Unnao News: पेपर मील के हौसले बुलंद, खुलेआम बहा रहा जहरीला पानी, ग्रामीणों के बना नासूर!

Unnao News: उन्नाव में एक गत्ता बनाने वाली फैक्ट्री इन दिनों चर्चा में है। यह फैक्ट्री खुले नाले में जहरीला पानी छोड़ रही है। फैक्ट्री से छोड़ा जा रहा गंदा पानी गांव वालों के लिए मुसीबत बन गया है। इस जहरीले पानी की वजह से गांव वाले बीमार पड़ रहे हैं।

Shaban Malik
Published on: 11 Oct 2024 3:24 AM GMT
Unnao News: पेपर मील के हौसले बुलंद, खुलेआम बहा रहा जहरीला पानी, ग्रामीणों के बना नासूर!
X

unnao News(Pic-Newstrack)

Unnao News: उन्नाव में एक गत्ता बनाने वाली फैक्ट्री चर्चा में है। यह फैक्ट्री खुले नाले में जहरीला पानी छोड़ रही है। फैक्ट्री द्वारा छोड़ा जा रहा गंदा पानी ग्रामीणों के लिए मुसीबत बन गया है। इस जहरीले पानी के कारण ग्रामीण बीमार पड़ रहे हैं। गांव में पाली जाने वाली भैंसें, बकरियां और पशु पानी पीकर बीमार हो रहे हैं और कई पशुओं की मौत भी हो चुकी है। ग्रामीणों ने इस फैक्ट्री की शिकायत कई बार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से की लेकिन बेचारे लोगों की कोई सुनवाई नहीं हुई।

यहां रहने वाले लोगों ने बताया कि यह फैक्ट्री रात के अंधेरे में अपना गंदा पानी नाले में छोड़ती है। जिससे यहां रहने वाले लोगों में बीमारियां फैल रही हैं। यहां लोग तेजी से बीमार पड़ रहे हैं और पशुओं में भी बीमारी का खतरा फैल रहा है। आपको बता दें कि उन्नाव मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर जमुका के पास स्थित बजाज पेपर मिल के आसपास रहने वाले ग्रामीणों को फैक्ट्री के गंदे पानी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ग्रामीणों का कहना है कि इससे उन्हें स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो रही हैं और पशु भी बीमार पड़ रहे हैं। इस समस्या का समाधान निकालने के लिए ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से संपर्क किया लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हो पाया है। इसके अलावा फैक्ट्री प्रबंधन अपनी इकाइयों से निकलने वाले पानी की सफाई और निपटान के लिए कोई उचित उपाय नहीं कर रहा है। फैक्ट्री के पास रहने वाले अजय ने बताया कि पेपर मिल के कारण यहां का पानी दूषित हो गया है। इस फैक्ट्री का गंदा पानी खुलेआम नाले में बहा दिया जाता है।

इस फैक्ट्री से उड़ने वाली राख से हमारे कपड़े खराब हो जाते हैं।हमें सांस लेने में दिक्कत होती है। हमने उच्च अधिकारियों से बात की है लेकिन अधिकारी यहां आते हैं और पैसे लेकर बैठ जाते हैं। गांव के लोग बहुत परेशान हैं। इस पानी के कारण पूरा गांव बीमार हो जाता है। यहां के जानवर भी इस पानी को पीकर बीमार हो जाते हैं और कुछ की मौत हो जाती है। इसी तरह अन्य ग्रामीणों ने भी बताया कि इस फैक्ट्री के कारण सभी लोग बहुत परेशान हैं। यहां इतनी गंदगी है जिसके कारण यहां का पानी दूषित हो रहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story