Unnao News : थाने से 3 किमी दूर चल रहा था अवैध पटाखों का कारोबार, पुलिस को नहीं लगी भनक

Unnao News : उत्तर प्रदेश के उन्नाव में एक धमाका हुआ, धमाके से आसपास के लोग सहम गए, बाहर देखा तो सिर्फ धुंआ ही धुंआ दिखा।

Shaban Malik
Published on: 29 Aug 2024 2:33 PM GMT
Unnao News : थाने से 3 किमी दूर चल रहा था अवैध पटाखों का कारोबार, पुलिस को नहीं लगी भनक
X

Unnao News : उत्तर प्रदेश के उन्नाव में एक धमाका हुआ, धमाके से आसपास के लोग सहम गए, बाहर देखा तो सिर्फ धुंआ ही धुंआ दिखा। उन्नाव से 60 किलोमीटर दूर बारासगवर थाना के करनईपुर गांव में आतिशबाज दीपावली में बिक्री के लिए अवैध पटाखे व प्रतिबंधित आतिशबाजी का घर पर ही निर्माण करा रहा था। दो मंजिला मकान में चल रही अवैध पटाखा फैक्टरी में अचानक तेज धमाके के साथ भीषण आग और धुंए का गुब्बार से हड़कंप मच गया है आसपास के लोग धमाके व धुएं का गुब्बार देख घर छोड़कर सड़क पर भाग खड़े हुए। धमाकों के बीच इमारत भरभरा कर गिर गई और मलबे में गृह स्वामिनी दब गई। पुलिस व दमकल कर्मियों ने 2 घंटे रेस्क्यू अभियान चलाकर महिला को मलबे से निकाला। वहीं, आतिशबाज व एक अन्य युवक आग की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गए। पुलिस ने तीनो घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है।

बारासगवर थाना क्षेत्र के उन्नाव-भोजपुर सड़क मार्ग स्थित करनईपुर गांव के रहने वाले सुनील जो कि पटाखा बेचने का काम करता है और अपने दो मंजिला घर में अवैध रूप से गोला, सुतली बम व अन्य प्रतिबंधित आतिशबाजी दीपावली त्योहार को लेकर बनवाकर भंडारण कर रहा था। बारासगवर थाना से 3 किलोमीटर दूर मुख्य सड़क पर अवैध पटाखा फैक्टरी चलती रही और पुलिस को भनक तक नहीं लगी या फिर पुलिस की संलिप्तता है। यह सवाल अब चर्चा का केंद्र बन गया है। आतिशबाज सुनील के पिता की 17 साल पहले विस्फोटक बनाते समय हुए विस्फोट में मौत हो चुकी है। गुरुवार सुबह करीब 11 बजे सुनील अपनी पत्नी बीना व एक अन्य सहयोगी के साथ बारूद का भंडारण कर रहा था। इस दौरान गैस सिलेंडर की चिंगारी से पूरा घर पल भर में बारूद के ढेर में तब्दील हो गया। तेज धमाके के साथ आसमान पर काले धुंए के गुब्बार से हड़कंप मच गया। इस बीच रुक रुक कर हो रहे धमाके से आसपास के लोग घर छोड़कर सड़क पर आ खड़े हुए। इमारत में हो रहे विस्फोट को देखने के लिए भारी भीड़ जमा हो गई। मुख्य मार्ग पर वाहनों की रफ्तार थम गई।

महिला की हालत गंभीर

सूचना पर सीओ बीघापुर ऋषी कांत शुक्ला पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और फायर बिग्रेड भी पहुंच गई। दमकल के साथ पुलिस कर्मी राहत व बचाव कार्य में जुटे। पुलिस अफसरों के अलावा एसडीएम बीघापुर क्षितिज द्विवेदी भी घटनास्थल पर पहुंचे। इस दौरान गंभीर रूप से झुलसे आतिशबाज सुनील व एक अन्य को पुलिस ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जहां दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं, मलबे में दबी आतिशबाज की पत्नी बीना को डेढ़ घंटे के रेस्क्यू में कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकालकर आनन फानन जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। महिला की हालत गंभीर होने पर कानपुर के हैलट अस्पताल रेफर किया गया है।

जांच के बाद होगी सख्त कार्रवाई

एसपी सिद्धार्थ शंकर मीना ने बताया कि हादसे में 3 लोग घायल हुए हैं। पूरे मामले की जांच कराई जा रही है। जांच रिपोर्ट के आधार पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। टेढ़ा गांव बारासगवर थाना से महज 3 किलोमीटर पहले ही है। मकान सड़क किनारे था, पुलिस अधिकारियों का रोजाना आवागमन हो रहा था, लेकिन उसके बावजूद भी इस अवैध पटाखे के कारोबार पर किसी की नजर नहीं पड़ी। या यह कह दिया जाए कि अफसर ने जानबूझकर नजरअंदाज किया।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story