UP Assembly By Election: यूपी विधानसभा की इन 10 सीटों पर आज हो सकता है उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

UP Assembly By Election: यूपी की करहल, सीसामऊ, फूलपुर, कटेहरी, मझवां, मिल्कीपुर, गाजियाबाद सदर, खैर, मीरापुर और कुंदरकी विधानसभा सीट पर उप चुनाव होना है।

Network
Newstrack Network
Published on: 15 Oct 2024 5:17 AM GMT
UP Assembly By Election
X

UP Assembly By Election (photo: social media )

UP Assembly By Election: चुनाव आयोग आज यानी मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान करने जा रहा है। माना जा रहा है कि आयोग उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों की भी घोषणा कर सकता है। यूपी में मैनपुरी की करहल, कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुजफ्फरनगर की मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट पर विधानसभा का उप चुनाव होना है।

चुनाव आयोग दिल्ली में महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव और मतदान के तारीखों का ऐलान मंगलवार को साढ़े तीन बजे प्रेस कांफ्रेंस कर करेगा। माना जा रहा है कि आयोग इसी के साथ यूपी की दस विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव के तारीखों का भी ऐलान कर सकता है। इससे पहले हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव के तारीखों के ऐलान के समय भी कयास लगाया जा रहा था कि चुनाव आयोग यूपी की दस सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर सकता है, लेकिन उस समय आयोग ने तारीखों का ऐलान नहीं किया था। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि आयोग आज यूपी विधानसभा की दस सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर सकता है।

इस्तीफे के बाद से ये सीटें हो गई थीं खाली?

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में करहल विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे। 2024 लोकसभा चुनाव में कन्नौज से सांसद चुने जाने के बाद अखिलेश यादव ने करहल सीट से इस्तीफा दे दिया था। कानपुर की सीसामऊ सीट पर सपा विधायक इरफान सोलंकी को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। वहीं प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट बीजेपी के पास थी, यहां से बीजेपी के विधायक प्रवीण पटेल लोकसभा सांसद चुने जा चुके हैं, जिसके बाद उन्होंने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था। अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट से सपा विधायक लालजी वर्मा अंबेडकर नगर से सांसद चुने गए हैं। वहीं मिल्कीपुर सीट से विधायक अवधेश प्रसाद अयोध्या से, कुंदरकी सीट से विधायक जियाउर्रहमान बर्क संभल से, अलीगढ़ की खैर सीट से विधायक अनूप प्रधान हाथरस से, गाजियाबाद सदर से बीजेपी विधायक अतुल गर्ग गाजियाबाद से, मझवां विधायक भदोही से और मीरापुर से विधायक चंदन चौहान बिजनौर से लोकसभा सांसद चुने जा चुके हैं। इसके बाद से विधानसभा की ये दस सीटें खाली हो गई हैं। जिन पर अब उप चुनाव होना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story