×

शिक्षकों की पेंशन बहाली पर हाईकोर्ट ने कहा- उनके GPF फंड से की जाए कटौती

aman
By aman
Published on: 28 Sep 2017 1:15 PM GMT
शिक्षकों की पेंशन बहाली पर हाईकोर्ट ने कहा- उनके GPF फंड से की जाए कटौती
X
शिक्षकों की पेंशन बहाली पर हाईकोर्ट ने कहा- उनके GPF फंड से की जाए कटौती

इलाहाबाद: हाईकोर्ट ने प्राइमरी स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों को सरकार से पेंशन दिलाने के लिए निर्देश देते हुए कहा है कि उनके जीपीएफ फंड से इसके लिए जरूरी कटौती की जाए। हाईकोर्ट ने विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन की याचिका पर यह आदेश पारित करते हुए विपक्षी शिक्षा अधिकारियों से 6 सप्ताह में जवाब तलब किया है।

शिक्षकों के हक में पेंशन को लेकर आदेश पारित कर कोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया है, कि उनके जीपीएफ फंड से कटौती का कोर्ट का आदेश याचिका पर पारित अंतिम निर्णय के अधीन होगा। कोर्ट इस मामले पर एक बार फिर 6 सप्ताह बाद सुनवाई करेगी। यह आदेश जस्टिस बी अमित स्थालेकर ने पारित किया है।

ये भी पढ़ें ...हाईकोर्ट ने कहा- आपराधिक मुकदमा चल रहा हो, तो रोकी जा सकती है ग्रेच्युटी

शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन ने याचिका दायर कर 16 अप्रैल 2014 के सरकार के उस आदेश को चुनौती दी है, जिसके द्वारा इन शिक्षकों को नई पेंशन स्कीम में शामिल करने से मना कर दिया गया है। इन शिक्षकों का हाईकोर्ट में कहना था, कि बीटीसी ट्रेनिंग पूरा करने के बाद वे दिसम्बर 2005 में अलग-अलग तिथियों पर अलग-अलग स्कूलों में नियुक्त हुए तथा तभी से पढ़ा रहे हैं। उन्हें उसी समय से स्टाइपेंड भी मिल रहा है। इस कारण वे सरकारी खजाने से पेंशन पाने के हकदार हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story