×

Unnao News: उन्नाव मे सड़को पर पसरा सन्नाटा, गर्मी ने तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड 45° पार

Unnao News: इस भीषण गर्मी मे घरों से निकलने को बच रहे हैं और जो घर से निकल भी रहे हैं वो हाथों मे छाता और मुँह बाँधकर निकलने को मजबूर हैं, गर्म हवाओ के थापेडे लोगो के सीधे चेहरे पर पड़ रहे हैं।

Shaban Malik
Published on: 29 May 2024 7:41 AM GMT (Updated on: 29 May 2024 7:44 AM GMT)
Unnao News
X

Unnao News

Unnao News: चढ़ता हुआ पारा, भीषण लू के बीच अपने ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए उत्तर भारत के साथ साथ यही हाल राजधानी लख़नऊ से 60 किलोमीटर व उद्योग नगरी कानपुर से महज 18 किलोमीटर दूर गंगा नदी और सई नदी के बीच बसे उन्नाव जिले का भी यही हाल हैं। बुधवार को तापमान 45° डिग्री तक पहुंच गया हैं उन्नाव के मुख्य मार्ग छोटे चौराहे से लेकर बड़े चौराहे तक की सड़को पर सन्नाटा पसरा हैं यह हाल करीब दोपहर 2 बजे का हैं जहा के लोग इस भीषण गर्मी मे घरों से निकलने को बच रहे हैं और जो घर से निकल भी रहे हैं वो हाथों मे छाता और मुँह बाँधकर निकलने को मजबूर हैं, गर्म हवाओ के थपेडे लोगो के सीधे चेहरे पर पड़ रहे हैं।

उन्नाव के कई क्षेत्रो मे लाइट ने लोगो को रुला दिया हैं। जिस वज़ह से उन्नाव की जनता बेहाल हैं लाइट ना आने की वज़ह से ना पंखा चल रहा और ना ही फ्रिज, जिस वजह से उन्हें ठंडा पानी भी नशीब नहीं हो रहा हैं ठंडा पानी पीने के लिए लोग बाजार से बर्फ खरीदकर घर ले जा रहे हैं। कई बिजली के ट्रांसफार्मर भी इस गर्मी मे फुक गए हैं जिनकी मरम्मत करवाई जा रही हैं। सड़को पर बाईक से निकल रहे राहगीर भी इस तपती धूप मे उन्हें चक्कर आ रहे हैं।

अधिकतम तापमान ने पिछले पांच साल का रिकार्ड तोड़ दिया

बता दें की उन्नाव मे सूरज की तपिश और लू के थपेड़ों ने बुधवार को बदन झुलसा सा दिया हैँ। बुधवार को तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया। इससे पहले 2019 के जून माह में तापमान इतना रिकार्ड किया गया था। इस हफ्ते सोमवार को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। बुधवार को गर्मी के इस सीजन में पहली बार पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया हैं। अधिकतम तापमान ने पिछले पांच साल का रिकार्ड तोड़ दिया। पूर्वी हवाओं ने 'उमस बढ़ा दी है। कूलर और पंखे भी गर्मी से निजात नहीं दिला पा रहे हैँ। सुबह 10 बजे से ही आसमान से आग सी बरसने लगती है। चिलचिलाती धूप दोपहर होते-होते बदन झुलसाने लगती हैं। पूर्वी हवा के झोंके मानो लपटों में तब्दील हो गए। हालत यह रही कि लोग घरों में कैद रहने पर मजबूर हो गए हैं। जरूरी काम से घरों से बाहर निकले लोग धूप और गर्मी से बचाव का हर इंतजाम किए नजर आ रहे हैं।

खाने-पीने का अच्छे से ख्याल रखें

महिलाएं चेहरे पर कपड़ा लपेटें नजर आईं। फुल आस्तीन दस्ताने और आखों पर चश्मा लगाने के बाद घर से निकलने की हिम्मत जुटा सक रहे हैं। पुरुष भी गमछा, टोपी, चश्मा के सहारे धूप से बचाव करते नजर आ रहे हैं। राहगीर विमल सिंह ने बताया कि पहली बार इतनी गर्मी पड़ रही है 5 साल पहले 2019 में इतनी गर्मी पड़ी थी। उससे ज्यादा इस बार गर्मी पड़ रही है। बहुत जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकले, अपने चेहरे और सर को ढककर ही बाहर निकले ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहे। वही डॉक्टर सुषमा सिंह चौहान ने बताया इस बार गर्मी बहुत ज्यादा पड़ रही है सभी लोग खाने-पीने का अच्छे से ख्याल रखें थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहे पानी की कमी बिल्कुल न होने दें। हो सके तो घर में ही रहे। घर से बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे को तक ले कर पर टोपी और अंगोछा लपेट लें। वहीं सड़क पर गुमटी लगाए बैठी एक महिला ने बताया इतनी ज्यादा गर्मी पड़ रही है कि 12:00 के बाद सड़क पर सन्नाटा हो जाता है सड़क पर बहुत कम लोग दिखते हैं कुछ गिने चुने ही लोग सड़क पर चलते दिखाई देते हैं बहुत ज्यादा गर्मी पड़ रही है हम भी दुकान पर बैठे रहते हैं पर दुकानदारी दोपहर में नहीं होती है शाम के बाद लोग बाहर निकलते हैं तब दुकानदारी होती है।

इस गर्मी से बचाव के उपाय

आप सभी लोग फुल आस्तीन के कपड़े पहनें, सिर और चेहरा ढक कर चलें, सर में अंगोछा बाँध कर वा टोपी लगाकर चलें, पानी पीने के बाद ही घर से निकलें, एसी-कूलर रूम से सीधे धूप में न जाएं, धूप से आकर तुरंत पानी कोल्ड ड्रिंक न पिएं थोड़ा सा रुक कर आराम से पानी पिए।

ये है लू-डायरिया के लक्षण

बार-बार प्यास लगना, तेज सिर दर्द होना, कमजोरी लगना, चक्कर आना, आखों के आगे अंधेरा होना, बेहोशी आना, दस्त होना, हथेली और पैर के तलवों में जलन होना, त्वचा में झुर्रियां पड़ना, ब्लड प्रेशर लो होना।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story