×

इस टैग लाइन के साथ 7 सितंबर से शुरू होगी लखनऊ मेट्रो

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अनलाक-4.0 में लखनऊ मेट्रों को फिर शुरू करने की मंजूरी दे दी है। प्रबंध निदेशक, यूपीएमआरसीएल कुमार केशव ने कहा है कि लखनऊ मेट्रों दोबारा संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Newstrack
Published on: 1 Sep 2020 7:03 PM GMT
इस टैग लाइन के साथ 7 सितंबर से शुरू होगी लखनऊ मेट्रो
X
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अनलाक-4.0 में लखनऊ मेट्रों को फिर शुरू करने की मंजूरी दे दी है। लखनऊ में 7 सितंबर से मेट्रो चलेगी।

लखनऊ: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लाकडाउन के कारण लम्बे समय से बंद रहने के बाद उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, लखनऊ मेट्रो के उत्तर-दक्षिण कॉरीडोर में अडॉप्ट मेट्रो विद सोशल डिस्टेंसिंग की टैग लाइन के साथ आगामी 7 सितम्बर से यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अनलाक-4.0 में लखनऊ मेट्रों को फिर शुरू करने की मंजूरी दे दी है। प्रबंध निदेशक, यूपीएमआरसीएल कुमार केशव ने कहा है कि लखनऊ मेट्रों दोबारा संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है और इस दौरान मेट्रों सफर में कोरोना संक्रमण को रोकने के पूरी प्रयास किए जायेंगे।

पूरी तरह सैनिटाइज होगी मेट्रो

प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने निर्देश दिए है कि स्टेशन परिसर और मेट्रो ट्रेनों को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाए तथा यात्रियों के संपर्क में आने वाले सभी स्थानों, टिकट काउंटर, टिकट वेंडिंग मशीन, कस्टमर केयर सेंटर, प्रवेश निकास द्वार, एएफसी मशीन, मेट्रो ट्रेन के अंदर हैंडरेल एस्केलेटर की हैंडरेल इत्यादि, के नियमित अंतराल पर (हर चार से पांच घंटे) सैनिटाइजेशन किया जाए। उन्होंने अडॉप्ट मेट्रो विद सोशल डिस्टेंसिंग का नारा देते हुए सभी यात्रियों से आपस में उचित दूरी बनाए रखने की अपील की।

Lucknow Metro लखनऊ मेट्रो (फोटो: सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन को तेजी से खोलना खतरनाक, WHO ने दिया इन उपायों पर जोर

उन्होंने परिचालन अधिकारियों और कर्मचारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि स्टेशन पर तैनात स्टेशन कंट्रोलर (एससी), कस्टमर केयर असिस्टेंट (सीआरए) और सुरक्षाकर्मी मास्क और दस्ताने पहनकर तथा उचित दूरी बनाते हुए ही यात्रियों के संपर्क में आए। यूपीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशनों के प्रत्येक वॉशरूम में पहले से ही टिशू पेपर और सैनिटाइजर की उपलब्धता की व्यवस्था की है। मेट्रो परिसर और ट्रेन के अंदर साफ-सफाई बनाए रखने पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें...हाईकोर्ट का सख्त फैसला, UP में इस पर लगाया बैन, 30 सितंबर तक मांगी रिपोर्ट

यात्रियों को गो स्मार्ट कार्ड का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें

प्रबंध निदेशक ने मेट्रो कर्मचारियों को भी सलाह दी कि वे यात्रियों को गो स्मार्ट कार्ड का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें जो कि वायरस के संक्रमण को कम करने के साथ संपर्क रहित यात्रा का एक उचित माध्यम है। यात्री गो स्मार्ट कार्ड को ऑनलाइन रिचार्ज भी कर सकते हैं और बिना किसी के संपर्क में आए इसका उपयोग कर सुरक्षित यात्रा भी कर सकते हैं। लखनऊ मेट्रो स्टेशन परिसर को हर 4 से 5 घंटे पर सैनिटाइज किया जाएगा और हर मेट्रो ट्रेन को भी दिन में दो बार सेनिटाइज किया जाएगा। इस संबंध में यूपीएमआरसी प्रबंधन ने यात्रियों द्वारा पालन करने के लिए कई अनिवार्य दिशा-निर्देश भी जारी करेगी।

यह भी पढ़ें...राज्य में 30 सितंबर तक लगा लॉकडाउन, जानिए क्या खुलेगा, किस पर रहेगी पाबंदी

मेट्रो यात्रा के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश -

मेट्रो से यात्रा करने के लिए सभी को फेस मास्क पहनने होंगे।

लखनऊ मेट्रो के सभी यात्रियों के लिए अपने मोबाइल फोन में आरोग्यसेतु ऐप होना अनिवार्य है।

मेट्रो परिसर में कदम रखने से पहले सभी को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।

ट्रेन के अंदर अपने साथी यात्री से एक सीट के गैप पर बैठना होगा।

एक समय में केवल दो व्यक्तियों को ही लिफ्ट का उपयोग करने की अनुमति होगी।

सभी को सामाजिक-दूरी बनाए रखने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर की गई मार्किंग का पालन करना होगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story