×

Varanasi News: बीएचयू के दो आचार्य बने भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के फेलो, वीसी समेत शिक्षकों ने दी बधाई

Varanasi News: रसायनशास्त्र विभाग के प्रो. दया शंकर पाण्डेय तथा भौतिकी विभाग के प्रो. राजेश कुमार श्रीवास्तव को अकादमी का फेलो चयनित किया गया है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 17 Dec 2022 4:34 PM GMT
Varanasi News
X

Varanasi News (Newstrack)

BHU News: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के दो वरिष्ठ सदस्यों को भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी का फेलो चुना गया है। रसायनशास्त्र विभाग के प्रो. दया शंकर पाण्डेय तथा भौतिकी विभाग के प्रो. राजेश कुमार श्रीवास्तव को अकादमी का फेलो चयनित किया गया है। वर्ष 1935 में स्थापित यह प्रतिष्ठित अकादमी मानवता व राष्ट्र के उत्थान के लिए भारत में विज्ञान के प्रोत्साहन के लिए कार्य करती है।

फेलो के रूप में प्रो. डी. एस. पाण्डेय के चयन की घोषणा करते हुए अकादमी ने कहा कि उन्होंने रसायनशास्त्र के विभिन्न क्षेत्रों व उनकी ऐप्लिकेशन्स के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया है। अनेक प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित प्रो. पाण्डेय ख्यातिप्राप्त राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में 160 से अधिक पत्र प्रकाशित किये हैं। साथ ही साथ उनके नाम तकरीबन 3500 से अधिक साइटेशन भी हैं। वे देश की शीर्ष विज्ञान अकादमी इकाइयों के फेलो भी हैं।

प्रो.आर.के. श्रीवास्तव के चयन की घोषणा में अकादमी ने कहा कि भौतिकी के विभिन्न आयामों के अध्ययन में प्रो.श्रीवास्तव का योगदान उल्लेखनीय है। अकादमी ने कहा है कि sub-continental mantle reservoirs, बड़े आग्नेय शैल क्षेत्रों, Precambrian tectonics तथा सुपरकॉन्टिनेंट के पुनर्निर्माण के संदर्भ में वृहद वैश्विक समझ विकसित करने में प्रो. श्रीवास्तव का अध्ययन महत्वपूर्ण है।

वे दो अन्य ख्यातिलब्ध विज्ञान अकादमी - Indian Academy of Sciences तथा National Academy of Sciences, India, के भी सदस्य हैं। उन्होंने विभिन्न प्रतिष्ठित शोध पत्रिकाओं में 150 से अधिक शोधपत्र प्रकाशित किये हैं। प्रो. श्रीवास्तव ने शुक्रवार को विशाखापटनम में आयोजित समारोह में अकादमी के फेलो का सम्मान ग्रहण किया।

कुलपति प्रो.सुधीर कुमार जैन ने प्रो.डी.एस. पाण्डेय तथा प्रो.आर.के. श्रीवास्तव को भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (INSA) का फेलो बनने पर बधाई दी है। कुलपति जी इस बात पर ज़ोर देते रहे हैं कि विद्यार्थियों व संकाय सदस्यों के लिए अवसर उत्पन्न व उपलब्ध करने तथा उत्कृष्टता के उनके प्रयासों को सफल बनाने के लिए विश्वविद्यालय हर संभव क़दम उठाएगा।

विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. अनिल कुमार त्रिपाठी तथा विज्ञान संकाय की प्रमुख प्रो. मधुलिका अग्रवाल ने प्रो. पाण्डेय व प्रो. श्रीवास्तव को शुभकामनाएं दी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story