UP Assembly By Election: छानबे और स्वार सीट विधानसभा सीट के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन, बसपा नहीं लड़ेगी उपचुनाव

UP Assembly By Election 2023: भाजपा ने इन दोनों सीटों को अपने सहयोगी पार्टी अपना दल एस के लिए छोड़ दिया है।

Ashish Pandey
Published on: 20 April 2023 11:03 PM GMT (Updated on: 20 April 2023 8:13 AM GMT)
UP Assembly By Election: छानबे और स्वार सीट विधानसभा सीट के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन, बसपा नहीं लड़ेगी उपचुनाव
X
UP Assembly By Election 2023 (Photo-Social Media)

UP Assembly By Election 2023: रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर उप चुनाव में भाजपा ने अपना प्रत्याशी नहीं उतारा है। भाजपा ने दोनों सीटों को अपने सहयोगी पार्टी अपना दल एस के लिए छोड़ दिया है। अपना दल एस ने इन दोनों सीटों पर अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। अपना दल एस ने रामपुर की स्वार सीट से सफीक अहमद को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं मिर्जापुर की छानबे सीट से रिंकी कोल को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं बहुजन समाज पार्टी ने उपचुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है।

उपचुनाव में बीजेपी ने उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है। इस उपचुनाव के लिए 13 अप्रैल से ही नामांकन शुरू हो चुका है, जो 20 अप्रैल तक होगा। उत्तर प्रदेश में रामपुर की स्वार विधानसभा सीट और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन हो रहा है। इन दोनों ही सीटों पर उपचुनाव के लिए 20 अप्रैल तक नामांकन होगा, लेकिन इससे पहले बीजेपी के एक फैसले से अखिलेश यादव की राह आसान हो सकती है। रामपुर की स्वार सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवार नहीं उतारा है। इस सीट पर बीजेपी के गठबंधन की सहयोगी अपना दल एस ने अपना उम्मीदवार उतारा है। हालांकि ये फैसला 2022 के विधानसभा चुनाव की तरह ही है। इस चुनाव में भी उस सीट पर अपना दल ने ही उम्मीदवार उतारा था। लेकिन इस सीट पर अपना दल के उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा था। इस सीट पर सपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी।

इस वजह से हो रहा है उपचुनाव

स्वार विधानसभा सीट से बीते चुनाव में सपा के टिकट पर आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम ने जीत दर्ज की थी, लेकिन अब्दुल्ला आजम को कोर्ट ने हेट स्पीच मामले में दो साल की सजा हुई थी। जिसके बाद यूपी विधानसभा सचिवालय द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया और सपा विधायक की सदस्यता रद्द कर दी थी और स्वार विधानसभा सीट खाली हो गई और अब वहां उपचुनाव होगा। रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 10 मई को वोट डाले जाएंगे। इन दोनों ही सीटों के नतीजे 13 मई को आएंगे।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story