×

UP Aaj Ka Mausam: राजधानी लखनऊ में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, सड़कें डूबीं, स्कूल बंद, जानें अपने जिले का हाल

UP Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है। जिस वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 16 Sep 2021 8:08 AM GMT (Updated on: 16 Sep 2021 10:34 AM GMT)
UP Aaj Ka Mausam: राजधानी लखनऊ में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, सड़कें डूबीं, स्कूल बंद, जानें अपने जिले का हाल
X

लखनऊ की सड़कों पर बारिश के चलते भरा पानी (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक) 

UP Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज की जा रही है। बुधवार रात से ही राजधानी में तेज बारिश का सिलसिला जारी है। जिसके चलते लखनऊ के कई इलाकों में लबालब पानी भर चुका है। सुबह से बारिश थोड़ी धीमी जरूर हुई है, लेकिन रूकने का नाम नहीं ले रही। मौसम विभाग ने पहले ही यूपी के लखनऊ समेत कई शहरों में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था। लखनऊ में आज का मौसम (Lucknow Me Aaj Ka Mausam) ने सभी को हैरान कर दिया है।

बता दें कि लखनऊ में बीते कुछ दिनों से बारिश की गतिविधियां तो शुरू थीं, लेकिन आज जैसी बारिश नहीं रिकॉर्ड की गई। राजधानी में जिस स्पीड से बारिश हो रही है, उससे लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। शहर में रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों समेत कई जगहों पर जल निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण सड़कों पर बारिश का पानी जमा हो गया है। तूफानी हवाओं के साथ तेज बारिश से कई पेड़ भी गिरे हैं। जिससे सड़कों पर भारी लंबा जाम लगा है। साथ ही लखनऊ एयरपोर्ट के आने व जाने वाले रास्तों पर भीषण जलभराव हो चुका है। मौसम को देखते हुए दुबई, मुंबई व अहमदाबाद से लखनऊ आने वाली उड़ानों का दिल्ली डायवर्जन कर दिया गया है।

यही नहीं तेज बारिश के चलते सदर स्थित लखनऊ मांटेसरी इंटर कॉलेज डूब गया, यहां पर आए बच्चों के कंधों तक पानी भरा हुआ था। लोगों को ऑफिस या अपने काम से बाहर जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित वाराणसी, बाराबंकी, गाजियाबाद, सुल्तानपुर सहित कई जिलों में गुरुवार सुबह से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने यूपी के 30 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

बाराबंकी का मौसम (Barabanki Ka Mausam)

बाराबंकी का मौसम (Barabanki Ka Mausam) तो ऐसा हो चला है कि बीजेपी के अरमानों पर पानी फिर गया है। दरअसल, जिले में तेज बारिश की वजह से सीएम योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम रद्द करना पड़ा है। कल रात से ही पूरे जिले में तेज आंधी के साथ पानी बरस रहा है, ऐसे में कार्यक्रम स्थल पर भी काफी ज्यादा पानी भर गया है। जैदपुर में हैलीपेड और कार्यक्रम के पंडाल में पानी ही पानी दिखाई दे रहा है।

इसके अलावा जीआईसी ऑडिटोरियम में भी चारों तरफ पानी भर गया है और इन दोनों ही जगहों पर सीएम का कार्यक्रम होना था, ऐसे में कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। सीएम योगी आज यहां पर 82 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 155 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने वाले थे।

प्रयागराज का मौसम आज का (Prayagraj Ka Mausam Aaj Ka)

अगर बात करें प्रयागराज का मौसम आज का (Prayagraj Ka Mausam Aaj Ka) तो संगम नगरी में अधिकारियों की बेपरवाही ने प्रयागराज के कई क्षेत्रों में अघोषित बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न कर दिए हैं, जिससे लाखों लोगों की दिनचर्या अस्त व्यस्त हो गई है। लोग अपने घरों में कैद होकर रहने के लिए मजबूर हो गए हैं। बारिश के मौसम में उत्पन्न होने वाली इस लाइलाज समस्या से नगर निगम व जलकल विभाग के अधिकारी अनजान नहीं हैं, लेकिन दो दशकों के बाद भी जल निकासी की समस्या का कोई ठीक समाधान कर पाने में सरकारी व्यवस्था पूरी तरह नाकाम रही है। ये उसी का नतीजा है कि मंगलवार की रात से शुरू हुई बरसात के चलते प्रयागराज के नैनी, बघाड़ा, अल्लापुर समेत कई क्षेत्रों में घुटने तक पानी भरा हुआ है।

फतेहपुर का मौसम (Fatehpur Ka Mausam)

यूपी के फ़तेहपुर जिले में दो दिन से तेज हवा के साथ बारिश हो रही है, जिससे यहां पर मौसम काफी खुशनुमा हो गया है, लेकिन जन जीवन पर भी असर देखने को मिल रहा है। लागतार हो रही बारिश के चलते जिले के खागा तहसील के ससुर खदेरी पुल के ऊपर पानी आ जाने के कारण कोट खागा मार्ग बंद हो गया है। जिससे ग्रामीण जान जोखिम में डाल कर नदी पार करने पर मजबूर हैं। वही ग्रामीणों की मानें तो अगर पानी लगातार गिरता रहा तो कम से कम 50 गांव का संपर्क टूट जायेगा। जैसा एक माह पहले बरसात में बाढ़ का पानी भर जाने से सैकड़ों गांव जलमग्न हो गया था।'

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बारिश ने बढ़ाई चिंता

ग्रामीणों ने बताया कि इस मार्ग पर पुल बनवाने की मांग कई दशकों से की जा रही, लेकिन कोई सुनवाई नहीं है। अगर पुल बना जाए तो इस समस्या से निजात मिल सकता है। वही जिले में तेज हवा के साथ भारी बारिश के कारण कई जगह पेड़ गिरने से यातायात भी रुका रहा तो बारिश का पानी गांवों में भरने से ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दो दिन की बारिश से जिले में कई कच्चे मकान भी गिरे हैं। बारिश के वजह से किसानों की चिंता भी बढ़ गई है क्याकि खेतों में पानी भरने से हरी सब्जियों पर असर पड़ रहा है।

रायबरेली में आज का मौसम (Raebareli Mein Aaj Ka Mausam)

रायबरेली में भी भारी बारिश का सिलसिला जारी है। ऐसे में बच्चों की सेहत के मद्देनजर जिले में आज कक्षा 1 से 8 तक विद्यालय बन्द कर दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने बीएसए को मौखिक आदेश देकर स्कूल बंद करने को कह दिया है। आपको बता दें कि रायबरेली में हो रही भारी बारिश ने नगर पालिका की पोल खोलकर रख दी है। यहां पर सड़कों से लेकर लोगों के घरों तक पानी भर गया है। इतना अधिक जलभराव हो चुका है कि लोग अपने अपने घरों की छतों पर रहने को मजबूर हो गए हैं। लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

यूपी में कहां कहां- कितनी हुई बारिश

इस बीच मौसम विभाग ने बीते 24 घंटे में यूपी के किन किन जिलों में तेज बारिश हुई है और कितनी बारिश हुई, उसका ब्यौरा जारी किया है। जिसके अनुसार,

प्रतापगढ़ में सबसे ज्यादा- 308mm

फुर्सतगंज- 186mm

खलीलाबाद- 164.5mm

भदोही- 134.5mm

प्रयागराज- 121.5mm

सुल्तानपुर- 118.4mm

चंदौसी- 110.5mm

लखनऊ- 107mm

फैजाबाद- 104.6mm

वाराणसी- 97mm

गोरखपुर- 97mm

बाराबंकी- 94mm

जौनपुर- 82mm

हमीरपुर- 80mm

30 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने यूपी के करीब 30 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने 16 और 17 सितंबर को जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की है। इनमें लखनऊ, गाजियाबाद, बाराबंकी, सुल्तानपुर, मथुरा, सीतापुर, अयोध्या, मुरादाबाद, शामली, वाराणसी, संभल, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, प्रयागराज, बागपत, हापुड़, मेरठ, शाहजहांपुर, हमीरपुर, बलिया, जालौन, इटावा, ललितपुर, फर्रुखाबाद, व औरैया शामिल है।

पुलिस कमिश्नरेट का अलर्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पुलिस कमिश्नरेट ने भी जारी किया अलर्ट

लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि राजधानी लखनऊ में तेज हवा के साथ निरंतर भारी बारिश होने से यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही है। कृपया अति आवश्यक होने पर ही घर से निकले ,भीड़भाड़ वाले इलाकों ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचे, बिजली के तार खंभों से बचकर रहें ,अपने वाहनों को सुरक्षित जगह पर खड़ा करें, विद्युत उपकरणों से दूर रहें , वाहन चलाते समय यातायात व्यवस्था बनी रहे इसके लिए धैर्य धारण करें व यातायात नियमों का पालन करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story