×

UP IPS Transfer List: 7 आईपीएस का तबादला, लखनऊ कानपुर के पुलिस आयुक्त हटाए गए, इन्हें मिली जिम्मेदारी

UP 7 IPS Transfer: सरकार ने डीके ठाकुर और विजय कुमार मीणा को प्रतीक्षारत कर दिया है। विजय कुमार को पुलिस महानिदेशक होमगार्ड से पुलिस महानिदेशक सीबीसीआईडी की जिम्मेदारी सौंपी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 1 Aug 2022 5:13 AM GMT (Updated on: 1 Aug 2022 5:27 AM GMT)
UP 7 IPS Transfer
X

यूपी में 7 आईपीएस का तबादला (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

UP IPS Transfer List: योगी सरकार ने एक बार फिर से 7 आईपीएस अफसरों का तबादला किया है। सबसे अहम लखनऊ और कानपुर के पुलिस कमिश्नर हटा दिए गए हैं। डीके ठाकुर की जगह एसबी शिरोडकर और विजय कुमार मीणा की जगह बीपी जोगदंड को कानपुर का नया पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। सरकार ने डीके ठाकुर और विजय कुमार मीणा को प्रतीक्षारत कर दिया है। इसके साथ ही विजय कुमार को पुलिस महानिदेशक होमगार्ड से अब पुलिस महानिदेशक सीबीसीआईडी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जबकि गोपाल लाल मीणा को पुलिस महानिदेशक सीबीसीआईडी से हटाकर इस महानिदेशक कोऑपरेटिव जेल भेज दिया गया है। वहीं विजय कुमार मौर्य को पुलिस महानिदेशक लॉजिस्टिक के साथ साथ पुलिस महानिदेशक होमगार्ड्स की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कानपुर और लखनऊ के पुलिस आयुक्त को हटाने के पीछे बड़ी वजह यातायात कंट्रोल और कानपुर में बढ़ी आपराधिक घटना मानी जा रही है। बीते दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने डग्गामार वाहनों और टैक्सी स्टैंड के खिलाफ मुहिम चलाकर इसे व्यवस्थित करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद भी राजधानी में कोई सुधार नहीं दिखा। जिससे आम लोगों को जाम में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। राजधानी लखनऊ के कई चौराहों पर हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। इसके साथ ही कानपुर में भी बढे अपराध और जाम को लेकर इन दोनों अफसरों से सीएम योगी खफा थे और इन्हें अब हटाकर डीजीपी मुख्यालय में प्रतीक्षारत कर दिया गया है। बता दें कानपुर के पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा को पिछले माह तीन जून को नई सड़क पर भड़की हिंसा और पुलिस विभाग में भ्रष्टाचार के बाद हटाने की बात कही जा रही है। कानपुर रोड पर लग रहे भीषण जाम के कारण शासन ने उन्हें हटाया है।

पहले 13 आईएएस और 20 पीपीएस अफसरों का तबादला हुआ

गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने 13 आईएएस और 20 पीपीएस अफसरों का तबादला किया था। जिनमे 5 जिलों और 3 मंडलायुक्त बदले गए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए लगातार अफसरों पर नकेल कस रहे हैं। यही वजह है कि प्रदेश में लापरवाही बरतने पर तुरंत अब बड़े अफसरों पर गाज गिर रही है। इसी क्रम में अब अपराध और ट्रैफिक मैनेजमेंट में फेल होने पर कानपुर, लखनऊ के पुलिस आयुक्त को भी हटा कर प्रतीक्षा की सूची में डाल दी गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story