×

UP Air Pollution: दिवाली ने बिगाड़ी यूपी की आबोहवा, प्रमुख शहरों में बढ़ा वायु प्रदूषण

UP Air Pollution: दिवाली के अगले दिन यानी आज उत्तर प्रदेश के अधिकांश बड़े शहरों में हवा अनहेल्दी हो चुकी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Oct 2022 4:31 AM GMT
UP Air Pollution
X

दिवाली ने बिगाड़ी यूपी की आबोहवा (photo: social media )

UP Air Pollution: दीपावली का त्यौहार सोमवार 24 अक्टूबर को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। जिसका असर अब देश के कई शहरों के वातावरण पर नजर आ रहा है। दिवाली से पहले ही वायु प्रदूषण को लेकर विशेषज्ञ द्वारा चेतावानियां दी जा रही थीं लेकिन इसका कोई असर देखने को नहीं मिला। दिवाली के अगले दिन यानी आज उत्तर प्रदेश के अधिकांश बड़े शहरों में हवा अनहेल्दी हो चुकी है।

देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली से सटा नोएडा है, जहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार सुबह 320 दर्ज किया गया, जो सबसे खराब श्रेणी है। प्रदेश के सभी प्रमुख शहर ऑरेंज जोन (एक्यूआई 101 से 200 के बीच) में पहुंच चुके हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सुबह आठ बजे के आंकड़े के मुताबिक, राजधानी लखनऊ में एक्यूआई 180 पर पहुंच चुका है। वहीं आगरा में 176, कानपुर में 172, गोरखपुर में 170 और वारणसी में 165 एक्यूआई दर्ज किया गया है।

गोरखपुर ने चौंकाया

सबसे हैरान करने वाली स्थिति गोरखपुर की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह गृह जिला अभी एक दिन पहले प्रदेश का सबसे स्वच्छ जिला था, जहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 85 दर्ज किया गया था, जो कि संतोषजनक है। लेकिन महज एक रात ने इसे ओरंज जोन में पहुंचा दिया। गोरखपुर में दिवाली के बाद आज सुबह का एक्यूआई 170 दर्ज किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में बंदिशें काम न आईं

तमाम कोशिशों और बंदिशों के बावजूद दिल्ली-एनसीआर को दिवाली की रात होने वाले वायु प्रदूषण से बचाया न जा सका। एनसीआर में नोएडा की हालत तो दिल्ली से भी खराब दिखी। मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआई जहां 323 दर्ज किया गया, वहीं नोएडा का एक्यूआई 342 पर पहुंच गया। इसी तरह गाजियाबाद में भी एक्यूआई 300 के पार कर किया। गाजियाबाद का लोनी इलाका जो बिल्कुल दिल्ली से सटा हुआ है, वहां सबसे अधिक एक्यूआई 374 दर्ज की गई।

दरअसल, दिल्ली पुलिस ने जिस तरह की सख्ती आतिशाबजी पर धनतेरस तक दिखाई थी, वैसी कड़ाई दिवाली के दिन नहीं दिखी। दिल्ली की गलियों में जमकर पटाखों की बिक्री हुई और लोगों ने खूब पटाखे छोड़े। इनमें वातावरण के लिहाज से संवेदनशील श्रेणी में आने वाले पटाखे भी शामिल हैं।

पिछले साल के मुकाबले कम रहा प्रदूषण

यूपी प्रदूषण बोर्ड का कहना है कि दिवाली में इस बार हुआ प्रदूषण पिछले साल के मुकाबले कम है। जो कि राहत वाली खबर है। बोर्ड के एक अधिकारी ने गाजियाबाद का उदाहरण देते हुए कहा कि पिछले साल यानी 2021 में दिवाली के बाद यहां का एक्यूआई 470 तक पहुंच गया था। 2020 में यह 448 के करीब था और 2019 में 396 था। जबकि इसबार गाजियाबाद का औसत एक्यूआई दिवाली की रात साढ़े 12 बजे 302 दर्ज किया गया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story