×

अंग्रेजी सस्‍ती, महंगा हुआ पउवा-सिगरेट, नई दरें आज से हुईं लागू

Admin
Published on: 1 April 2016 3:27 AM GMT
अंग्रेजी सस्‍ती, महंगा हुआ पउवा-सिगरेट, नई दरें आज से हुईं लागू
X

लखनऊ: वित्तीय वर्ष 2016-17 में एक अप्रैल से कई वस्तुएं सस्ती और महंगी हो गई हैं। कार कंपनियों पर इंफ्रासेस लगने से इनके दामों में वृद्धि हुई है। कार, बाइक समेत सभी वाहनों का बीमा 40 फीसदी महंगा हो जाएगा। ब्रांडेड कपड़े और महंगे होंगे तथा आर्टिफिशियल ज्वैलरी भी महंगी होगी। कई जीवनरक्षक दवाओं के दाम कम हो जाएंगे। इसके साथ ही लोगों को रसोई गैस के दामों में 3.50 रुपए की राहत मिलेगी।

इसके अलावा 1 करोड़ से ज्यादा आमदनी पर 12 की जगह 15 फीसदी सरचार्ज लगेगा और सिगरेट पीने वालों को भी अपनी जेबें ढीली करनी पड़ेगी। नई आबकारी नीति से यूपी में अंग्रेजी शराब सस्ती होगी, हालांकि देसी शराब का पउवा एक रुपए महंगा हो जाएगा। शुक्रवार से पीपीएफ, एनपीएस, सुकन्या समृद्धि स्कीम, किसान विकास पत्र पर कम ब्याज मिलेगा।

यह भी पढ़ें... आम बजट 2016: सिगरेट के कश लगाना हुआ महंगा,कार खरीदने में ढीली होगी जेब

अंग्रेजी शराब होगी सस्ती, देशी पउवा के बढ़े दाम

हरियाणा से स्मगलिंग के जरिए आ रही अंग्रेजी शराब से बचने के लिए राज्य सरकार को अपनी आबकारी नीति में बदलाव लाना पड़ा है। इसलिए सरकार ने अंग्रेजी शराब को हरियाणा और अन्य राज्यों के मुकाबले सस्ता कर दिया है ताकि यहां उनसे सस्ती शराब मिल सके। इसके अलावा देशी शराब में प्रति बोतल पर एक रुपए तक की वृध्दि की गई है।

यह भी पढ़ें... मोदी सरकार ने बनाया या बिगाड़ा आपका बजट, जानिए किसके लिए क्या है खास?

नौकरीपेशालोगों को क्या होंगे फायदे

एक अप्रैल से 15 लाख तक के होम लोन पर टैक्स में 50 हजार रुपए की अतिरिक्त छूट मिलेगी। होमलोन पर टैक्स बेनीफिट क्लेम की अवधि 3 साल से बढ़कर 5 साल होगी। एचआर नहीं लेने वालों को 24000 की जगह 60000 टैक्स छूट मिला करेगी। सिर्फ एक बार प्रीमियम वाले इंश्योरेंस प्रोडक्ट सस्ते हो जाएंगे। 3 साल से ज्यादा निष्क्रिय ईपीएफ खातों पर ब्याज मिलेगा। अप्रैल के दूसरे हफ्ते से महज एक फोन कॉल के जरिए रेलवे टिकट कैंसिल हो सकेगी।

डाकघरोंमें रही भीड़

टैक्स बचाने के लिए अंतिम दिन गुरुवार को डाकघरों में भीड़ जमा रही। केंद्र सरकार ने पीपीएफ, एनपीसी और किसान विकास पत्र जैसे छोटी बचत की सभी योजनाओं में 0.5 फीसदी ब्याज की कटौती करने का एलान किया है। कटौती एक अप्रैल से लागू होगी। इसलिए उससे पहले स्कीम लेने वालों की गुरुवार को भीड़ लगी रही।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आज से लागू

मोदी सरकार ने बाढ़, सूखा, तूफान एवं अन्य प्राकृतिक आपदाओं की मार झेल रहे किसानों को सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की है। यह योजना एक अप्रैल यानी आज से लागू होगी। जिसमें खरीफ फसल के लिए प्रीमियम मात्र दो प्रतिशत होगा और रबी फसल के लिए प्रीमियम डेढ़ प्रतिशत होगा।

सीनियर सिटीजन के लिए ट्रेन में बढ़ा कोटा

सीनियर सिटीजन के लिए आरक्षण कोटे में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है और अब ट्रेन में उनके लिए करीब 90 सीटें आरक्षित होंगी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरक्षित बर्थ की संख्या में वृद्धि किए जाने से अब उनके लिए 80 से 90 बर्थ उपलब्ध होंगे। वरिष्ठ नागरिकों के अलावा 45 साल से ज्यादा उम्र की महिला यात्री और गर्भवती महिलाएं भी इस कोटा का लाभ उठा सकेंगी। ये आज से लागू है।

Admin

Admin

Next Story