×

Kanpur Airport पर अधिकारियों ने श्वानों को माला पहनाकर दी विदाई, 10 वर्ष की सेवा के बाद हुए रिटायर

Kanpur Airport: कानपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने में अहम योगदान देने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के डॉग स्क्वायड में शामिल दो श्वान रिटायर हो गए।

aman
Written By aman
Published on: 7 March 2023 10:12 AM GMT (Updated on: 7 March 2023 10:19 AM GMT)
Kanpur News
X

कानपुर एयरपोर्ट पर श्वानों का फेयरवेल (Social Media)

Kanpur News : कानपुर एयरपोर्ट (Kanpur Airport) की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने में अहम योगदान देने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के डॉग स्क्वायड में शामिल दो श्वान रिटायर हो गए। एयरपोर्ट पर तैनात दोनों श्वानों को उनकी 10 वर्षों की नौकरी पूरी करने के बाद सेवानिवृत्ति दे दी गई। विदाई के वक़्त डॉग स्क्वायड के दोनों श्वानों को फूल माला पहनाया गया। ये एक भावुक क्षण था।

अभी तक सीआईएसएफ (CISF) के डॉग स्‍क्‍वॉड टीम (Dog Squad Team of CISF) में सेवा देते रहे दोनों श्वान अब कार्यमुक्त हो चुके हैं। अपनी 10 वर्षों के कार्यकाल में दोनों श्वान ने कई महत्वपूर्ण मौकों पर योगदान दिया। बता दें, इस दौरान अधिकारी सहित पुलिस बल के अन्य जवान भावुक दिखे।

श्वानों की भावुक विदाई

कानपुर एयरपोर्ट पर CISF में तैनात दोनों श्वान चकेरी एयरपोर्ट (Chakeri Airport) की सुरक्षा में तैनात थे। फूल माला और मेडल पहनाकर स्टाफ ने उन्हें विदाई दी। इन दोनों पशुओं की विदाई पर एक तरफ जहां अधिकारी-कर्मचारी भावुक दिखे, वहीं कानपुर के पशु प्रेमियों (Kanpur Dog Lovers) की आंखें भी भर आई।

अहम मौकों पर सिद्ध की उपयोगिता

कुत्ते को सबसे वफादार पशु माना जाता है। ये भौंककर तो कई बार हमला कर अपने मालिक की जान बचाते हैं। लेकिन, CISF के डॉग स्क्वाड में तैनात श्वान विशेष तौर पर ट्रेंड किए जाते हैं। ये दोनों बीते 10 वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे थे। कई अहम मौकों पर इन्होंने अपनी योग्यता साबित की। एयरपोर्ट पर अपराधियों की गतिविधि हो या सामान में छुपी कोई संदिग्ध वस्तु की पड़ताल ही क्यों न हो, इन दोनों श्वानों ने समय-समय पर खुद को साबित किया। मगर, अब ये रिटायर हो गए। ऐसे मौकों पर लोगों की आंखें भर आई।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story