×

Holi 2024: होली को लेकर सजी दुकानें, खूब हुई रंग-गुलाल, पिचकारी की खरीददारी

Holi 2024: होली पर्व को देखते हुये राजमार्ग के दोनों तरफ होली की रंगत में चार-चांद लगाने के लिए रंग, पिचकारी समेत अन्य चीजों की दुकानें सज गईं हैं।

Shaban Malik
Published on: 23 March 2024 12:37 PM GMT
unnao news
X

उन्नाव में होली को लेकर सजी दुकानें (न्यूजट्रैक)

Unnao News: होली पर्व को देखते हुये राजमार्ग के दोनों तरफ होली की रंगत में चार-चांद लगाने के लिए रंग, पिचकारी समेत अन्य चीजों की दुकानें सज गईं हैं। जिसमें मुखौटों की दुकानें बच्चों से लेकर बड़ों को अपनी तरफ खींच रहीं है। जहां लोगों ने जमकर खरीददारी की। होली के त्योहार में मस्ती न हो यह हो नहीं सकता। होरियारे भी मस्ती में डूबने के लिए तरह-तरह के प्रयोजन करने से नहीं चूकते। बाजार में मुखौटों की दुकानें भी सज गईं हैं।

बच्चों को लुभाने के लिए वाजार में पीएम मोदी, भूत, शेर, हनुमान, भालू, स्पाइडर आदि के मुखौटे भी दुकानदारों ने सजा रखे हैं। जिनकी डिमांड पूरी करने के लिए अभिभावकों को जेब हल्की करनी पड़ रही है। युवा भी होली पर मुखौटा पहनकर मस्ती करने के लिए खरीदारी से नहीं चूक रहे हैं, जिसमें मोदी लुक के मुखौटें की डिमांड अधिक दिखी। इसके साथ ही दुकानों पर आकर्षक डिजाइन वाली पिचकारियों की भी भरमार हैं लेकिन महंगाई के चलते बढ़े दामों से अभिभावक भी बच्चों को पिचकारी दिलाने से कतराते दिखे।

इन बातों का रखें ख्याल

●होली खेलने से पहले पूरे शरीर, बालों पर नारियल तेल, सरसों तेल, बादाम या जैतून का तेल लगाएं।

●शरीर पर वॉटरप्रूफ मॉस्चुराइजर और सनस्क्रीन लगाएं।

●नाखूनों पर नेलपेंट की मोटी परत लगा लें।

●पूरे शरीर को ढंकने वाले सूती कपड़े पहनकर होली खेले।

●हल्के व हर्बल रंगों का ही प्रयोग करें।

●रंग को बेहद आराम से जितना छूटे उतना ही छुड़ाएं, रगड़े नहीं, कपड़े धोने का साबुन, डिटरजेंट या मिट्टी तेल का प्रयोग न करें।

●रंग छुड़ाने के लिए खीरा, टमाटर, आलू, बेसन, मूंग की दाल, चंदन, मलाई, दही का उबटन प्रयोग करें।

●रंग छुड़ाने के बाद जलन हो तो आईस क्यूब या ठंडे टी बैग का प्रयोग करें।

●काले, सिल्वर, गोल्डन रंगों का प्रयोग कतई न करें।

●बच्चे, हृदय रोगी, त्वचा के रोगी, श्वांस रोगी होली न खेलें।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story