायल हुए है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 8 Feb 2023 9:46 AM GMT
Mahoba News
X

घटनास्थल पर पुलिस 

Mahoba News: महोबा में पहाड़ में खनन करने के दौरान बड़ा हादसा हो गया। जिसमें पहाड़ के पत्थरों के नीचे दबकर दो मजदूरों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जबकि दो अन्य मजदूर घायल हुए है। सूचना पर परिवार के लोग भी घटनास्थल इकट्ठा हो गए तो वहीं पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शवों को निकालने का काम किया है। बड़े हादसे की सूचना मिलते ही डीएम मनोज कुमार और एसपी सुधा सिंह भी मौके पर पहुंची हैं। मृतकों के परिवारों से मुलाकात कर हर मदद का भरोसा दिया गया है तो वहीं शिकायत के आधार पर आगे की कार्यवाही के साथ-साथ नियमानुसार मदद किए जाने की बात डीएम ने कही है।

बगैर सुरक्षा उपकरणों के काम करते समय हुआ हादसा

दरअसल आपको बता दें कि यह दर्दनाक हादसा जनपद के कबरई थाना क्षेत्र अंतर्गत गंज गांव का बताया जाता है। जहां पर चंदला पहाड़ में ब्लास्टिंग के लिए मशीन से ड्रिल का काम मजदूर कर रहे थे। तभी ऊपर से गिरे पत्थरों की चपेट में आकर दो मजदूर 200 फुट गहरी खदान में जा गिरे और पत्थरों में दबकर उनकी दर्दनाक मौत हो गई वहीं दो अन्य मजदूर भी इस हादसे में घायल हुए है। बताया जाता है कि गंज गांव के ही रहने वाला 26 वर्षीय महेंद्र वर्मा पुत्र छंगा और मधु अनुरागी पुत्र गया अनुरागी सहित कई मजदूर चंदला पहाड़ में मशीन से ड्रिल का काम कर रहे थे। बगैर सुरक्षा उपकरणों के मजदूरी करते समय हादसा सामने आया। परिजन और प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि पहाड़ में विस्फोट के लिए ड्रिल करते समय ऊपर के हिस्से से एक बड़ा पत्थर ऊपर गिरा जिससे चार मजदूर इसकी चपेट में आ गए।

मजदूर 200 फीट गहरी खदान में नीचे आ गिरे ऊपर से गिरे पत्थर की चपेट में आकर दो मजदूर महेंद्र वर्मा और मधु अनुरागी की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई वहीं दो अन्य मजदूर रणधीर और संतोष इस हादसे में घायल हुए है। इस हादसे से पहाड़ पर अफरा-तफरी मच गई। पहाड़ संचालक मौके से फरार हो गए। काम कर रहे अन्य मजदूर हादसा होते देख इकट्ठा हो गए और परिवार के लोगों को सूचना दी गई है। यही नहीं पहाड़ पर हादसे की खबर पर डीएम मनोज कुमार और एसपी सुधा सिंह सहित पुलिस बल मौके पर पहुंचे।

बड़ी मशक्कत के बाद पत्थरों के नीचे दबे दो शवों को बाहर निकाला गया। मजदूरों की मौत हो जाने से उनके परिवारों में कोहराम मचा हुआ है। जिला अधिकारी मनोज कुमार बताते हैं कि घटनास्थल का निरीक्षण किया गया है। पूरी घटना की मजिस्ट्रेट जांच के लिए एडीएम के नेतृत्व में टीम गठित की गई है। भविष्य में ऐसी घटना ना हो इसको लेकर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। मृतकों के जो परिवारीजन है जो भी लिख कर देंगे उसके आधार पर आगे की कार्रवाई भी की जाएगी और नियमों के अंतर्गत जो सहायता है वह भी मृतक परिवारों को दी जाएगी। उक्त मामले की जांच कराकर कार्रवाई भी होगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story