×

Jhansi news: प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में बनी सड़कों की होगी जांच

Jhansi news: प्रत्येक पात्र को प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास आवंटित किया जाए: राज्यमंत्री

B.K Kushwaha
Published on: 26 March 2023 9:26 PM GMT
Jhansi news: प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में बनी सड़कों की होगी जांच
X
Jhansi news

Jhansi news: राज्यमंत्री (सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम) भारत सरकार भानु प्रताप सिंह वर्मा की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक हुई। बैठक में उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि आप अपनी विभागीय योजनाओं की जानकारी तथा योजना अंतर्गत प्राप्त लक्ष्य एवं किए जा रहे कार्यों को जनप्रतिनिधियों से अवश्य साझा करें। ताकि कार्यों का सत्यापन किया जा सके और योजनाओं में आ रही समस्याओं को शासन स्तर पर दूर किया जा सके, जनप्रतिनिधियों से लगातार संवाद बनाए रखें, जिससे योजनाएं अनावश्यक रूप से लंबित न रहें। राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित दिशा बैठक में 45 एजेंडा बिंदुओं की समीक्षा की गई। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा के दौरान योजना का लाभ अपात्र को दिए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि पारदर्शिता के बाद भी योजनाओं में अपात्र का चयन कैसे हो जाता है? उन्होंने एजेंसी द्वारा गलत चयन करने कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांव में कोई भी कच्चा मकान ना हो इसे अवश्य सुनिश्चित किया जाए। योजना अंतर्गत प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ अवश्य दिया जाए। मंत्री ने योजनांतर्गत लाभार्थियों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए ताकि क्षेत्र भ्रमण के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा लाभार्थियों का सत्यापन किया जा सके।

प्राइवेटकर्मी द्वारा पेशेंट को बाहर ले जाने पर सांसद ने जताई नाराजगी

सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा ने दिशा बैठक में जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर असंतोष व्यक्त किया। मेडिकल कॉलेज इमरजेंसी में एक्स-रे/सीटी स्कैन आदि कराए जाने के लिए प्राइवेट कर्मी द्वारा पेशेंट को बाहर ले जाने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। सांसद ने जनपद में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत चयनित ग्रामों में धीमी गति से कार्य होने पर नाराजगी व्यक्त की और जल्द से जल्द कार्य पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए।

एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांगः रवि शर्मा

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में विधायक सदर रवि शर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में पात्र को अपात्र घोषित करते हुए एजेंसी द्वारा हटाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और एजेंसी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि एजेंसी द्वारा अपात्रों से पैसा लेकर योजना से लाभान्वित किया गया है। उन्होंने स्मार्ट सिटी अंतर्गत पार्किंग स्थल पर एजेंसी द्वारा गलत ढंग से वसूली करने पर भी नाराजगी व्यक्त की उन्होंने कहा एजेंसी द्वारा ऐप के माध्यम से पार्किंग की सुविधा दिया जाना था, परंतु ऐसा नहीं किया जा रहा और प्रति घंटे के हिसाब से पार्किंग की वसूली की जा रही है।

पेंशन धारकों की बैंक खातों में नहीं पहुंच रही हैं धनराशिः जवाहर लाल राजपूत

दिशा बैठक में विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत ने क्षेत्र में वृद्धावस्था पेंशन धारकों का केवाईसी ना होने पर बैंक खातों में धनराशि ना पहुंचने पर नाराजगी व्यक्त की और कैंप आयोजित कर समस्त लाभार्थियों का केवाईसी करने का सुझाव दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत विभाग द्वारा क्षतिग्रस्त सड़कों के स्थान पर अन्य सड़कों का चयन करने पर नाराजगी जाहिर की, उन्होंने कहा कि सेरसा से लोहागढ़ तथा गढ़बई से ककरबई मार्गो को योजना अंतर्गत टेकअप किया जाए। उन्होंने खड़ौरा सड़क का काम घटिया होने पर किए जा रहे कार्यों की जांच कराए जाने की मांग की।

जो अपात्र रहे और अब वह पात्र हो गएः राजीव सिंह

बैठक में विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे लाभार्थी जो पूर्व में पात्र थे परंतु अब वह अपात्र कैसे हो गए? यदि ऐसा होता है तो संबंधित जांच करने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि जो अपात्र रहे और अब वह पात्र हो गए हैं तो उनके विरुद्ध भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। दिशा बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने किया।

यह लोग रहे उपस्थित

इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस., जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम, सीएमओ डा. सुधाकर पाण्डेय, डीडीओ सुनील कुमार, सहित विद्युत विभाग जल निगम जल संस्थान लोक निर्माण विभाग पशुपालन सहित अन्य विभागों के अधिकारियों सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story