×

Chitrakoot News: ऐतिहासिक भवन में अवैध कब्जा करने वाले को खाली करने का अल्टीमेटम, फिर प्रशासन का चलेगा बुलडोजर

Chitrakoot News: जिला प्रशासन ने मुख्यालय के पुरानी कोतवाली भवन में अवैध तरीके से किए गए कब्जे भी जल्द ही हटाने की प्रशासन ने तैयारी कर ली है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 10 Jan 2023 1:21 PM GMT
Ultimatum to vacate illegal occupier in historical building in Chitrakoot
X

चित्रकूट: ऐतिहासिक भवन में अवैध कब्जा करने वाले को खाली करने का अल्टीमेटम

Chitrakoot News: सरकारी जमीनों से अवैध कब्जे हटाने का जिला प्रशासन का अभियान लगातार आगे बढ़ रहा है। मुख्यालय के पुरानी कोतवाली भवन में अवैध तरीके से किए गए कब्जे भी जल्द ही हटाने की प्रशासन ने तैयारी कर ली है। इसके लिए अवैध कब्जा करने वाले 44 लोगों को जिला प्रशासन ने नोटिस जारी कर एक सप्ताह में खाली करने का अल्टीमेटम दिया है। इसके बाद प्रशासन अवैध कब्जा हटाने के लिए बुलडोजर चला सकता है।

मुख्यालय के पुरानी बाजार इलाके में मराठाकाल के दौरान विनायक राव पेशवा ने इस भवन का निर्माणा कराया था। यह पेशवा नरेशों का महल रहा है। यहां से मराठाकाल के दौरान बने गोल तालाब, कोठी तालाब व गणेशबाग के लिए गुप्त रास्ते भी है। मौजूदा समय पर भवन को देखकर स्पष्ट होता है कि यह कभी आकर्षण का केन्द्र होने के साथ ही पुरातात्विक धरोहर भी है।

ब्रिटिश हुकूमत ने इस भवन में थाना संचालित किया

ब्रिटिश हुकूमत ने इस भवन पर कब्जा जमाने के बाद थाना संचालित किया था। आजादी के बाद भी यहीं पर कोतवाली चलती रही है। धर्मनगरी में प्रशासन यहीं से अनुशासन का चाबुक चलाता रहा है। नया भवन बनने के बाद यहां से कोतवाली हटी तो पुलिस महकमे के साथ ही अन्य विभागों से जुड़े कर्मचारियों ने इस भवन में अड्डा जमा लिया। धीरे-धीरे यह ऐतिहासिक अवैध कब्जेधारकों के हाथों चला गया। भवन के ज्यादातर हिस्से में लोगों ने कब्जा कर रखा है। इधर सरकार ने जब सरकारी जमीनों से अवैध कब्जे हटाने का अभियान शुरु किया तो जिला प्रशासन ने भी अपने कदम आगे बढ़ाए है।

भवन से अवैध कब्जे हटाने की प्रक्रिया शुरु

मौजूदा समय पर जिले में कहीं न कहीं अभियान चल रहा है। डीएम के निर्देश पर एसडीएम सदर राजबहादुर सिंह ने इस भवन से अवैध कब्जे हटाने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। बताया कि यहां पर अवैध तरीके से कब्जा कर रह रहे 44 लोगों को नोटिस जारी की गई है। सभी को एक सप्ताह का खाली करने को समय दिया गया है। निर्धारित समय पर अगर खाली नहीं हुआ तो प्रशासन अपने स्तर से अवैध कब्जा हटाएगा।

महिला थाना व रजिस्ट्री आफिस हटेंगे

इसी भवन में मौजूदा समय पर महिला थाना के साथ ही कर्वी तहसील क्षेत्र का रजिस्ट्री कार्यालय भी संचालित है। इन दोनों को भी जिला प्रशासन ने हटाएगा। डीएम के निर्देश पर एडीएम ने सब रजिस्ट्रार के साथ बैठक की है। उन्होंने रजिस्ट्री कार्यालय के लिए शहर के भीतर ही स्थल चयन करने के निर्देश एसडीएम सदर को दिए है। वहीं दूसरी ओर एसपी को महिला थाना अन्यत्र शिफ्ट कराने के लिए अवगत कराया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story