×

Mission 2022: पूरी तरह से चुनावी मोड में आ गयी है योगी सरकार, इन अधूरे कार्यों को पूरा करने की तैयारी जोरों पर

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly election 2022) को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब पूरी तरह से तैयार है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Ashiki
Published on: 22 July 2021 9:09 AM GMT
Yogi Adityanath
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ: अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Assembly election 2022) को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) अब पूरी तरह से तैयार है। 19 मार्च 2021 को प्रदेश की भाजपा सरकार का कार्यकाल पूरा हो जाएगा। साथ ही अगले साल की शुरूआत तक चुनावी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी होगी। इसलिए चुनाव आयोग की अधिसूचना के पहले ही योगी सरकार अपने सारे काम काज पूरे कर चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को जल्द से जल्द विकास योजनाओं को पूरा करने को कहा है। स्मार्ट सिटी योजना, अमृत योजना, नमामि गंगे योजना, मेट्रो परियोजना एवं श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर के विकास समेत एक्सप्रेस वेज को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा गया है।

इन अधूरी परियोजनाओं को पूरा कर आगे बढ़ेगी बीजेपी

प्रदेश की योगी सरकार चुनाव के पहले अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देने के प्रयास में जुटी हुई है। साथ ही उसे जनसंख्या नियंत्रण की भी चिंता है, इसलिए कैबिनेट में जनसंख्या नीति को भी कैबिनेट में मंजूरी दे गयी है। संस्कृति विभाग तथा पर्यटन विभाग अयोध्या में प्रस्तावित आध्यात्मिक थीम पार्क उत्तर प्रदेश संस्कृति नीति तथा रामायण कॉन्क्लेव के अलावा विन्ध्याचल मीरजापुर के विन्ध्यवासिनी देवी मन्दिर कॉम्पलेक्स की एप्रोच और परकोटे के पुनर्विकास के के काम में लगा हुआ है।


मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि निर्माण कार्यों में प्रगति लाने के लिए गति एवं मैनपावर बढ़ाया जाये। पूर्वांचल एक्सप्रेस समेत कई अन्य एक्सप्रेस वेज का काम भी नवम्बर तक पूरा कर लिया जाएगा।

मेट्रो परियोजना कानपुर एवं आगरा के साथ ही अमृत योजना एवं नमामि गंगे योजना को समय से पूरा करने को कहा गया है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर की प्रगति समीक्षा में उन्होंने निर्माण कार्यों में तेजी लाकर समस्त कार्य 15 नवम्बर कर लिया जाएगा। कॉरीडोर का काम बहुत तेजी से चल रहा है, दो शिफ्टों में कार्य कराया जा रहा है तथा 57 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो गया है। स्मार्ट सिटी योजना में 9518.30 करोड़ रुपये की लागत की 487 परियोजनायें स्वीकृत हैं, जिनमें से 408 की डीपीआर एवं 328 प्रोजेक्ट्स के टेण्डर अनुमोदित किये जा चुके हैं। 320 प्रोजेक्ट्स के वर्क आर्डर जारी हो गये हैं, जिनमें से 126 प्रोजेक्ट पूरे हो गये हैं तथा 187 प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम चल रहा है। अमृत योजना में 12475.33 करोड़ रुपये की 289 परियोजनाओं की डीपीआर स्वीकृत कर दी गई है, जिनमें से 286 में शासनादेश जारी किये जा चुके हैं, 277 के टेण्डर स्वीकृत हो चुके हैं। 126 प्रोजेक्ट्स पूरे हो गये हैं तथा 151 पर तेजी से काम चल रहा है। शेष 79 प्रोजेक्ट दिसम्बर तक पूरे कर लिये जायेंगे।


नमामि गंगे योजना के तहत प्रदेश में 46 परियोजनायें चल रही हैं, जिनमें से 22 परियोजनायें पूरी हो गई हैं कानपुर एवं आगरा शहरों में मेट्रो का काम बहुत तेजी से चल रहा है। कानपुर मेट्रो में सभी 9 स्टेशन के पाइल कैप एवं ट्रैक स्लैब का कार्य पूरा हो गया है। नवम्बर में ट्रायल रन प्रस्तावित है, जिसके लिए एक ट्रेन माह सितम्बर तक दूसरी ट्रेन अक्टूबर, में प्राप्त हो जायेगी।

Ashiki

Ashiki

Next Story