×

UP Accident News: अम्बेडकरनगर में माझा बना काल, सोनभद्र में ट्रक से कुचल कर बाइक सवार की मौत

UP Accident News: प्रदेश में सरकार ने माझें पर जहां रोक लगा रखी है। वहीं राज्य के हर जिलों में बड़े आराम से लोग माझे बेचे रहे हैं। अम्बेडकरनगर जिले में बीते दिन एक बाइक सवार की माझें की चपेट में आने से मौत हो गई।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 30 Aug 2021 9:19 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2021 10:22 AM GMT)
Accident news
X

रोड एक्सीडेंट pic(social media)

UP Accident News: प्रदेश में सरकार ने माझें पर जहां रोक लगा रखी है। वहीं राज्य के हर जिलों में बड़े आराम से लोग माझे बेचे रहे हैं। अम्बेडकरनगर जिले में बीते दिन एक बाइक सवार की माझें की चपेट में आने से मौत हो गई। वहीं सोनभद्र में ट्रक में सोमवार की सुबह अपने आवास के लिए बाइक से लौट रहे हिण्डालको कर्मी की ट्रक ने कुचल दिया। जिसके बाद कर्मी की दर्दनाक मौत हो गई है। वहीं जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

उत्तर प्रदेश के जिलों में चाइनीज माझे ने एक बार फिर अपनी आमद बढ़ा दी है। पतंग उड़ाने के लिए चाइनीज मांझे का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। जबकि शासन स्तर से इसकी बिक्री व प्रयोग पर रोक लगाई गई है। इसके बावजूद स्थानीय प्रशासन की लापरवाही के कारण चाइनीज माझे की बिक्री लगभग सभी बाजारों में जोर-शोर से की जा रही है। रविवार की देर शाम इसी चाइनीज मांझे की चपेट में आकर बहन को पहुंचाने उसके घर जा रहे एक भाई की दर्दनाक मौत हो गई।

घटना के बाद बहन का रो रो कर बुरा हाल

इस घटना से जहां बहन का बीच सड़क पर रो रो कर बुरा हाल था। वहीं प्रशासन की लापरवाही भी पूरी तरह से सामने आ गई। हालांकि घटना के बाद प्रशासन प्रतिबंधित चाइनीज माझे की बिक्री को रोकने के लिए कदम उठाए जाने की बात तो कर रहा है लेकिन इसकी बिक्री पर अंकुश लग सकेगा, इसकी संभावना लगभग ना के बराबर है। जानकारी के अनुसार बसखारी थाना क्षेत्र के बजदहिया गांव का रहने वाला गौतम रविवार की शाम अपनी बहन को मोटरसाइकिल पर बैठा कर उसके घर पहुंचाने के लिए जा रहा था।

दुर्घटना की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)


अलीगंज थाना क्षेत्र में हुआ हादसा

वह अलीगंज थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग पर मोटरसाइकिल चलाते समय ही चाइनीज माझे की चपेट में आ गया। यह माझा पतंग से कटकर उड़ रहा था। चाइनीज माझे ने गौतम के गले को रेत दिया जिससे वह तुरंत रुक गया लेकिन देखते ही देखते उसके गले के पास से खून की धारा बह निकली। बहन जब तक कुछ समझ पाती तब तक वह बेहोशी की स्थिति में पहुंच गया। हाईवे से जा रहे लोग उतर कर उसे जब तक अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था कर पाते, तब तक गौतम ने सड़क पर ही दम तोड़ दिया। बीच सड़क पर आंख के सामने भाई की मौत होते देख वंहा मौजूद बहन दहाड़ मार कर रोने लगी।

अलीगंज पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है

सूचना पर पहुंची अलीगंज पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए तो भेज दिया तथा माझे के साथ पतंग उड़ाने वाले की पहचान कर कार्यवाही करने की बात कही लेकिन इससे जिस बहन का भाई चला गया,क्या वह वापस आ सकेगा। गौरतलब है कि जिले में जगह जगह पतंग बाजी में इस प्रतिबंधित मांझे का ही प्रयोग किया जा रहा है। इसका प्रयोग करने के पीछे कारण है। कि यह जल्दी नहीं कटता लेकिन यह जानलेवा भी साबित होता रहता है।

सोनभद्र में नाइट ड्यूटी करके लौट रहे बाइक सवार को ट्रक ने कूचला

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में थाना क्षेत्र के रेणुकूट बाजार में नाइट ड्यूटी पूरी कर सोमवार की सुबह अपने आवास के लिए बाइक से लौट रहे हिण्डालको कर्मी की ट्रक से कुचलकर दर्दनाक मौत हो गई। पहले उसकी बाइक कुत्ते से टकराकर गिरी, इसके बाद पीछे से आ रहा ट्रक कुचलता हुआ आगे निकल गया। घटना के चलते कुछ देर के लिए रीवा-रांची राष्ट्रीय राजमार्ग पर भीषण जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई।

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा

जिसके बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा दिया है। और जाम खत्म करा कर आवागमन बहाल कराया। घटना के लिए ट्रक चालक की लापरवाही के साथ सब्जी मंडी के पास जाम जैसी स्थिति को जिम्मेदार बताया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि हिण्डालको आवासीय कॉलोनी निवासी आरके सिंह (42) रविवार की रात हिण्डालको अल्युमिनियम फैक्ट्री में ड्यूटी करने गए हुए थे। सुबह 7:15 बजे के करीब नाइट शिफ्ट की ड्यूटी पूरी होने के बाद बाइक से आपने आवास के लिए वापस लौट रहे थे। जिसके बाद वहां जाम जैसी स्थिति होने के कारण बचकर निकलने के चक्कर में अचानक से सामने आए कुत्ते से टकरा गए। इससे वह बाइक समेत सड़क पर ही गिर पड़े। तभी अनपरा की तरफ से आ रही ट्रक ने उन्हें कुचल दिया।

घटना स्थल की तस्वीर

घटना के बाद मौके पर मची अफरा तफरी

यह देख मौके पर अफरा-तफरी मच गई। लोगों ने दौड़ा कर ट्रक को रोक लिया लेकिन तब तक आरके सिंह की मौके पर ही मौत हो चुकी थी। कुछ ही देर में हाइवे पर भीषण जाम लग गया। घटनास्थल से चंद कदम की दूरी पर मौजूद रेणुकूट चौकी इंचार्ज मनीष द्विवेदी भी अन्य पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर पहुंच गए। घटना को लेकर आक्रोश जता रहे लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया। इसके बाद शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजने के साथ ही जाम खत्म करा कर आवागमन बहाल कराया गया।

बता दें कि सब्जी मंडी सड़क की पटरी पलटने के कारण लोग सड़क पर ही वाहन खड़ा कर देते हैं। इसके चलते रोजाना जाम की स्थिति उतपन्न हो जाती है। सब्जी मंडी सड़क की पटरी पलटने के कारण लोग सड़क पर ही वाहन खड़ा कर देते हैं इसके चलते रोजाना घंटो जाम की स्थिति बनी रहती है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story