×

Umesh Pal Murder Case: उमेश पाल हत्याकांड में आज दाखिल होगी चार्जशीट, इन 9 आरोपियों के हो सकते हैं नाम

Umesh Pal Murder Case: प्रयागराज पुलिस इस मामले में आज यानी शुक्रवार 26 मई को अदालत में चार्जशीट दाखिल करने जा रही है। इस चार्जशीट में उन 9 आरोपियों के नाम भी शामिल हो सकते हैं, जो फिलहाल पुलिस की गिरफ्त में हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 May 2023 11:20 AM GMT
Umesh Pal Murder Case: उमेश पाल हत्याकांड में आज दाखिल होगी चार्जशीट, इन 9 आरोपियों के हो सकते हैं नाम
X
Umesh Pal Murder Case (photo: social media )

Umesh Pal Murder Case: प्रयागराज के बहुचर्चित उमेश पाल मर्डर केस के तीन महीने हो चुके हैं। लेकिन इससे जुड़े कुछ आरोपी अभी भी फरार चल रहे हैं। हालांकि, प्रयागराज पुलिस इस मामले में आज यानी शुक्रवार 26 मई को अदालत में चार्जशीट दाखिल करने जा रही है। खबरों के मुताबिक, इस चार्जशीट में उन 9 आरोपियों के नाम भी शामिल हो सकते हैं, जो फिलहाल पुलिस की गिरफ्त में हैं। इनमें सदाकत खान से लेकर वकील खान सौलत हनीफ तक शामिल हैं।

पाल मर्डर केस में पुलिस ने पहली गिरफ्तारी 27 फरवरी को प्रयागराज विश्विद्यालय से के मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल से सदाकत खान के रूप में किया था। उसके कमरे से अवैध हथियार भी बरामद हुए थे। इसके बाद करीब एक महीने बाद 21 मार्च को माफिया अतीक अहमद के नौकर राकेश उर्फ लाला, ड्राइवर कैश, अख्तर कटरा, मो. सजद और नियाज अहमद को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद एसटीएफ ने एक अप्रैल को माफिया अतीक के नौकर शाहरूख को उठाया था।

तीन दिन बाद यानी चार अप्रैल को माफिया के बहनोई डॉ. अखलाक को भी अरेस्ट कर जेल भेज दिया गया। इस मामले में सबसे लेटेस्ट गिरफ्तारी अतीक अहमद के दोस्त कहे जाने वाले वकील खान सौलत हनीफ की हुई थी। उम्रकैद की सजा काट रहे सौलत हनीफ भी पाल मर्डर केस में शामिल था। इन सभी 9 आरोपियों को प्रयागराज के नैनी सेंट्रल जेल में रखा गया है। पुलिस का कहना है कि इन सभी के खिलाफ पुख्ता सबूत जमा कर लिए गए हैं।

9 आरोपियों पर क्या-क्या हैं आरोप ?

प्रयागराज पुलिस ने नैनी जेल में बंद सभी 9 आरोपियों की उमेश पाल हत्याकांड में क्या भूमिका थी, इसका पता लगा लिया है। खबरों के अनुसार, सदाकत खान पर आरोप है कि जेल में उमेश पाल की हत्या की जब साजिश रची जा रही थी, तब वो भी मौजूद था। राकेश, कैश, अख्तर कटरा, मो. सजद और नियाज अहमद ने उमेश पाल की रेकी की, हथियार और पैसे को ठिकाना लगाया।

शाहरूख पर आरोप है कि उसने हत्याकांड में यूज हुए रायफल को शूटरों के घर से निलकने से पहले क्रेटा कार में रखा, अतीक की पत्नी शाइस्ता से 5 लाख रूपये लेकर शूटर अरमान के भाई को दिया। अखलाक पर आरोप है कि उसने फरार बमबाज गुड्डू मुस्लिम को शरण दिया। उसे भी वारदात के बारे में सब पता था। खान सौलत हनीफ पर साजिश में शामिल होने और उमेश की लोकेशन ट्रैक करने के आरोप हैं।

हनीफ ने ही उमेश पाल मर्डर केस में माफिया अतीक अहमद के चौथे बेटे एहजम की भूमिका का भी खुलासा किया था। एहजम नाबालिग और फिलहाल वह अपने दूसरे नाबालिग भाई अबान के साथ बाल सुधार गृह में बंद है। कुछ दिन पहले जानकारी मिली थी कि प्रयागराज पुलिस और एसटीएफ उससे भी पूछताछ की योजना बना रही है। हालांकि, अभी तक इस पर जांच एजेंसी की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

24 फरवरी को दिया गया था वारदात को अंजाम

24 फरवरी 2023 को माफिया अतीक अहमद के गुर्गों ने आखिरकार बसपा विधायक राजूपाल हत्याकांड मामले के अहम गवाह उमेश पाल की जान ले ही ली। प्रयागराज में पाल कोर्ट से वापस जब अपने घर पहुंचे तो गाड़ी से उतरते ही पहले से घात लगाए हमलावरों ने ताबड़तोड़ गोलियां और बम बरसाने शुरू कर दिए। इसमें पाल और उनके दो सरकारी अंगरक्षक भी मारे गए। वारदात को सात शूटरों ने अंजाम दिया था,जिसे लीड माफिया अतीक के तीसरे बेटे असद अहमद ने किया था।

सात में से चार उस्मान चौधरी, असद अहमद, गुलाम मोहम्मद और अरबाज को एसटीएफ एनकाउंट में ढ़ेर कर चुकी है। लेकिन तीन अन्य शूटर जिनमें कुख्यात बमबाज गुड्डू मुस्लिम, अरमान और साबिर अब भी फरार चल रहे हैं। तीनों पर 5-5 लाख रूपये का इनाम घोषित है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story