Unnao News: नवरात्रि के पहले दिन मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, व्रत की सामग्री के दामों में उछाल

Unnao News: उन्नाव में नवरात्रि के पहले दिन भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी और पूरा मंदिर परिसर जय माता की जयकारों से गूंज उठा।

Shaban Malik
Published on: 3 Oct 2024 5:59 AM GMT
Navratri 2024 first day
X

Navratri 2024 first day   (photo:  social media )

Unnao News: उत्तर प्रदेश के जिला उन्नाव में नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। माता के मंदिरों में जयकारों के साथ भक्तों की भीड़ देखी गई। नवरात्रि के इस पावन अवसर पर श्रद्धालु माता की आराधना करने के लिए मंदिरों में पहुंच रहे हैं। मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना और अनुष्ठान किये जा रहे हैं। भक्तों की भीड़ ने मंदिरों को भक्ति और उत्साह से भर दिया है। इस अवसर पर व्रत की सामग्री के दामों में उछाल आया है। व्रत की सामग्री के दामों में उछाल के कारण लोगों को थोड़ी परेशानी हो रही है, लेकिन इससे उनकी भक्ति और उत्साह पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। लोग माता की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए व्रत और पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

आपको बता दें की उन्नाव में नवरात्रि के पहले दिन भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी और पूरा मंदिर परिसर जय माता की जयकारों से गूंज उठा। श्रद्धालु सुबह से ही माता शैलपुत्री की पूजा-अर्चना के लिए मंदिरों में पहुंचने लगे। उन्नाव मे कानपुर से सटे शुक्लागंज के राजधानी मार्ग स्थित प्राचीन दुर्गा माता मंदिर में माता के दर्शन के लिए लंबी लंबी कतारें लगी रहीं। व्रत रखने वालों में महिलाओं की संख्या अधिक रही, जिन्होंने पूजा के लिए पहले से ही तैयारियां कर रखी थीं। माता शैलपुत्री की पूजा की गई, जिनका नाम लोक में सती, पार्वती, और उमा के रूप में प्रसिद्ध है। भक्तों ने घरों में कलश स्थापना की और पूजा-अर्चना के लिए मंदिरों का रुख किया।

पूजन सामग्री की कीमतें

उन्नाव के शुक्लागंज स्थित दुर्गा माता मंदिर में पहुंचें श्रद्धालुओं ने बताया कि उन्होंने पहले ही व्रत की सामग्री खरीद ली थी और सुबह जल्दी उठकर पूजा की तैयारियों में जुट गईं। नवरात्रि के अवसर पर पूजन सामग्री की कीमतें बढ़ने से श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही है। नारियल, चुनरी, कलश जैसी वस्तुओं की कीमतें बढ़ गई हैं,जिससे व्रत करने वालों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। नारियल की कीमत 20 रुपये से बढ़कर 25 रुपये हो गई है, और चुनरी की कीमत 5 रुपये से बढ़कर 10 रुपये हो गई है। इसके अलावा, कूटू का आटा, सिंघाड़ा आटा, मखाना जैसी सामग्री की कीमतें भी बढ़ गई हैं। फल और पूजा सामग्री की कीमतें भी बढ़ गई हैं, जिससे व्रत रखने वाले लोगों के लिए कठिनाई बढ़ गई है। लेकिन इसके बावजूद, श्रद्धालु माता की आराधना करने के लिए उत्साहित हैं और मंदिरों में भारी भीड़ देखने को मिल रही है। मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है और भजन-कीर्तन का आयोजन हुआ है, जिससे भक्तिमय माहौल बना रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story