TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Unnao News: महिला अपराधों पर लगेगी रोक, हर थाने में एक महिला आरक्षी नोडल अधिकारी नियुक्त

Unnao News: उन्नाव में महिला अपराधों की रोकथाम और सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक दीपक भूकर की अगुवाई में "ऑपरेशन भरोसा" शुरू किया गया है।

Shaban Malik
Published on: 1 Oct 2024 8:37 AM GMT
Unnao News: महिला अपराधों पर लगेगी रोक, हर थाने में एक महिला आरक्षी नोडल अधिकारी नियुक्त
X

थाने में एक महिला आरक्षी नोडल अधिकारी नियुक्त   (फोटो: सोशल मीडिया )

Unnao News: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार महिला अपराधों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। उन्नाव में "ऑपरेशन भरोसा" नामक एक अभियान चलाया गया है, जिसका उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित करना है। इस अभियान के तहत हर थाने में एक महिला आरक्षी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, अपहरण और गुमशुदगी जैसे मामलों की शिकायतों को तुरंत उच्चाधिकारियों तक पहुंचाएगी। इसके अलावा, योगी सरकार ने महिला अपराधों की रोकथाम के लिए कई अन्य कदम भी उठाए हैं। इन कदमों से यह स्पष्ट है कि योगी सरकार महिला अपराधों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है और महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए काम कर रही है।

बता दें कि उन्नाव में महिला अपराधों की रोकथाम और सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक दीपक भूकर की अगुवाई में "ऑपरेशन भरोसा" शुरू किया गया है। इस अभियान से उन्नाव में महिलाओं की सुरक्षा और संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सकती है। इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित करना है। एसपी ने हर थाने में एक महिला आरक्षी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है, जो यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, अपहरण और गुमशुदगी जैसे मामलों की शिकायतों को तुरंत उच्चाधिकारियों तक पहुंचाएगी।

"ऑपरेशन भरोसा" के तहत नियुक्त महिला आरक्षियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है, ताकि वे महिला संबंधी अपराधों का प्रभावी ढंग से निपटारा कर सकें। अभियान का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के प्रति हो रहे अपराधों में कमी लाना और पीड़ितों को न्याय दिलाना है। यह पहल न केवल महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी, बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी एक बड़ा कदम साबित होगा।

महिला सुरक्षा के लिए विशेष बल

उन्नाव एसपी दीपक भूकर ने महिला सुरक्षा के लिए विशेष बल का गठन किया है, जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए काम करेगा।

महिला हेल्पलाइन

नोडल अधिकारी महिलाओं को हेल्पलाइन के बारे में बताएंगी। महिला हेल्पलाइन नंबर पर महिलाएं अपनी समस्याओं की शिकायत करें।

महिला सशक्तिकरण

महिला सशक्तिकरण के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं, जिनमें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षण और आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इस अभियान के मुख्य उद्देश्य हैं

1. महिला अपराधों की रोकथाम

2. महिलाओं की सुरक्षा में वृद्धि

3. महिला संबंधी मामलों में त्वरित कार्रवाई

4. महिलाओं के विश्वास को बढ़ावा देना।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story