Unnao News: मतगणना की तैयारियों में जुटी पुलिस, बनाए गए आधुनिक CCTV कंट्रोल रूम

Unnao News: वेयरहाउस की ओर जाने वाले सभी मार्गों पर बैरिकेडिंग की जाएगी। इनमें लखनऊ-कानपुर हाईवे से वेयरहाउस की ओर जाने वाले रास्ते पर मूवेबल वैरियर लगाया जाएगा।

Naman Mishra
Report Naman MishraPublished By Divyanshu Rao
Published on: 8 March 2022 10:11 AM GMT
UP Election 2022
X

यूपी विधानसभा चुनाव (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

UP Election 2022: विधानसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण संपन्न कराने के बाद अब जिला पुलिस मतगणना की तैयारी में जुट गई है। दही चौकी स्थित वेयरहाउस में पुलिस त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाएगी। इसमें पुलिस की पहली टुकड़ी वेयरहाउस के बाहर, दूसरी टुकड़ी वेयरहाउस परिसर के अंदर और तीसरी टुकड़ी आइसोलेशन एरिया यानी मतगणना टेबल के पास तैनात रहेगी। मतगणना स्थल पर सिर्फ उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाएगा जिन्हें जिला निर्वाचन विभाग की ओर से पास जारी किए जाएंगे। इसके अलावा मतगणना स्थल पर अर्द्धसैनिक बल भी तैनात रहेगा।

चौथे चरण के तहत जिले में 23 फरवरी को मतदान हुआ था। मतदान के बाद ईवीएम को दही चौकी स्थित वेयरहाउस में कड़ी सुरक्षा के बीच रखवा दिया गया था। दस मार्च को ईवीएम को स्ट्रांग रूम से बाहर निकाला जाएगा और सभी विधानसभाओं की मतगणना होगी। मतगणना को अब सिर्फ दो दिन शेष बचे हैं। जिसके तहत पुलिस ने मतगणना को लेकर सुरक्षा प्लान तैयार कर लिया है। दस मार्च को सुबह पांच बजे से मतगणना समाप्ति तक पुलिस वेयरहाउस को अपने कब्जे में रखेगी।

वेयरहाउस की ओर जाने वाले सभी मार्गों पर बैरिकेडिंग की जाएगी। इनमें लखनऊ कानपुर हाईवे से वेयरहाउस की ओर जाने वाले रास्ते पर मूवेबल वैरियर लगाया जाएगा। इससे सिर्फ मतगणना कर्मियों को प्रवेश मिलेगा। मुख्य प्रवेश द्वार पर पर फ्लैक्सिबल बैरियर लगाया जाएगा। प्रत्याशी और एजेंट भी हाईवे से वेयरहाउस की ओर जाने वाले मार्ग से प्रवेश कर सकेंगे। अनाधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए सुपर लेदर फैक्ट्री पुलिया के पास पुलिस मूवेबल बैरियर लगाएगी। इसके साथ ही अन्य दस स्थानों पर बैरियर लगाए जा रहे हैं।

इन स्थानों पर मिलेगी पार्किंग की सुविधा

प्रत्याशी व एजेंट के वाहनों के लिए प्रशासन ने युवराज इंजीनियरिंग के गेट के अंदर पार्किंग की व्यवस्था की है। जबकि अन्य वाहनों की पार्किंग के लिए सब्जी मंडी बाजार ग्राउंड पुरवा रोड को चिह्नित किया गया है। मतगणना कर्मियों को वेयरहाउस के निकट वाहन पार्क करने की सुविधा मिलेगी।

यूपी विधानसभा चुनाव 2022

मतगणना स्थल पर बनाया गया कंट्रोल रूम

सुरक्षा व्यवस्था के तहत पुलिस ने मतगणना स्थल पर ही कंट्रोल रूम भी बनाया है। यहां प्रतिसार निरीक्षक रेडियो की ड्यूटी लगाई गई है। वह मतगणना स्थल से सभी सूचनाएं जिला नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध कराएंगे।

613 पुलिस कर्मी संभालेंगे मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था

वेयर हाउस स्थित मतगणना के दौरान 613 पुलिस कर्मी सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेंगे। त्रिस्तरी सुरक्षा घेरे के तहत आउटर एरिया में सात थाना प्रभारी, दो इंस्पेक्टर, 19 दरोगा, 110 मुख्य आरक्षी, 15 महिला आरक्षी, छह एलआईयू, 13 ट्रैफिक पुलिस कर्मी, 44 होमगार्ड और एक टियर गैस कर्मी की तैनाती की गई है। इनर सर्कल में एक थाना प्रभारी, 28 दरोगा, 101 मुख्य आरक्षी व 18 महिला आरक्षी, 9 एलआईयू, एक ट्रैफिक पुलिस कर्मी, 18 होमर्गाड जवान, एक टियर गैस तथा तीन फायरमैन मौजूद रहेंगे। पहले आइसोलेशन एरिया में 4 थाना प्रभारी, 16 दरोगा, 76 मुख्य व 8 महिला आरक्षी, 8 एलआईयू तथा 12 फायरमैन और दूसरे आइसोलेशन एरिया में दो थाना प्रभारी, 8 दरोगा, 38 मुख्य व 4 महिला आरक्षी, 4 एलआईयू तथा 6 फायरमैन की तैनाती की गई है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story