×

Sonbhadra: केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ने कहा, जल संचयन के जरिए दिलाएंगे पानी संकट से मुक्ति

Sonbhadra News: सोनभद्र में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि जल संचयन की दिशा में किए जा रहे कार्य के परिणाम भी मिलने शुरू हो गए हैं।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Kumar
Published on: 12 April 2022 3:25 PM GMT (Updated on: 12 April 2022 4:08 PM GMT)
Union Rural Development Minister Sadhvi Niranjan Jyoti visited Sonbhadra News
X

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने सोनभद्र का किया दौरा। 

Sonbhadra: केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति (Union Rural Development Minister Sadhvi Niranjan Jyoti) ने कहा कि जब तक सोनभद्र में एक भी घर पिछड़ा रहेगा। तब तक यहां के लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए विकास कार्य जारी रखा जाएगा। सोनभद्र में पानी का संकट बड़ा मसला है। बुंदेलखंड की तर्ज पर यहां भी अपेक्षित सुधार के लिए मनरेगा से ज्यादा से ज्यादा तालाब और चेकडैम के निर्माण का काम कराया जाएगा। वहीं, 2024 तक जिले के प्रत्येक घर में हर घर नल योजना से पानी पहुंचना शुरू हो जाए, इसको लेकर चल रहे कार्य में तेजी लाने और इस पर विशेष ध्यान बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

जल संचयन की दिशा में किए जा रहे कार्य के परिणाम मिलने शुरू: साध्वी ज्योति

लोढ़ी स्थित सर्किट हाउस में मंगलवार की शाम पत्रकारों से मुखातिब साध्वी ज्योति (Union Rural Development Minister Sadhvi Niranjan Jyoti) ने कहा कि जल संचयन की दिशा में किए जा रहे कार्य के परिणाम भी मिलने शुरू हो गए हैं। तालाबों में पानी के भराव के कारण, जलस्तर में तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके लिए मनरेगा के जरिए ज्यादा से ज्यादा तालाब और चेकडैमों के निर्माण की हिदायत तो दी ही गई है, बारिश के पानी के बहाव को धीमा कर, रेन हार्वेस्टिंग तथा अन्य माध्यमों से ज्यादा से ज्यादा वाटर रिचार्जिंग पर ध्यान देने के लिए कहा गया है। किसानों को सशक्त बनाना सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि किसान सम्मान निधि ने छोटे जोत वाले किसानों को बड़ी राहत दी है। जल्द ही इस निधि को दोगुना करने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

आजादी के 75 वर्ष बाद भी सोनभद्र में पानी का बढ़ा संकटः साध्वी

सोनभद्र में पूर्व की सरकारों के समय हुए कार्य पर सवाल उठाते हुए साध्वी ज्योति ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष बाद भी अगर सोनभद्र में पानी संकट और गरीबों के लिए पक्की छत बड़ा मसला हो तो इसे एक विडंबना ही कहा जाएगा। इस दिशा में मोदी सरकार की तरफ से चल रही योजनाओं और किए जा रहे प्रयासों को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि शिक्षक ने जहां ढेरों गरीबों को सुकून दिया है। वहीं, शौचालय ने भी लोगों, खासकर महिलाओं परियों को बड़ी राहत दी है। सन् 1966 और 1970 के अकाल में जहां लोग दाने-दाने के लिए मोहताज थे, वहां कोरोना जैसे आपदा काल में एक भी परिवार भूखा नहीं सोया, यह बड़ी उपलब्धि है। इस दौरान लोगों को मनरेगा के जरिए काम भी दिया गया। काशी सोनभद्र में एक ही परिवार खड़ा न रहने पाए इसके लिए जिले का विशेष जनपद की सूची में चयन पर नीति आयोग के जरिए शिक्षा, चिकित्सा, कृषि, सिंचाई सहित कई क्षेत्र में कार्य कराए जा रहे हैं।

मंत्री ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

प्रदेश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज के निर्माण की पहल को बड़ी उपलब्धि बताते हुए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार के पहले, देश की सबसे ज्यादा आबादी वाले यूपी में सिर्फ 13 मेडिकल कॉलेज थे लेकिन अब याद तो प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज का निर्माण शुरू हो गया है या फिर उसकी प्रक्रिया चल रही है। शिक्षा स्वास्थ्य और लोगों के श्मशान में भी परिवर्तन आ रहा है। कहा कि सरकार काम के लिए होती है और भाजपा सरकार (Indian Government) विकास के सभी क्षेत्रों में काम कर रही है। समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जल जीवन मिशन के कार्य में न सिर्फ तेजी लाई जाए बल्कि उसे इस तरह से दौड़ाया जाए कि 2024 तक जिले के प्रत्येक घर में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित हो जाए। इस दौरान जिलाध्यक्ष अजीत चौबे, राज्य मंत्री संजीव गोंड़, सदर विधायक भूपेश चौबे, दुद्धी विधायक रामदुलार आदि की मौजूदगी बनी रही।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story