Unnao News: डीएम के निर्देश पर पटाखों की दुकानों की छापेमारी से मचा हड़कंप, सुरक्षा मानकों की हुई जांच

Unnao News: आगामी दिवाली पर्व के मद्देनजर जिले में सुरक्षा इंतजामों को लेकर जिलाधिकारी के निर्देश पर पटाखों की दुकानों पर छापेमारी की गई।

Shaban Malik
Published on: 7 Oct 2024 1:54 PM GMT
Unnao News: डीएम के निर्देश पर पटाखों की दुकानों की छापेमारी से मचा हड़कंप, सुरक्षा मानकों की हुई जांच
X

पटाखों की दुकानों की छापेमारी   (फोटो: सोशल मीडिया )

Unnao News: उन्नाव में डीएम के निर्देश पर पटाखों की दुकानों पर छापेमारी की गई, जिसमें अग्निशमन अधिकारी ने पटाखा दुकानों की जांच की। नायाब तहसीलदार की मौजूदगी में दुकानों के लाइसेंस और पटाखों के भंडारण की जांच की गई। दुकानदारों को सुरक्षा मानकों का पालन करने के निर्देश दिए गए। इस अचानक चेकिंग से दुकानदारों में हड़कम्प मच गया।

बता दें कि आगामी दिवाली पर्व के मद्देनजर जिले में सुरक्षा इंतजामों को लेकर जिलाधिकारी के निर्देश पर पटाखों की दुकानों पर छापेमारी की गई। यह छापेमारी मुख्य रूप से दुकानों में पटाखों के भंडारण और आग बुझाने के उपकरणों की स्थिति की जांच करने के लिए की गई थी।

अग्निशमन अधिकारी शिवराम यादव और नायाब तहसीलदार ने मिलकर जिले के प्रमुख बाजारों और प्रमुख इलाकों में पटाखों की दुकानों की चेकिंग की। इस दौरान अधिकारियों ने दुकानों में मौजूद पटाखों की भंडारण क्षमता, सुरक्षा मानकों, और आग बुझाने के उपायों की गहनता से समीक्षा की। मुख्य चेकिंग स्थल अब्बासपुर गांव में पटाखों बाजार की प्रमुख दुकाने थी। जहां अधिकारियों ने विशेष रूप से लाइसेंस की जांच की और यह सुनिश्चित किया कि दुकानदार सभी नियमानुसार काम कर रहे हैं। नायाब तहसीलदार ने दुकानदार से पटाखों का लाइसेंस मांगा और यह सुनिश्चित किया कि वह सभी सरकारी नियमों के तहत व्यवसाय कर रहे हैं।

दुकानों में आग बुझाने के उपकरणों की भी जांच

इस दौरान अग्निशमन अधिकारी द्वारा दुकानों में आग बुझाने के उपकरणों की भी जांच की गई। अधिकारियों ने देखा कि दुकानों में जरूरी फायर सिलेंडर मौजूद हैं या नहीं। इसके साथ ही आग से संबंधित अन्य सुरक्षा उपकरणों को भी ध्यान से देखा गया। दुकानदारों को निर्देश दिए गए कि वे किसी भी स्थिति में सुरक्षा मानकों से समझौता न करें और सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों को पहले की तरह बनाए रखें।

अधिकारियों की इस छापेमारी से दुकानदारों में हड़कंप मच गया। कई दुकानदारों ने अधिकारियों के साथ सहयोग किया। जबकि कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकान में कुछ सुधार करने के लिए अतिरिक्त समय मांगा। हालांकि अधिकारियों ने साफ कहा कि सुरक्षा मानकों की अनदेखी नहीं की जाएगी और नियमों के अनुसार कार्य करना ही सभी के लिए सर्वोत्तम रहेगा।

पटाखों के भंडारण और बिक्री के मामले में सुरक्षा

डीएम ने इस छापेमारी के बाद कहा कि दिवाली के समय पटाखों के भंडारण और बिक्री के मामले में सुरक्षा सबसे अहम है। उन्होंने दुकानदारों को चेतावनी दी कि यदि कोई दुकानदार सुरक्षा मानकों की अवहेलना करेगा, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने यह भी कहा कि इस तरह की छापेमारी आगे भी जारी रहेगी ताकि दीपावली पर्व के दौरान किसी भी तरह की अनहोनी से बचा जा सके। उन्होंने नागरिकों से भी अपील की कि वे सुरक्षा उपायों का पालन करें और सुरक्षित ढंग से पर्व मनाएं।

इस छापेमारी से यह स्पष्ट हो गया कि प्रशासन इस दिवाली पर्व पर पटाखों की दुकानों के संबंध में पूरी तरह से सतर्क है और हर पहलू की गहनता से जांच कर रहा है ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके। उन्नाव प्रशासन ने इस अभियान को लगातार जारी रखने का संकल्प लिया है ताकि दीपावली पर्व सुरक्षित और खुशहाल तरीके से मनाया जा सके।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story