×

Budget 2019: जानिए बजट में क्या सस्ता और क्या हुआ महंगा

शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश कर दिया। दो घंटे 10 मिनट के बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कई नई योजनाओं के एलान के साथ कई वस्तुओं के काम घटाने और बढ़ाने की घोषणा की।

Aditya Mishra
Published on: 5 July 2019 10:14 AM GMT
Budget 2019: जानिए बजट में क्या सस्ता और क्या हुआ महंगा
X

नई दिल्ली: शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश कर दिया। दो घंटे 10 मिनट के बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कई नई योजनाओं के एलान के साथ कई वस्तुओं के काम घटाने और बढ़ाने की घोषणा की।

1 रुपये की बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

इस बजट के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। सरकार ने दोनों पर एक रुपये की एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी की है, जिसके बाद पेट्रोल और डीजल एक रुपये महंगे हो जाएंगे। साथ ही सरकार ने सोने के इंपोर्ट पर ड्यूटी 10 प्रतिशत से बढ़ा कर 12.5 प्रतिशत किया है और सोने के आयात शुल्क पर 2.5 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

इनकी बढ़ी कीमतें

बजट में पेट्रोल, डीजल और सोने के साथ आयातित किताबों पर पांच प्रतिशत का शुल्क बढ़ाया है। इसके अलावा ऑटो पार्ट्स सिंथेटिर रबर, पीवीसी और टाइल्स की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। साथ ही, तंबाकू उत्पादों पर भी शुल्क बढ़ाया गया है, जिसके बाद उनकी कीमतों में भी बढ़ोतरी होगी।

साथ ही, सोने के अलावा चांदी और चांदी के आभूषणों पर भी लोगों को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। वहीं बजट 2019 में ऑप्टिकल फाइबर, स्टेनलेस उत्पाद, मूल धातु के फिटिंग्स, फ्रेम और सामान, एयर कंडीशनर, लाउडस्पीकर, वीडियो रिकॉर्डर, सीसीटीवी कैमरा, वाहन के हॉर्न, सिगरेट आदि की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।

ये सामान हुए सस्ते

इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर जीएसटी की दरों को घटा कर 12 से 5 प्रतिशत कर दिया है। साथ ही इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने में लिये गए लोन के ब्याज पर इनकम टैक्स में 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी। साथ ही बजट में होम लोन सस्ते होंगे। सरकार 45 लाख तक के घर पर साढ़े तीन लाख रुपये की छूट देगी।

वहीं साबुन, शैंपू, हेयर ऑयल, टूथपेस्ट, डिटरजेंट वाशिंग पाउडर, बिजली का घरेलू सामानों पंखे, लैम्प, ब्रीफकेस, यात्री बैग, सेनिटरी वेयर, बोतल, कंटेनर, रसोई में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों के अलावा गद्दा, बिस्तर, चश्मों के फ्रेम, बांस का फर्नीचर, पास्ता, मियोनीज, धूपबत्ती, नमकीन, सूखा नारियल, सैनिटरी नैपकिन, ऊन और ऊनी धागों की कीमतों में कटौती की गई है, जिसके बाद इन्हें खरीदना और सस्ता हो जाएगा।

बजट 2019 : कहां मिली राहत और कहां बढ़ा बोझ

सस्ता - महंगा

डिफेंस इक्विपमेंट्स -मार्बल

इलेक्ट्रिक वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहन पार्ट्स- वीडियो रिकॉर्डर

धूपबत्ती, चश्मों के फ्रेम, बोतल कंटेनर- ऑटो पार्ट्स

होम लोन - सीसीटीवी कैमरा

साबुन, शैंपू और हेयर ऑयल- मेटल फिटिंग

टूथपेस्ट और वाशिंग पाउडर- आयातित किताबें

ब्रीफकेस, यात्री बैग- सोना, चांदी के आभूषण

बर्तन, पास्ता, मियोनीज, नमकीन सूखा नारियल- टाइल्स

सैनेटरी नैपकिन, ऊन और ऊनी धागे- पेट्रोल-डीजल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story