×

Lucknow Agra Expressway: एक्सप्रेस-वे पर उतरेंगे लड़ाकू विमान, सुनाई देगी सुखोई व जगुआर की दहाड़

Unnao News: लड़ाकू विमानों के उतरने की संभावना छह व सात अप्रैल को सुखोई, मिराज, जगुआर एमआइ 17, कैरियर एयरक्राफ्ट हरक्यूलिस सी समेत 14-15 विमानों के एक्सप्रेस की हवाई पट्टी पर उतरने की संभावना है।

Shaban Malik
Published on: 29 March 2024 1:30 PM GMT
Unnao News
X

Unnao News (Pic:Newstrack)

Unnao News: उत्तर प्रदेश के जनपद उन्नाव में एक बार फिर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे के बांगरमऊ क्षेत्र, उन्नाव के खंभौली गांव के पास बनी हवाई पट्टी पर छह साल बाद फिर एयरफोर्स के सुखोई, जगुआर और मिराज-17 समेत अन्य लड़ाकू विमान उतरेंगे। छह अप्रैल को लैंडिंग परीक्षण के बाद सात अप्रैल को तीन घंटे संपूर्ण रिहर्सल होगी। जिसको लेकर पुलिस तैयारियों में जुटी है। सूचना के मुताबिक संभावित कार्यक्रम के अनुसार 6 अप्रैल को लैंडिंग परीक्षण के बाद सात अप्रैल को तीन घंटे संपूर्ण रिहर्सल होगा। इस दौरान एक अप्रैल से ही ट्रैफिक डायवर्जन लागू कर दिया जाएगा। पुलिस के अधिकारी और प्रशासनिक अमला हवाई पट्टी पर तैयारियों में जुटा है। वहीं रिहर्सल के दौरान भीड़ होने पर तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था का प्लान है।

डायवर्ट रहेंगे वाहन

आपको बता दें की आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे के बांगरमऊ क्षेत्र स्थित हवाई पट्टी पर एयरफोर्स के अधिकारियों ने एक अप्रैल से 10 अप्रैल तक हवाई पट्टी के साढ़े तीन किमी क्षेत्र को रिजर्व करने का नोटिफिकेशन उन्नाव के अफसरों को भेजा है। पुलिस के मुताबिक छह और सात अप्रैल को किसी भी वाहन को एक्सप्रेस-वे पर बांगरमऊ सीमा में नहीं जाने दिया जाएगा। एक से 10 अप्रैल तक आगरा से लखनऊ व लखनऊ से आगरा जाने वाले भारी व हल्के वाहनों को डायवर्ट कर सर्विस लेन से निकाला जाएगा। वहीं हवाई पट्टी के क्षेत्र को पूरी तरह से ब्लाक रखा जाएगा। यूपीडा को टोल प्लाजा पर अनाउंसमेंट के जरिए वाहन चालकों को लड़ाकू विमानों के रिहर्सल की जानकारी देकर दूसरा मार्ग चुनने के लिए कहने को बोला गया है।

उतरेंगे इतने विमान

पुलिस हवाई पट्टी के आसपास सुरक्षा बंदोबस्त कर रही है। वाहनों को निकालने के लिए रूट की रूपरेखा तैयार की जा रही है। एक अप्रैल से पांच अप्रैल तक हवाई पट्टी के एरिया की पानी से सफाई करने के साथ यूपीडा द्वारा प्रेशर मशीन से धूल हटाने और हवाई पट्टी पर मार्किंग का काम किया जाएगा। मवेशी अंदर न आने पाएं, इसके लिए रन-वे के दोनों ओर बैरिकेडिंग लगाई जाएगी। आपको बता दें कि लड़ाकू विमानों के उतरने की संभावना छह व सात अप्रैल को सुखोई, मिराज, जगुआर एमआइ 17, कैरियर एयरक्राफ्ट हरक्यूलिस सी समेत 14-15 विमानों के एक्सप्रेस की हवाई पट्टी पर उतरने की संभावना है।

इसका मकसद आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की लैंडिंग का अभ्यास है। तीसरी बार है जब लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमान उतरेंगे। इससे पहले 21 नवंबर 2016 को एक्सप्रेसवे का लोकार्पण और 24 अक्टूबर 2017 को उद्घाटन के वक्त लड़ाकू विमानों की लैंडिंग हुई थी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि लड़ाकू विमानों की रिहर्सल देखने के लिए भीड़ जुटेगी। ऐसी स्थिति में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस और पीएसी जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

तीन चक्र में होगी सुरक्षा

पहले चक्र में एयरफोर्स के जवान, दूसरे में पुलिस के साथ एयरफोर्स कर्मी तो तीसरे चक्र में पुलिस व पीएसी जवान तैनात रहेंगे। कई थानों के प्रभारियों के साथ ही सर्किल के सभी सीओ को भी ड्यूटी लगाया जाएगा। सीओ बांगरमऊ अरविंद चौरसिया ने बताया की 6 और 7 अप्रैल को रिहर्सल होगा, जिसको लेकर तैयारियां की जा रही हैं। रूट डायवर्जन को लेकर भी प्लान किया जा रहा है। 1 अप्रैल से ट्रैफिक डायवर्जन लागू होगा, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी उच्च अधिकारियों से मिले निर्देशों के क्रम में भी काम किया जा रहा है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story