×

Ujjwala Yojana 2.0 : सीएम योगी बोले- उत्तर प्रदेश में 1.5 करोड़ लोगों को मिला उज्ज्वला योजना का लाभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उज्ज्वला योजना से प्रथम चरण में 8 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। उत्तर प्रदेश में 1.5 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ दिया गया है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Ashiki
Published on: 10 Aug 2021 3:39 PM GMT
Chief Minister Yogi Adityanath said that there should be excellent coordination between village heads, district panchayat members, area panchayat members
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: फोटो- सोशल मीडिया

लखनऊ: 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के प्रथम चरण में प्रदेश के गरीब परिवारों को कुल एक 1 करोड़ 47 लाख 43 हजार 862 रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए गए। वे गरीब परिवार, जो उज्ज्वला योजना के प्रथम चरण में योजना से आच्छादित होने से छूट गए, उन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण में लाभान्वित किया जाएगा। यह बात आज विश्व बायोफ्यूल दिवस के अवसर पर महोबा की पुलिस लाइन के परेड ग्राउण्ड में आयोजित बायोफ्यूल प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्ज्वला योजना से प्रथम चरण में 8 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। उत्तर प्रदेश में 1.5 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना कालखण्ड में 6 माह तक उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को निःशुल्क गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले रसोई गैस कनेक्शन लोगों को दिवा-स्वप्न जैसा लगता था। गैस कनेक्शन मिलने से प्रदूषण मुक्त वातावरण सृजित हुआ है। उत्तर प्रदेश में महिलाओं की गरिमा एवं सम्मान की रक्षा के लिए 2.61 करोड़ परिवारों को इज्जत घर, 1.52 लाख कन्याओं की सामूहिक विवाह के माध्यम से शादी, कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत 7.81 लाख बालिकाओं, महिला पेंशन से 29 लाख महिलाओं को लाभान्वित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 70 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो गया है। नवंबर, तक इसका निर्माण पूरा हो जाएगा। डिफेंस कॉरिडोर के लिए झांसी और चित्रकूट जनपद में क्रमशः 3,000 तथा 1,500 एकड़ का लैंड बैंक तैयार किया गया है। बुंदेलखंड में 9,000 करोड़ रुपये की लागत से 'हर घर नल योजना' के तहत पाइप लाइन के माध्यम से घर-घर में पेयजल पहुंचाने का कार्य प्रगति पर है। इसका 40 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। दिसंबर, 2021 तक यह योजना पूरी हो जाएगी, जिससे हर घर को शुद्ध पेयजल मिलेगा।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उड़ान योजना के अंतर्गत ललितपुर और चित्रकूट में एयरपोर्ट की सौगात दी गयी है। यह अत्यंत सराहनीय है। उन्होंने यह भी बताया कि उज्ज्वला योजना 2.0 अपने आप में विशेष है। इस बार इस योजना के तहत एक करोड़ आदिवासी और प्रवासी परिवारों को भी लाभान्वित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति कहीं भी रहकर ऑनलाइन उज्ज्वला पोर्टल के माध्यम से इस योजना का लाभ ले सकेगा।

इस कार्यक्रम में केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअल माध्यम से उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए बायोफ्यूल के फायदे गिनाते हुए कहा कि उज्ज्वला योजना ने महिलाओं के जीवन को उज्ज्वल बनाया है। इससे महिलाओं के जीवन में आर्थिक एवं सामाजिक सुधार हुआ है।

Ashiki

Ashiki

Next Story