×

Unnao News: निजी अस्पताल के फायर एनओसी न होने पर सीएमओ ने 21 अस्पतालों के रजिस्ट्रेशन किए निरस्त, मचा हड़कम्प

Unnao News: सीएमओ ने जिले के 21 निजी अस्पतालों के रजिस्ट्रेशन निरस्त कर नोटिस जारी कर दी है। इससे पूरे जनपद में हड़कम्प मच गया है।

Naman Mishra
Published on: 1 Nov 2022 7:04 AM GMT
Unnao 21 private hospital canceled registration
X

सीएमओ ने 21 अस्पतालों के रजिस्ट्रेशन किए निरस्त (photo: social media ) 

Unnao News: जिले में अधिकतर निजी अस्पताल बिना फायर एनओसी के चल रहे हैं। आगजनी की बढ़ रही घटनाओं व मरीजों की सुरक्षा के लिहाज से फायर विभाग ने अस्पतालों को फायर सेफ्टी को लेकर नोटिस जारी किया। फायर विभाग की ओर से की गई समीक्षा में अस्पताल समेत तमाम डिपार्टमेंटल स्टोर भी मानकों की कसौटी पर खरे नहीं उतरे हैं। उसके बाद सीएमओ ने जिले के 21 निजी अस्पतालों के रजिस्ट्रेशन निरस्त कर नोटिस जारी कर दी है। इससे पूरे जनपद में हड़कम्प मच गया है।

हाल ही में राजधानी समेत अन्य जिलों के अस्पताल में हुए हादसे के बाद शासन ने सभी अस्पतालों में आग से बचाव की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। मगर तमाम निजी अस्पतालों में आग से बचाव की कोई व्यवस्था नहीं है। यह अस्पताल बिना फायर विभाग की एनओसी लिए चल रहे हैं। यही नहीं कई डिपार्टमेंटल स्टोर व स्कूल भी फायर विभाग के मानक की कसौटी के विपरीत संचालित हो रहे हैं।

बीते सत्र में भी फायर विभाग ने कुछ अस्पतालों को अग्निशमन की व्यवस्था करके एनओसी प्राप्त करने के लिए नोटिस दिया था। मगर वह भी ठंडे बस्ते में चला गया। न तो अस्पताल संचालकों ने इसमें कोई रुचि ली, न ही जिम्मेदारों ने कोई कार्रवाई की। इनमें भी कई नर्सिंग होम गलियों व रिहायशी इलाकों में संचालित हो रहे हैं। जहां विषम परिस्थितियों में फायर ब्रिगेड भी नहीं पहुंच सकता। ऐसे में किसी भी हादसे के समय स्थिति गंभीर हो सकती है। फायर विभाग को सभी अस्पतालों की सूची प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। अधिकारियों द्वारा मांगने के बाद भी सूची उपलब्ध नहीं कराई जाती। सीएमओ ने निजी अस्पतालों पर कार्रवाई की गई है।

पंजीयन निरस्त कर जारी किया नोटिस

फायर एनओसी न होने पर सीएमओं ने 21 निजी अस्पताल का पंजीकरण निरस्त कर दिया है। अभिषेक हास्पिटल आशाखेडा

अपना हास्पिटल बीघापुर

अपोलो हास्पिटल बीघापुर

आस्था हास्पिटल दही चौकी

बीएन हास्पिटल कांशीराम कालोनी

सीपी मेमोरियल नर्सिंगहोम गांधीनगर

चरक मेडिकल सेंटर

कृष्णा मेडिकल सेंटर गदनखेडा

महक हास्पिटल उन्नाव

मिर्जा चेरिटेबल हास्पिटल सहजनी

नंदिनी हास्पिटल एण्ड मैटरनिटी सेंटर

नारायण हास्पिटल

न्यू शिव हास्पिटल पीडी नगर

पीएल वर्मा हास्पिटल

पल्स हास्पिटल गदनखेडा

सहारा हास्पिटल सफीपुर

पूजा हास्पिटल पीडी नगर

श्रीसाई हास्पिटल पीतांबर नगर

शुभनयन हास्पिटल कांशीराम

सर्जिकल हास्पिटल सोहरामऊ

सुषमा हास्पिटल पीडी नगर उन्नाव का रजिस्ट्रेशन निरस्त किया है।

बोले जिम्मेदार

फायर एनओसी के बिना चल रहे तकरीबन 21 निजी अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है। मानक पूरे न होने पर रजिस्ट्रेशन अग्रिम आदेशों तक निरस्त किया गया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story