×

UP Budget 2024 LIVE: सपा विधायक ने उठाया सदन में 69 हजार शिक्षक आरक्षण भर्ती का मुद्दा, विधानसभा का चौथा दिन आज,

UP Budget 2024 LIVE: सूबे की योगी सरकार ने सोमवार को वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया, जिसको सरकार ने अब तक के यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट करार दिया। सात फरवरी को सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर पारण होगा, जबकि 8 फरवरी को वर्ष 2024 25 के आय और व्‍यय पर साधारण चर्चा प्रस्तावित है।

Viren Singh
Published on: 6 Feb 2024 8:30 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2024 8:27 AM GMT)
UP Budget 2024
X

UP Budget 2024 (सोशल मीडिया) 

UP Budget 2024: यूपी विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन मंगलवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होनी है। नेता सदन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानमंडल में अपनी अपनी बात रखेंगे। विधानमंडल की चौथे दिन की कार्यवाही अपने तय समय से यानी 11 बजे से शुरू हो गई है। विपक्षीय दल सरकार पर विभिन्न मुद्दों पर हमला बोलते हुए सवाल उठा रहे हैं तो वहीं सत्ता दल बारी बारी विपक्षीय दलों के सदस्यों के सवालों का जबाव दे रहे हैं। सदन में आज भी रोजगार, शिक्षा, किसान, युवा, बेजोरगारी जैसे विभिन्न मुद्दों की गुंज सुनाई दी।

इससे पहले सूबे की योगी सरकार ने सोमवार को वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया, जिसको सरकार ने अब तक के यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट करार दिया। सात फरवरी को सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर पारण होगा, जबकि 8 फरवरी को वर्ष 2024 25 के आय और व्‍यय पर साधारण चर्चा प्रस्तावित है। जानिए यहां यूपी विधानसभा के बजट सत्र से जुड़ी हर छोटी से छोटी जानकारी।

Live Updates

  • 6 Feb 2024 8:10 AM GMT

    सपा विधायक ने पूछा- कब मिलेगा शिक्षण आरक्षण प्रदर्शनकारियों को न्याय

    UP Budget 2024 LIVE: सदन में बेसिक शिक्षा से जुड़े विषयों पर सपा विधायक अनिल प्रधान ने सरकार के प्रश्न पूछा। उन्होंने कहा कि एक ओर सरकार शिक्षा मित्रों और अनुदेशकों अनुपात मानते हैं और उन्हें मानदेय के रूप में 7 से 10 हजार रुपये ही देते हैं। सरकार शिक्षा मित्रों अनुदेशकों का मानदेय नहीं बढ़ा रही है, जबकि न्यायालय द्वारा कहा जा चुका है। सरकार का कहना है कि लगातार छात्र के जीवन में बढ़ोतरी हो रही है। शिक्षकों की कोई नई भर्ती नहीं हुई, फिर भी अनुपात संकल्ति है। उन्होने कहा कि सरकार छात्र और शिक्षक अनुपात एक साथ लगाती, जबकि इसमें चयन प्रक्रिया जनपदीय द्वारा की जाती है। कई जिलों में शिक्षकों की संख्या कम और कई तो ऐसे विद्यालय हैं, जहां प्रधानाचार्य ही नहीं है। सपा विधायक ने पूछा कि सरकार जो छात्र नई भर्ती का इंताजर कर रहे हैं, उनके लिए नई भर्ती होगी या फिर नहीं। 69 हजार शिक्षक भर्ती में जो आरक्षण घोणला हुआ है, जिसके खिलाफ 6 हजार से अधिक शिक्षक गत 600 दिन से प्रदर्शनरत हैं, उन्हें यह सरकार कब न्याय देगी।




Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story