×

Unnao News: क्यूआर कोड वाली गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति, स्कैन करने पर आरती व हैप्पी दिवाली का बजेगा संगीत

Unnao News: इस बार ग्रामीण राज्य आजीविका मिशन के तहत काम करने वाली महिलाओं ने क्यूआर कोड वाली ऐसी गणेश और लक्ष्मी की मूर्तियां बनाई है, जिसको मोबाइल से स्कैन करने पर आरती और हैप्पी दिवाली का संगीत बजता है।

Shaban Malik
Published on: 11 Nov 2023 9:14 AM GMT
X

QR code on Ganesh Lakshmi idol 

Unnao News: उन्नाव में दिवाली के अवसर पर ग्रामीण राज्य आजीविका मिशन के तहत समूह में काम करने वाली महिलाओं ने क्यूआर कोड वाली गणेश और लक्ष्मी की मूर्तियां बनाई है। मूर्तियों को मोबाइल से स्कैन करने पर आरती और हैप्पी दिवाली का संगीत बजता है। जिला प्रशासन की तरफ से दिवाली में मुख्यालय के साथ जिले के सभी ब्लॉक में भी लगाया गया। उत्सव सखी कार्नर, स्टाल में लगे दीपक झालर, मिट्टी से बने व कृत्रिम रंगों से रंगे गणेश लक्ष्मी कैंडल की तरह बनी मिठाईयां लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं।

उन्नाव में दिवाली के अवसर पर हर घर में गणेश लक्ष्मी की पूजा की जाती है। हर साल बाजार से लोग भगवान की मूर्तियों को खरीदकर लाते है। लेकिन इस बार ग्रामीण राज्य आजीविका मिशन के तहत काम करने वाली महिलाओं ने क्यूआर कोड वाली ऐसी गणेश और लक्ष्मी की मूर्तियां बनाई है, जिसको मोबाइल से स्कैन करने पर आरती और हैप्पी दिवाली का संगीत बजता है। इनको देखने और खरीदने के लिए लोग आ रहे है। दिवाली के अवसर पर जिला प्रशासन की तरफ से दिवाली मेले का आयोजन किया गया है। यह मेला जिला मुख्यालय के साथ जिले के सभी ब्लॉक में भी लगाया गया है । यहां पर राजकीय आजीविका मिशन के तहत काम कर रही महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे समान की खरीदारी जोरो से चल रही है।यहां पर लगे स्टाल लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे है। यहां पर गाय के गोबर से बने दिए, मिट्टी से बने व कृत्रिम रंगों से रंगे गणेश लक्ष्मी कैंडल की तरह बनी मिठाईयां सहित अनेकों सामानों को समूह की महिलाओं के द्वारा बनाया और बेचा जा रहा है। इसके अलावा महिलाओं द्वारा तैयार गणेश लक्ष्मी में की मूर्ति पर एक क्यू आर कोड लगाया गया जिसको स्कैन करने पर मोबाइल में आरती व हैप्पी दीपावली का संगीत बजता है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। सीडीओ ऋषिराज ने बताया की रोजगार और बढ़ावा देने के लिए स्टाल लगाएं गए है। जिनको उत्सव सखी का नाम दिया गया है और इनके द्वारा बनाए गए सामानों का काफी क्रेज है और इनकी काफी डिमांड भी है।

बोलीं महिलायें

इसमें जब इसको स्कैन करते हैं इसमें टोन बजती है। गणेश लक्ष्मी की आरती भी बजती है। ज्यादातर लोगों को पसंद आती है। महिलाओं ने बताया कि मूर्तियाँ बनाना सिखाया गया। इसके साथ में मोमबत्ती और इमरती भी बनाई है। मिठाई में काजू कतली बनाई है। यह खास करके जो इमरती, लड्डू, मोदक और काजू कतली है। यह सारी हाथ से ही बनाई जाती हैं। यह आजकल मार्केट में ग्राहकों द्वारा ज्यादातर पसंद की जाती हैं।


बाला जी स्वयं सहायता समूह से आकृति मिश्रा बताती हैं कि आकृति मिश्रा सर इसमें कर कोड लगाया गया है कि हम पूजा करने के बाद इसको स्कैन करके गणेश लक्ष्मी का गाना बजा सकते हैं सर इसमें हम लोगों ने मोमबत्ती, झालर बनाई और भगवान जी के कपड़े बनाए हैं। यह आईडिया हमारी डीएम मैम और मुख्य विकास अधिकारी ने दिया है। उनकी मदद से ही हम लोगों द्वारा बनाया गया सामान बिक रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story