×

एंटी कोरोना दवा 2 DG आज से बचाएगी मरीजों की जान ,राजनाथ सिंह ने किया देश को समर्पित

आज केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 2.डाक्सी डी ग्लूकोज यानी 2-डीजी दवा को स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की उपस्थिति में लांच किया।

Shreedhar Agnihotri
Reporter Shreedhar AgnihotriPublished By Vidushi Mishra
Published on: 17 May 2021 6:04 AM GMT
एंटी कोरोना दवा 2 DG आज से बचाएगी मरीजों की जान ,राजनाथ सिंह ने किया देश को समर्पित
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना के खात्मे को लेकर चह रहे कई प्रयासों के बीचआज केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 2.डाक्सी डी ग्लूकोज यानी 2-डीजी दवा को स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की उपस्थिति में लांच किया। अब यह दवा एक दो दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों को मिलना शुरू हो जाएगी।

बतातें चलें कि इस दवा को लेकर काफी दिनों से वैज्ञानिक शोध कर रहे थें। यह पहली दवा है जिसे एंटी कोविड ड्रग कहा गया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की इस उपलब्धि को काफी बडी उपलब्धि माना जा रहा है। यह महामारी से निबटने में बडी भूमिका निभाएगी। 10 हजार दवाओं की पहली खेप सप्लाई के लिए तैयार है।

दवा के बारे में रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी होने से अब तक कई मरीजों की जान जा चुकी है। इस दवा को एक पाउडर के रूप् में लांच किया गया है जिसे मरीज घोल कर पी सकता है। यह दवा आक्सीजन की कमी को पूरी करने के साथ गंभीर मरीजों को ठीक करने में मदद देगी।

मेडिकल क्षेत्र से जुडे शोधकर्ताओं का कहना है कि यह एक तरह से सूडो ग्लूकोज मोलेकल है जो कोरोना वायरस को खत्म करने में सहयोग करता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story