×

Unnao: हारे का सहारा, खाटू श्याम हमारा..., धूमधाम से निकाली खाटू श्याम की शोभायात्रा

Unnao: जिले में श्रीश्याम परिवार की ओर से रविवार को शहर में श्री खाटू श्याम की परंपरागत निशान यात्रा धूमधाम से निकाली गई।

Shaban Malik
Published on: 17 March 2024 9:19 AM GMT
unnao news
X

उन्नाव में धूमधाम से खाटू श्याम की निकाली गयी शोभायात्रा (न्यूजट्रैक)

Unnao: जिले में श्रीश्याम परिवार की ओर से रविवार को शहर में श्री खाटू श्याम की परंपरागत निशान यात्रा धूमधाम से निकाली गई। खाटू श्याम की महिमा का गुणगान और जयकारे लगाते सैकड़ों भक्तों ने भाग लिया। रास्ते में कई जगह पुष्प वर्षा कर यात्रा का स्वागत और पूजन किया गया। बाबा खाटू श्याम की शोभायात्रा बड़ी ही धूमधाम से निकाली गयी। शहर के गांधीनगर स्थित मातादीन मंदिर से शोभायात्रा निकाली गयी। जो गांधीनगर छोटा चौराहा, बड़ा चौराहा, आईबीपी चौराहा, हरदोई पुल, आवास विकास कॉलोनी होते हुए बाईपास स्थित मां अन्नपूर्णा देवी धाम में संपन्न हुई। इस दौरान भक्तों का उत्साह देखते बन रहा था। भक्त रास्ते भर नाचते घूमते चल रहे थे। गीत संगीत का भी दौर चल रहा था।

श्याम के भजन पर सभी नृत्य कर रहे थे। इस संबंध में बातचीत करने पर श्याम परिवार के अध्यक्ष राजेंद्र जौहरी ने बताया कि खाटू श्याम की या यात्रा निकाली जा रही है। फागुन माह की एकादशी को खाटू में श्याम की स्थापना हुई थी। जिसको लेकर एकादशी का विशेष महत्व है। उन्होंने बताया कि जहां-जहां भी खाटू श्याम की प्रतिमा स्थापित है। वहां पर खाटू श्याम की शोभायात्रा निकाली जा रही है। शहर में जगह-जगह खाटू श्याम की यात्रा के दौरान श्याम भक्तों ने यात्रा में शामिल लोगों को प्रसाद भी बांटा। इस दौरान यात्रा में मुकुल अग्रवाल, हर्षित अग्रवाल, राजन कश्यप, बल्लू गुप्ता, कमल यादव आदि लोग मौजूद रहे।

बता दें कि रविवार को खाटू श्याम की शोभायात्रा निकाली गई। इसमें भक्तों ने फूलों और अबीर गुलाल से होली खेली। भजनों पर श्याम भक्त झूमते रहे।कानपुर टेंपो स्टैंड के सामने स्थित मातादीन शाह मंदिर से श्री खाटू श्याम की शोभायात्रा निकाली गई। यात्रा में सैकड़ों श्याम प्रेमी जय श्री श्याम, लखदातार की जय और हारे के सहारे की जयकार लगाते रहे। नगरवासियों ने भक्तों का स्वागत कर पुष्प वर्षा की। यात्रा गांधी नगर, छोटा चौराहा, सब्जी मंडी, मोतीनगर, आवास विकास होकर श्री पूर्णा धाम मंदिर स्थित श्री खाटू श्याम दरबार में बाबा को निशान समर्पित कर समाप्त हुई। भक्तों की भीड़ के कारण चार किमी की दूरी को तय करने में छह घंटे लगे। यात्रा में श्याम परिवार के अध्यक्ष राजेंद्र जौहरी, मुकुल अग्रवाल, हर्षित अग्रवाल, राजन कश्यप, जितेंद्र दीक्षित जीतू, राजा राजस्थानी, अमित द्विवेदी, सतेंद्र दीक्षित, दुर्गेश गुप्ता, विरजु निगम, रीतू बाजोरिया, बबिता गुप्ता, सुभाषनी साहू, छाया अग्रवाल, रितिका अग्रवाल व कमल मिश्रा आदि शामिल रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story