×

Unnao News: बस से 6 वाहन टकराये, 24 घायल एक यात्री की मौत, मचा रहा कोहराम

Unnao News: कोहरे के चलते पीछे से आ रही तेज रफ्तार दो अन्य निजी स्लीपर बसें पहले से दुर्घटनाग्रस्त खड़े कंटेनर व बस में लड़ गई।

Shaban Malik
Published on: 27 Dec 2023 7:36 AM GMT
Unnao accident News
X

Unnao accident News  (फोटो : सोशल मीडिया )

Unnao News: उन्नाव के बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवें पर गाँव हैबतपुर के सामने देर रात घने कोहरे के चलते बड़ा सड़क हादसा हो गया। निजी कंपनी की स्लीपर बस यात्रियों को लेकर लखनऊ से आगरा की ओर जाते समय आगे चल रहे कंटेनर से टकरा गई। कोहरे के चलते पीछे से आ रही तेज रफ्तार दो अन्य निजी स्लीपर बसें पहले से दुर्घटनाग्रस्त खड़े कंटेनर व बस में लड़ गई।

उधर यात्रियों में चीख पुकार मच गई। जैसे तैसे कुछ यात्री बस से बाहर निकले और पीछे से आ रहे वाहनों को रुकवाने का प्रयास करते रहे। फिर तब तक पीछे से तेज रफ्तार फार्च्यूनर कार व एक अन्य कार बस में पीछे से टकराकर बुरी तरह से दुर्घनाग्रस्त हो गई। कार सवार लोगो की एयरबैग खुलने से जान बच गई। कुछ देर बाद फिर पीछे से तेज रफ्तार एक और निजी बस ने दुर्घटनाग्रस्त खड़ी दोनों कारों से टकराई जिसके बाद वह चली गई। घटना में मौके पर छह वाहन एक्सप्रेसवें पर आपस में टकराने से एक युवक की मौत हो गई। लगभग 24 लोग घायल हो गए। जिसमें से 8 लोगों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल रेफर किया गया। अन्य लोगों का इलाज जारी है।

जानकारी के अनुसार मंगलवार की देर रात करीब साढ़े ग्यारह बजे भीषण कोहरा पड़ रहा था। तभी उन्नाव के बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवें पर किमी संख्या 240 गांव हैबतपुर के सामने हवाई पट्टी पर एक कंटेनर बिस्कुट के गत्ते लादकर लखनऊ से आगरा की ओर जा रहा था। जिसे एक निजी स्लीपर बस जो लखनऊ की ओर से जयपुर जाते समय आगे चल रहे कंटेनर को ओवरटेक करने के चक्कर में पीछे से कंटेनर में लड़ गई। जिससे दोनों वाहन छतिग्रस्त होकर एक्सप्रेसवें पर घने कोहरे में खड़े हो गए। कुछ यात्री बस से निकलकर पीछे से आ रहे वाहनों को रुकवाने का प्रयास कर रहे थे। तभी तेज रफ्तार से लखनऊ की ओर से दिल्ली जा रही इंटरसिटी कम्पनी की दो स्लीपर बसे दुर्घटनाग्रस्त खड़े कंटेनर व बस में पीछे से भिड़ गए। जिससे यात्रियों में चीख पुकार मच गई। सूचना मिलने पर मौके पर यूपीडा रेस्क्यू टीम पुलिस करीब 12 बजे मौके पर पहुँची। तब तक लखनऊ से गंजमुरादाबाद जा रही तेज रफ्तार फार्च्यूनर कार व एक अन्य कार दुर्घटनाग्रस्त पहले से खड़ी बसों में पीछे से लड़ गई। घटना में एयरबैग खुलने से कार सवार लोगों की जान बच गई। उधर फिर पीछे से एक और निजी बस ने दुर्घटनाग्रस्त खड़ी दोनों कारों में भिड़ गई। जिससे कार एक दूसरे पर चढ़ गई। लेकिन निजी बस चालक मौके से बस भगा ले गया। कार में सवार लगभग 8 लोगों को चोटें आई। वह निजी वाहन से इलाज के बाद घर चले गए।

उधर यूपीडा रेस्क्यू टीम ने रात 12:15 से रेस्क्यू शुरू किया। घटना से करीब 300 मीटर दूर स्टॉपर रखकर टार्च की रोशनी से वाहनों को संकेत देते रहे। जिससे वाहन भीषण कोहरे में अन्य वाहन सुरक्षित निकालते रहे।

घटना के बाद बसों में फसे कई यात्रियों को घण्टो रेस्क्यू कर यूपीडा कर्मी व पुलिस ने बाहर निकलवाकर बांगरमऊ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया। एम्बुलेंस बांगरमऊ और गंजमुरादाबाद से करीब 8 एम्बुलेंस भेजी गई। वही मौके पर कई गाड़िया पीआरवी पुलिस की, थाना बेहटा मुजावर पुलिस, बांगरमऊ कोतवाली प्रभारी ज्ञानेंद्र सिंह, तथा गंजमुरादाबाद व प्रीतम पुरवा चौकी पुलिस रेस्क्यू करती रही। घायलों में हरिप्रसाद की हालत गंभीर देख डॉक्टरों ने हायर सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया। यूपीडा रेस्क्यू टीम ने पहले कंटेनर को रात हटवाया, जिसके बाद क्रेन की मदद से दुर्घटना ग्रस्त एक कार को रात 01:25 बजे एक्सप्रेसवें से हटवाया। दूसरी कार को 01:40 बजे एक्सप्रेसवें से हटवाया। फिर दुर्घटनाग्रस्त पहली बस रात 02:20 पर हटवाकर टोल प्लाजा के निकट कड़ी करवाई। दूसरी बस रात 3 बजे एक्सप्रेसवें से हटवाई। तीसरी बस रात 03:45 पर हटवाकर टोल प्लाजा पर खड़ी करवाई। एक्सप्रेसवें पर बिखरे पड़े सामान को 04:10 तक कटवाया गया। जिसके बाद आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवें सुचारू रूप से शुरू हुआ।

बसों में 140 से ज्यादा लोग थे-

उधर दुर्घटना के बाद तीन बसों के करीब 140 लोग एक्सप्रेसवें की सर्विस रोड पर भीषण कोहरे और ठंड में रात काटते रहे। जिसके बाद कुछ यात्री दूसरी बस से करीब 3:15 पर चले गए। कई यात्री टोल प्लाजा के निकट चले गये।

घायलों की सूची-

1. सहजाद पुत्र रमजान निवासी ग्राम खरगूपुर, जनपद गोंडा।

2. महिराज पुत्र अकबरें निवासी ग्राम खरगूपुर, जनपद गोंडा।

3. सोहेल पुत्र साकिर निवासी ग्राम खरगूपुर जनपद गोंडा।

4. जावेद पुत्र रियाज निवासी गोमती नगर लखनऊ।

5. राम कुमार पुत्र अगनु निवासी गोड़ियन पुरवा, कटरा बाजार जनपद गोंडा।

6. अरविंद पुत्र रोहित कुमार निवासी गोड़ियन पुरवा, कटरा बाजार जनपद गोंडा।

7. अदनान पुत्र सगीर अंसारी निवासी मिल्कीपुर, जनपद अयोध्या।

8. हरिप्रसाद सैनी पुत्र रामेश्वर निवासी दौसा सिकंदरा जनपद राजस्थान।

9. विजय सिंह पुत्र करीमा सिंह बन्दनपुर गोंडा (मृतक)

10.आशा राम पुत्र राम उजागर यादव निवासी अशोकपुर कटरा गोंडा।

11.महकन निभा पुत्र रिसार अहमद निवासी कटरा बाजार गोंडा।

12.मुकेश मुने पुत्र रामखेरे दुबे निवासी कटरा बाजार गोंडा।

13. आरती पत्नी रमेश निवासी गोंडा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story