×

नवजात का शव लेकर DM ऑफिस पहुंचा पिता, आरोप- पोलियो ड्रॉप पीने से गई 3 माह के मासूम की जान...CMO को जांच के आदेश

Unnao News: CMO ने कहा, परिवार को पोस्टमार्टम कराने के लिए तैयार किया जा रहा है। पीएम रिपोर्ट से मौत का कारण स्पष्ट होगा। CMO का कहना है कि बच्चे के फेफड़े में दूध चला जाने से ऐसा हो सकता है।

Shaban Malik
Published on: 11 Dec 2023 3:58 PM GMT
Unnao News
X

नवजात का शव लेकर DM ऑफिस पहुंचा पिता (Social Media)

Unnao News: यूपी के उन्नाव जिले में जिलाधिकारी कार्यालय में उस वक्त हड़कंप मच गया जब एक मासूम के शव क़ो गोद में लिए पिता पहुंचा। पिता का आरोप था कि सोमवार (11 दिसंबर) को मासूम को पल्स पोलियो ड्राप पिलाई गई थी। पोलियो ड्राप पीने के 5 घंटे के भीतर बच्चे के मुंह से खून आया और दम तोड़ दिया। पीड़ित कि गुहार पर उन्नाव डीएम भी एक्शन में आ गई। जिलाधकारी कार्यालय में सीएमओ की हाजरी लगी।

सूचना मिलते ही स्वास्थ्य महकमे में भी हड़कंप मच गया। वहीं, मासूम कि मौत क़ो लेकर सीएमओ ने बच्चे का पोस्टमार्टम कराने के बाद वजह सामने आने की बात कही। जिला अधिकारी अपूर्वा दुबे ने भी परिजनों से विस्तार से बातचीत के बाद सीएमओ को जांच के आदेश दिए हैं।

क्या है मामला?

ये मामला उन्नाव जिले के सदर कोतवाली के मोहल्ला पुरानी बाजार का है। यहां रहने वाले शिवम वर्मा ने अपनी 3 माह की बच्ची को आज सुबह करीब 11 बजे पोलियो ड्रॉप पिलवाई। जिसके बाद मासूम की तबियत बिगड़ गई। परिजन निजी अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां डॉक्टर ने पोलियो ड्राप डोज अधिक होने से मौत की बात कही। बच्ची की मौत के बाद परिवार में कोहराम मच गया। शाम करीब 6 बजे बच्ची के शव को लेकर परिजन DM कार्यालय पहुंच गए। पोलियो ड्राप से मौत का आरोप लगाकर हंगामा किया। जिससे कार्यालय में अफरा-तफरी का माहौल बना। जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे (District Magistrate Apoorva Dubey) ने परिजनों से विस्तार से बातचीत कर CMO को जांच के आदेश दिए। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्या बोले?

CMO डॉ. सत्यप्रकाश ने बताया कि, 'परिजनों का कहना है कि पोलियो ड्राप पीने के कुछ घंटों बाद बच्चे के नाक से खून आया और डेथ हो गई। CMO ने ये भी कहा, परिवार को पोस्टमार्टम कराने के लिए मोटिवेट किया जा रहा है। पीएम रिपोर्ट से मौत का कारण स्पष्ट होगा। CMO का कहना है कि बच्चे के फेफड़े में दूध चला जाने से ऐसा हो सकता है। सत्य प्रकाश के अनुसार, उनका कहना है कि बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई गई थी। कुछ घंटे बाद नाक से खून आया। बच्चे की मौत हो गई। उनके परिवार पोस्टमार्टम के लिए मनाया गया। संभवतः जब बच्चे के दूध पीने के दौरान फेफड़ों में थोड़ी मात्रा में भी दूध चला गया हो, तब भी इस तरह की चीज होती है।'

क्या कहा नवजात के पिता ने?

मृतक बच्चे के पिता ने कहा कि, 'उनकी बेटी को जो पोलियो की दवाई पिलाई गई थी उसके बाद हम डॉक्टर के यहां ले गए थे। उन्होंने जवाब दे दिया। उन्होंने कहा, इसे आईसीयू में ले जाओ। जब एक निजी हॉस्पिटल पहुंचे तो वहां पर कह दिया गया कि बच्चे की मौत हो गई। डॉक्टर ने बताया कि, उसे पोलियो का डोज ज्यादा दे दिया गया है। बेटी को जो पोलियो की दवाई पिलाई गई थी।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story