×

Newstrack से बोले केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर-शोषण और अत्याचार से निपटने के लिए राजनीति में आया

Kaushal Kishor: केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री कौशल किशोर से खास बातचीत की गई। इसमें उन्होंने आंबेडकर, दलित, बीजेपी से जुडाव, परिवारवाद जैसे मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखी।

Rishi Bharadwaj
Report Rishi BharadwajPublished By Deepak Kumar
Published on: 29 April 2022 11:36 AM GMT
Union Minister of State for Housing and Urban Affairs Kaushal Kishor
X

केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री कौशल किशोर। (Social Media) 

Kaushal Kishor: केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री कौशल किशोर (Union Minister of State for Housing and Urban Affairs Kaushal Kishor) से newstrack.com ने खास बातचीत की जिसमें उन्होंने आंबेडकर, दलित, बीजेपी से जुडाव, परिवारवाद जैसे मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखी। पढ़िए क्या कहा कौशल किशोर ने...

सवाल : राजनीति में कैसे आना हुआ?

जवाब : अपने आसपास हो रहे शोषण और अत्याचार से निपटने के लिए मै राजनीति में आया। हमेशा से मन में था कि समाज के पिछले कमजोर और गरीब वर्ग के उत्थान के लिए कुछ कर सकूँ और इसके लिए राजनीति ही वो जरिया थी कि मैं अपनी बात को मजबूती से समाज के सामने रख सकूँ।

सवाल: परिवारवाद के आरोप पर क्या कहना है ?

जवाब : मैं परिवारवाद के खिलाफ हूं। बेशक पत्नी विधायक हैं। लेकिन वो अपने काम से जनता के बीच जानी जाती हैं, न कि कौशल किशोर कि पत्नी के नाम से। आप बताइए क्या कभी मेरे बच्चों को आपने राजनीति में देखा। मैंने अपनी पत्नी को थोपा नहीं है। जनता पर जनता ने उन्हें चुना है।

सवाल: बीजेपी ही क्यों ? जबकि उसपर सवर्ण पार्टी होने के आरोप लगते हैं?

जवाब : कहां कि बात कर रहे हैं आप, कौन ऐसा कहता है कि बीजेपी सवर्ण पार्टी है। आज बाबा साहेब के सपनों को कौन पूरा कर रहा है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी बाबा साहेब के सपनों का देश बना रहे हैं। सभी जाति और धर्म उनके नेतृत्व में शांति और चैन से रह रहे हैं। रही बात मेरे बीजेपी में होने कि तो आज सभी के लिए बीजेपी काम कर रही है। हर वर्ग को बीजेपी में सम्मान मिल रहा है। और बीजेपी ही सबका साथ और सबका विकास करने वाली पार्टी है।

सवाल : क्या आंबेडकर के रास्ते पर बीजेपी चल रही है और ये मायावती के बहुजनवाद से कितना अलग है ?

जवाब : देखिये आज देश में कोई पार्टी यदि बाबा साहेब के क़दमों पर चल रही है तो वो सिर्फ बीजेपी है। समाज में सबका विकास हो सभी को बराबरी का दर्जा मिले यही पार्टी की सोच है। वर्ना आप ही बताइए क्या माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी प्रधानमंत्री बन सकते थे क्या? रही बात मायावती जी कि तो वो कभी बहुजन समाज कि नेता नहीं थी। उन्होंने समाज को सिर्फ अपने हितों के लिए प्रयोग किया। दलित कि बेटी दौलत कि बेटी बन गई। उन्होंने सिर्फ समाज का दोहन किया। बदले में समाज को कुछ भी नहीं दिया। बसपा में ही बहुजन समाज को सम्मान नहीं मिल रहा है। यदि सम्मान मिला होता तो आज पार्टी का सिर्फ एक विधायक ही जीत कर नहीं आता। और न ही बहुजन समाज एकजुट होकर बीजेपी के पक्ष में वोट करता।

सवाल : आपने वाम विचारधारा के साथ अपनी राजनीति का आरंभ किया और अब राष्ट्रवादी कैसे फिट किया अपने को इस खांचे में ?

जवाब : वामपंथी था समाजवादी सरकार में मंत्री भी रहा लेकिन फिर समझ आया कि बीजेपी ही एक ऐसी पार्टी है जो गरीबों मजलूमों और पिछड़ों की बात करती है। इसके साथ ही देशहित कि राजनीति सिर्फ बीजेपी ही कर रही है। और यदि आपको देश से प्रेम है तो आप बीजेपी में ही जायेंगे और कहीं जा भी नहीं सकते।

सवाल : शराबबंदी को लेकर आप मुहीम चला रहे है केंद्रीय मंत्री भी है ऐसे में अभी भी कुछ खास नजर क्यों नहीं आ रहा?

जवाब : आप कैसे कह सकते हैं कि नजर नहीं आ रहा। यूपी के हर कोने से हमारी मुहीम में लोग जुड़ रहे हैं। समर्थन मिल रहा है जनांदोलन है ये और सभी को पता है कि जब आप किसी राह पर चलते हैं तो समय लगता ही है हमारी बात चल रही है इस मामले में जल्द ही सार्थक निर्णय भी आपको देखने को मिलेगा।

सवाल : आप समाज के उस वर्ग से आते हैं जो आज भी दबा कुचला है उसके लिए अप क्या कर रहे हैं?

जवाब : मैंने अपने समाज के उत्थान के लिए काफी काम किया है। मेरे पास कभी भी कोई भी आ सकता है। आप देख सकते हैं कि सुबह 8 बजे से 12 बजे तक मै सबकी समस्या सुनता हूं। किसी को भी नहीं कहता कि कल आना। उसके सामने ही अधिकारियों को फोन करके काम करने को कहता हूं। जो भी मेरे पास आता वो खाली हाथ नहीं जाता।

कौन हैं वो लोग जो कहते हैं मैं निरंकुश हूं? कहां है? दिखाइए आप पत्रकार हैं आप बताइए कहां मैंने अपने परिवार का भला किया है। आप जिस घर में बैठे हैं इसे देख के बताइए क्या ये कोठी है॥ हवेली है? करोड़ों के सामान से सजी है? बताइयेगा जरुर जिसने कहा कि मै सिर्फ अपने परिवार का भला कर रहा हूं।

सवाल : आप अपनी राजनीति की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या मानते हैं?

जवाब : मेरी राजनीति कि सबसे बड़ी उपलब्धि ये है कि मै इस लायक बना कि मेरे पास जो भी अपनी समस्या लेकर आया मै उसका निदान कर सका। समाज के दबे कुचले लोगों कि आवाज उठाने लायक बना सका।

सवाल : आपकी प्रदेश सरकार पर आरोप हैं कि इसका बुलडोजर सिर्फ मुसलमानों पर ही चलता है ?

जवाब : आप जिनकी बात कर रहे हैं वो माफिया हैं। उन्होंने कमजोरों को सताया है अब जब उनपर एक्शन लिया जा रहा तो वो मुस्लिम बन गए। जब वो अपराध कर रहे थे तब उन्होंने समाज के सभी लोगों पर अत्याचार किये। आज जब ऊपर बुलडोजर चल रहा तो सभी को कानून राज पर माननीय योगी जी की सरकार पर भरोसा हो रहा है, कि यही सरकार है जिसने माफिया के आगे घुटने नहीं टेके बल्कि उनको घुटनों पर ला दिया और ये बुलडोजर तबतक चलना चाहिए जबतक एक भी बुरा आदमी समाज में बाकी है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story