×

नोएडा- ग्रेटरनोएडा को ग्लोबल सस्टेनेबल सिटीज के लिए चुना गया, UN ने चुना

आईटी हब के नाम से मशहूर नोएडा व ग्रेटरनोएडा अब यूनिवर्सिटी सिटी के नाम से भी प्रचलित होने जा रही है। वह भी सिर्फ देश में नहीं बल्कि दुनियाभर में। इसके लिए रविवार को संयुक्त राष्ट्र ने नोएडा एवं ग्रेटरनोएडा को ग्लोबल सस्टेनेबल सिटीज 2025 इनीशिएटिव के अंतर्गत यूनिवर्सिटी सिटी में भाग लेने के लिए चुना है।

Anoop Ojha
Published on: 25 Nov 2018 12:50 PM GMT
नोएडा- ग्रेटरनोएडा को ग्लोबल सस्टेनेबल सिटीज के लिए चुना गया, UN ने चुना
X

नोएडा: आईटी हब के नाम से मशहूर नोएडा व ग्रेटरनोएडा अब यूनिवर्सिटी सिटी के नाम से भी प्रचलित होने जा रही है। वह भी सिर्फ देश में नहीं बल्कि दुनियाभर में। इसके लिए रविवार को संयुक्त राष्ट्र ने नोएडा एवं ग्रेटरनोएडा को ग्लोबल सस्टेनेबल सिटीज 2025 इनीशिएटिव के अंतर्गत यूनिवर्सिटी सिटी में भाग लेने के लिए चुना है।

यह भी पढ़ें ......नोएडा में चलेगी मेट्रो एक्सप्रेस

पांच यूनिवर्सिटी सिटी के साथ मिलकर करने का मौका

इसके लिए दुनियाभर से केवल 20 शहरों को 5 श्रेणियों में आमंत्रित किया गया है। नोएडा व ग्रेटरनोएडा के अलावा चुनी जाने वाली अन्य यूनीवर्सटी सिटी कैब्रिंज, पालो आल्टो , ट्रॉन्ढाइम , एस्पू व हाइडलबर्ग है।

इसको लेकर रविवार को संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ सलाहकार और मुख्य कार्यकारी अधिकारी,यूएनजीएसआईआई,एसडीजी सिटीज इनीशिएटिव्स चीफ रोलैंड शैत्ज ने डॉक्टर शुभ्रो सेन प्रधान सलाहकार भारत एसडीजी सिटीज इनीशिएटिव्स के साथ मिलकर जिला अधिकारी बीएन सिंह से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें ......नोएडा प्राधिकरण की आय न होने से गांवों में नहीं बनाए गए शौचालय, हुआ ये हाल

दुनियाभर के 20 शहरों में नोएडा ग्रेटरनोएडा को किया गया नामित

बैठक के दौरान उन्होंने नोएडा को सस्टेनेबल डेवलेपमेंट गोल्स 2025 के अनुरूप पूर्ण रूप से अनुपालक बनने वाले 25 वैश्विक शहरों में शामिल होने के लिए रेस टू सस्टेनेबिलिटी में भाग लेने हेतु निमंत्रित किया। इस दौरान जिला अधिकारी बीएन सिंह ने कहा कि इस रोचककारी विश्वव्यापी पल के लिए नोएडा और ग्रेटरनोएडा को आमंत्रित करना गर्व का विषय है। यह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इन शहरों में बुनियादी ढांचागत तंत्र विकसित करने की दिशा में किए जा रहे साकारात्मक प्रयासों का सूचक है।

यह भी पढ़ें ......अब हर महीने नोएडा प्राधिकरण डीएमआरसी को देगा 75 करोड़, जानिए वजह

जिला अधिकारी ने कहा कि हम डाक्टर सेन के आभारी है कि उन्हेेंने नोएडा को नामित किया और इस साल मार्च में हाइडलवर्ग में इस सिलसिले में दस्तावेज प्रस्तुत किए। इस मौके पर शैत्ज ने कहा कि एसडीजी सिटीज इनीशिएटिव के परिणामस्वरूप विभिन्न यूएन एजेंसियों , पार्टनर्स एवं कारपोरेट घरानों के जरिए वैश्विक ज्ञान,संसाधनों और क्षमता निर्माण को नोएडा ग्रेटरनोएडा में आने का मौका मिलेगा। इसका मुख्य उद्देश्य बड़े पैमाने पर यूनीवर्सटी सिटीज के साथ मिलकर काम करने का मौका मिलेगा। मौके पर मौजूद डाक्टर सेन ने कहा कि इस पहले के चलते दोनों शहरों में स्थित स्थानीय विवि और स्कूलों निगमों एवं नागरिकों के बीच परस्पर तालमेल का महौल बनेगा।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story