UP Election 2022: दलबदलुओं पर मेहरबान अखिलेश, पार्टी के लोगों को छोड़ बसपा, कांग्रेस और भाजपा से आए इन नेताओं को दिया टिकट

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में समाजवादी पार्टी ने अपने नेताओं से ज्यादा दूसरे पार्टी से हाल ही में सपा में शामिल हुए नेताओं को टिकट दिया है।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Krishna
Published on: 27 Jan 2022 4:00 PM GMT
UP Election 2022: दलबदलुओं पर मेहरबान अखिलेश, पार्टी के लोगों को छोड़ बसपा, कांग्रेस और भाजपा से आए इन नेताओं को दिया टिकट
X

अखिलेश यादव

UP Assembly Election: चुनावी रंग में सरोबार हो चुके उत्तर प्रदेश में सियासी दलों की तैयारियां जोरों पर हैं। 400 से अधिक विधायकों वाली उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए पार्टियां धीरे धीरे अपने प्रत्याशियों का ऐलान करते जा रही हैं। इसी कड़ी में प्रमुख विपक्षी दल औऱ सत्ता की प्रबल दावेदार माने जाने वाली समाजवादी पार्टी ने एक औऱ उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित की है। इस सूची में अवध और पूर्वांचल की अधिकतर सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। सपा की इस सूची में दलबदलू नेताओं को जमकर टिकट दिया गया है।

दलबदलूओं की बहार

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने 56 उम्मीदवारों की सूची में अपने लोगों से ज्यादा अन्य दलों से आए लोगों पर भरोसा जताया है। इनमे बीजेपी, कांग्रेस और बसपा सभी शामिल है। बसपा के नेताओं को सबसे अधिक टिकट थमाया गया है। बसपा से सपा में आए तकरीबन सभी दिग्गज नेताओं को पार्टी ने निराश न करते हुए अपना सिंबल दिया है।

बसपा नेताओं को टिकट

सपा ने अंबेडकर नगर जिले के सभी विधानसभा सीटों पर बीएसपी (Bahujan Samaj Party) से आए नेताओं को अपना उम्मीदवार बनाया है। अंबेडकर नगर की कटेहरी सीट से बसपा के दिग्गज नेता रहे लालजी वर्मा, आलापुर सुरक्षित सीट से त्रिभवन दत्त, जलालपुर में राकेश पांडेय और अकबरपुर सीट से वरिष्ठ बसपा नेता रामअचल राजभर को टिकट दिया है। कौशांबी जिले की चायल सीट से बसपा से आने वाली नेत्री पूजा पाल को टिकट दिया गया है। इसी तरह फूलपुर सीट से बसपा छोड़ सपा में आने वाले मुर्तुजा सिद्दीकी को टिकट दिया गया है। सिध्दार्थनगर की डुमरियागंज की सीट से पिछली बार बेहद कम मुकाबले में चुनाव हारने वाली सईदा खातून ने भी हाथी से उतरकर साइकिल की सवारी चुनी है। वो इसी सीट से सपा के टिकट पर चुनाव मैदान में होंगी। ऐसे ही आजमगढ़ की दीदारगंज सीट से दिग्गज बसपा नेता रहे सुखदेव राजभर के बेटे कमलाकांत राजभर को पार्टी ने अपना सिंबल दिया है। वहीं पूर्वांचल में ब्राहमण वोटों को साधने के लिए सपा ने दिग्गज बाहुबली नेता हरिशंकर तिवारी के बेटे विनय शंकर तिवारी को उनके परंपरागत सीट चिल्लूपार से उम्मीदवार बनाया है। हरिशंकर तिवारी का पूरा परिवार बसपा छोड़ अब सपा में शामिल हो गया है।

भाजपा नेताओं को टिकट

सपा ने अपनी सूची में दो दिग्गज भाजपा (BJP) नेताओं को भी जगह दी है। आजमगढ़ जिले की फूलपुर पवई से सांसद रामाकांत यादव को सपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है। रामाकांत पूर्व में आजमगढ़ सीट से भाजपा सांसद रह चुके हैं। उन्होंने 2014 के चुनाव में मुलायम सिंह यादव के खिलाफ भी भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गए थे। इसके अलावा हाल ही में बीजेपी छोड़ सपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री और नोनिया समाज के नेता दारा सिंह चौहान को पार्टी ने घोसी से चुनाव मैदान में उतारा है।

कांग्रेस नेताओं को टिकट

सूची में कांग्रेस के भी ऐसे कई नेता हैं जिन्हें सपा ने टिकट दिया है। गोरखपुर की की कैप्पियरगंज सीट से पार्टी ने कांग्रेस से सपा में आए काजल निषाद को टिकट दिया है। इसी तरह अमेठी जिले की तिलाई सीट से सपा ने कांग्रेस से आए नईम गुर्जर को टिकट दिया है। ऐसे ही लखीमपुर खीरी की मोहम्मगी विधानसभा सीट से कांग्रेस छोड़ सपा में आए दाउद अहमद को टिकट दिया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story