TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण के लिए गरीबों के मकानों पर चला बुलडोजर, कई परिवार बेघर

गंगाघाट रेलवे स्टेशन का अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। जिसको लेकर अवैध तरह से झुग्गी झोपड़ियां व मकान को गिराने काम शुरू हो गया है।

Shaban Malik
Published on: 12 Jun 2024 9:12 AM GMT
unnao news
X

उन्नाव में रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण के लिए गरीबों के मकानों पर चला बुलडोजर (न्यूजट्रैक)

Unnao News: प्रदेश के जिला उन्नाव में गंगाघाट रेलवे स्टेशन का अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। जिसको लेकर अवैध तरह से झुग्गी झोपड़ियां व मकान को गिराने काम शुरू हो गया है। रेलवे की ओर से स्टेशन के चारों ओर आरसीसी की दीवार बनवाई जानी है। जिसको लेकर एक सौ अस्सी मीटर जमीन अधिग्रहित की जायेगी। जिससे राजीव नगर बस्ती का काफी हिस्सा जद में आया है। अब जेसीबी से घरों का गिराने का काम शुरू हो गया है। बस्ती के लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। उनका कहना है कि वह पिछले 50 सालों से यहां रह रहे हैं सारे टैक्स जमा कर रहे हैं फिर उनकी जमीनों को क्यों खाली कराया जा रहा है।

बता दें कि उन्नाव जनपद के गंगाघाट रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जा रहा है। जहां कार्य करने के लिये बाहर से मजदूर भी आ गये हैं। उनके ठहरने के लिये अस्थाई क्वार्टर भी बनाये गये हैं। वहीं जल्द ही स्टेशन के कायाकल्प का कार्य एसएसई कार्य की देख रेख में होना है। शुरूआती दौर में प्लेटफार्म के दोनों ओर आड़े आने वाले पेड़ों को हटाया जायेगा। जिसके बाद प्लेटफार्म एक से राजीव नगर बस्ती की ओर 180 मीटर दूरी तक बाउंड्री वाल की जायेगी।

वहीं आनंद नगर की ओर 150 मीटर तक बाउंड्री वाल होगी। अब जेसीबी से जद में आने वाले मकानों को गिराने का काम शुरू हो गया है। मकान गिराने के दौरान रहने वाले लोगो ने इसका विरोध भी किया है रेशमा, सन्नो बेगम, हुस्ना, रामकुमार, सुनीता देवी, रिंकी, मीनू ने बताया कि पूर्वजों के साथ ही वह मताधिकार का प्रयोग भी कर रहे हैं उनके पास इसी पते के सारे डॉक्यूमेंट हैं। रेलवे के द्वारा नोटिस देखने के तुरंत बाद ही इसे खाली करने का काम किया जा रहा है ऐसे में उनके पास रहने के लिए कोई दूसरी जगह नहीं है जिससे सभी परेशान हैं। लेकिन रेलवे का दावा है कि उन्होंने यह जमीन खाली करने के लिए कई बार नोटिस दी थी और उन्हें बताया गया था कि यह कॉलोनी अवैध है बावजूद मकान मालिकों ने घर खाली नहीं किया। वहीं एक सौ साठ की स्पीड में ट्रेनों को चलाने के लिये पटरियों को सीधा कराया जायेगा। जिससे हाई स्पीड की ट्रेनें तेजी से निकल सके।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story